पहली बार स्कॉडा ऑटो इंडिया के वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में नई रैपिड 1.0 TSI, नई सुपर्ब और बिल्कुल नए कैरक के प्रीमियर का आयोजन

मुंबई, 28 मई, 2020: देश में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में अग्रणी, स्कॉडा ऑटो इंडिया की ओर से आयोजित वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में नई रैपिड 1.0 TSI, नए एवं बेहद शानदार सुपर्ब, और अपने SUV परिवार के सबसे नए सदस्य: बिल्कुल नए कैरक को क्रमशः 7.49 लाख रुपये, 29.99 लाख रुपये और 24.99 लाख रुपये के शुरुआती मूल्य पर लॉन्च किया गया। स्कॉडा ऑटो इंडिया ने भारत स्टेज-6 उत्सर्जन मानदंडों तथा सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए अपनी पावरट्रेन और ईंधन रणनीति को आगे बढ़ाया है, साथ ही टर्बोचार्ज्ड स्ट्रेटिफाइड इंजेक्शन (या TSI) इंजन के विकल्पों: 1.0 TSI, 1.5 TSI और 2.0 TSI की नई रेंज को विकसित किया है।

रैपिड में नया 1.0 TSI पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 110 PS (81 kW) का पावर आउटपुट देता है और इसकी ईंधन दक्षता 18.97 kmpl है। सुपर्ब रेंज की गाड़ियों में नया 190 PS (140 kW) 2.0 TSI पेट्रोल इंजन होगा, जो 7.7 सेकंड में 0 से 100 km/h की गति से चल सकती है तथा इसकी टॉप स्पीड 239 किमी/ घंटा है। बिल्कुल नए कैरक में सेवन स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ 150 PS (110 kW) 1.5 TSI पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 16.95 kmpl की ईंधन दक्षता (हाई फेज WLTP) तथा 202 किमी/ घंटा की अधिकतम स्पीड देता है।

अपने 125 वर्षों के समृद्ध इतिहास और विरासत का जश्न मनाते हुए, स्कॉडा ऑटो इंडिया ने इस साल की शुरुआत में ही अपने केंद्रीकृत बुकिंग प्लेटफॉर्म के जरिए OCTAVIA RS 245 को बाजार में उपलब्ध कराते हुए वाहनों की संपर्क के बिना खरीद के क्षेत्र में मिसाल कायम की।देश भर से ऑटोमोबाइल प्रेमियों और ब्रांड पर भरोसा करने वाले लोगों की जबरदस्त प्रतिक्रिया ने चेक ब्रांड को अपने डिजिटल प्रयासों के दायरे के विस्तार के लिए प्रेरित किया। ‘इंडिया 2.0’ प्रोजेक्ट के तहत, स्कॉडा ऑटो फिलहाल 65 शहरों में मौजूद अपने 80 डीलरशिप टचप्वाइंट के दायरे को बढ़ाते हुए इस आंकड़े को वर्ष 2025 तक 150 शहरों में 200 से अधिक टचप्वाइंट तक पहुंचाएगा।

इस अवसर पर श्री ज़ैक हॉलिस, ब्रांड डायरेक्टर- स्कॉडा ऑटो इंडिया, ने कहा: “OCTAVIA RS 245 के लॉन्च के साथ हमने ऑनलाइन बिक्री के शुभारंभ की, और हमारा अनुभव सर्वोत्तम रहा। आज इस इंडस्ट्री में अपने तरह के पहले वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हमने अपने पोर्टफोलियो में तीन नए प्रोडक्ट्स: नई रैपिड 1.0 TSI, नई सुपर्ब और बिल्कुल नए कैरक को शामिल किया है। ये ब्रांड के बेहद मनभावन डिज़ाइन, एक्सक्लूसिव इंटिरियर्स, अपनी श्रेणी में सबसे बेहतरीन सुरक्षा सुविधाएं तथा इंटेलिजेंट कनेक्टिविटी फीचर्स को एक साथ सम्मिलित करते हैं, जो सभी का दिल जीतने वाले हैं। स्कॉडा की इस नई पेशकश को बेस्टसेलर माना जाता है, जो अपने-अपने सेगमेंट में कार्यक्षमता, व्यावहारिकता और अधिक जगह के संदर्भ में यह नए मानदंड निर्धारित करते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “बिल्कुल नए ‘सिम्पली क्लेवर’ डिजिटल फॉर्मेट के लॉन्च के साथ हमने अपने ग्राहकों से जुड़े रहने के एक साधन के तौर पर प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है, जो वर्तमान की अभूतपूर्व परिस्थितियों में और अधिक महत्वपूर्ण है। कोरोनावायरस के किसी भी संभावित प्रसार को रोकने के लिए, हम अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए, चरणबद्ध तरीके से अपने डीलरशिप केंद्रों पर परिचालन फिर से शुरू करेंगे। स्कॉडा ऑटो अपने विभिन्न CSR पहलों के माध्यम से कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में निरंतर सहयोग देता रहेगा।”

मॉडल के विकास हेतु आक्रामक अभियान
बेहद असाधारण एवं बिल्कुल नई 1.0 TSI पेट्रोल इंजन, इस नई स्कॉडा रैपिड की जान है, जो 5000 rpm पर 110 PS (81 kW) की जबरदस्त ताकत और 1750 rpm पर 175 Nm टॉर्क उत्पन्न करता है। इसकी ईंधन दक्षता भी बेजोड़ और आदर्श है। छह स्पीड वाले मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ, नई स्कॉडा रैपिड 1.0 TSI परीक्षण की मानक स्थितियों के तहत 18.97 kmpl का शानदार प्रदर्शन देता है। आउटगोइंग 1.6 MPI इंजन की तुलना में, नई स्कॉडा रैपिड 1.0 TSI की पावर में 5% और टॉर्क आउटपुट में 14% की वृद्धि हुई है। इसके साथ ही, पिछले मोटर के मुकाबले नई रैपिड की ईंधन दक्षता में 23% की बढ़ोतरी हुई है।

ऑटोमैटिक सेवन स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ लगाया गया नया 2.0 TSI पेट्रोल इंजन, स्कॉडा सुपर्ब की नई रेंज: लॉरिन एंड क्लीमेंट तथा स्पोर्टलाइन का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। यह 190 PS (140 kW) की पावर तथा 320Nm का पीक टॉर्क आउटपुट उत्पन्न करता है, जबकि ईंधन दक्षता के इसके आंकड़े 15.10 किमी/ लीटर हैं। यह गाड़ी 7.7 सेकंड में 0 से 100 km/h की गति से चल सकती है तथा इसकी टॉप स्पीड 239 किमी/ घंटा है।

नए कैरक का बोल्ड स्टाइल और इस श्रेणी में सबसे ज्यादा स्पेस लोगों के बीच चर्चा का विषय हो सकता है, लेकिन कार की आंतरिक कार्यप्रणाली भी इतनी ही आकर्षक कहानी बयां करती है। ऑटोमैटिक सेवन स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ लगाया गया नया 1.5 TSI पेट्रोल इंजन, नए स्कॉडा कैरक का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। 16 वॉल्व वाले ड्यूल ओवर-हेड कैम्शैफ्ट (DOHC) के साथ, यह 150 PS (110 kW) की पावर तथा 250Nm का पीक टॉर्क आउटपुट उत्पन्न करता है, जबकि ईंधन दक्षता (हाई फेज WLTP) के इसके आंकड़े 16.95 किमी/ लीटर हैं तथा इसकी टॉप स्पीड 202 किमी/ घंटा है। एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी वाहन में पावर की जरूरत के अनुसार चार में से दो सिलेंडरों को स्वचालित रूप से बंद करके ज्यादा ईंधन की बचत में सहायक है; सचमुच यह ‘सिम्पली क्लेवर’ है!

बाय स्कॉडा ऑनलाइन

स्कॉडा ऑटो इंडिया ने अपने समझदार ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने, तथा कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए उन्हें पारदर्शी और संपर्क रहित सेवाओं का अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से अपने केंद्रीकृत बुकिंग पोर्टल(https://www.buyskodaonline.co.in/) को डिज़ाइन किया है- ताकि ब्रांड अपने कर्मचारियों के साथ-साथ अपने सभी ग्राहकों के स्वास्थ्य की हिफाज़त कर सके एवं उनकी सुरक्षा की जा सके।

यह बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म परेशानी-रहित एवं पूरी तरह सुरक्षित है, जो चौबीसों घंटे ग्राहकों को अपने घर पर रहते हुए सुविधाजनक और बेहद आसान तरीके से अपना पसंदीदा स्कॉडा ऑटो वाहन चुनने की सुविधा प्रदान करता है। यह उद्यम एक बेहद मजबूत कंसल्टेशन प्रोग्राम के सहारे संचालित होता है, और पूरे भारत में चेक वाहन निर्माता कंपनी के 80 से अधिक डीलरशिप टचप्वाइंट को एकीकृत करता है।

वित्तीय योजनाएं
स्कॉडा लीज़िंग
स्कॉडा ऑटो इंडिया अपने सभी प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में अगले 5 सालों की अवधि के लिए लीज़िंग सॉल्यूशन की पूरी रेंज उपलब्ध कराता है, जो बिल्कुल नई बात है। यह विभिन्न सेगमेंट के रिटेल एवं कॉर्पोरेट ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है: जिसमें वेतनभोगी व्यक्ति, कामकाजी पेशेवर, छोटे एवं मध्यम व्यावसायिक संस्थान, कॉर्पोरेट संस्थाएं और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां या उपक्रम शामिल हैं।
स्कॉडा ऑटो की लीज़िंग सुविधा के तहत ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के फायदे एवं सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है: जैसे कि रोड टैक्स, इंश्योरेंस, ब्रेकडाउन सहायता, एक्सीडेंटल रिपेयर, शुरू से अंत तक रखरखाव, निर्धारित समय के अनुसार टायर और बैटरी को बदलना, तथा रिप्लेसमेंट व्हीकल की सुविधा। जरूरतों के अनुरूप कस्टमाइज करने योग्य सेवाओं के साथ-साथ सब्सक्रिप्शन पर आधारित भुगतान मॉडल, शून्य डाउन पेमेंट तथा गैर-विनियमित और असंगठित पुनर्विक्रय बाजार से पूरी तरह परहेज, जैसी कई सुविधाओं के साथ लीज़िंग वाकई ‘सिम्पली क्लेवर’ मोबिलिटी सॉल्यूशन है और एक कार का मालिक बनने के लिए व्यवहार्य विकल्प है।

स्कॉडा ‘ईज़ी-बाय’
अपने किफायती एवं बेहद सुलभ समाधानों के जरिए स्कॉडा ऑटो इंडिया भारत में प्रीमियम मोबिलिटी के दायरे को विस्तृत बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है और इसके लिए स्कॉडा ‘ईज़ी-बाय’ की शुरुआत की है, जिसके तहत नई सुपर्ब रेंज के सभी वाहनों: लॉरिन एंड क्लीमेंट के साथ-साथ स्पोर्टलाइन की पुन: बिक्री पर 57% का सुनिश्चित मूल्य प्रदान किया जाता है।
तीन साल के अनुबंध के समाप्त होने पर, ग्राहक डीलर को वाहन को वापस लौटाने का विकल्प चुन सकता है, जिस पर भविष्य में ग्राहक की कोई देनदारी नहीं होगी। इस प्रोग्राम के जरिए ग्राहकों को बकाया राशि का भुगतान करके सुपर्ब के स्वामित्व को बरकरार रखने की सुविधा भी दी जाएगी। लिहाजा, इस प्रोग्राम के जरिए ग्राहक एक और अनुबंध अवधि के लिए नई सुपर्ब की दोबारा फाइनेंसिंग का विकल्प चुन सकता है। ‘ईज़ी-बाय’ के तहत मौजूदा वाहन की आंशिक अदायगी करने तथा बिल्कुल नई स्कॉडा खरीदने के लिए सुनिश्चित बायबैक मूल्य का इक्विटी के रूप में उपयोग करने की सुविधा है।
स्कॉडा फाइनेंशियल सर्विसेज की ओर से आपकी जरूरतों के अनुरूप समाधान उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसकी मदद से अब आप तीन साल की अवधि के लिए 100% फाइनेंस और समान मासिक किश्तों में अधिकतम 40% तक की कमी का लाभ उठा सकते हैं।

अन्य सुविधाएं
स्कॉडा ऑटो इंडिया अब 8.99% की विशेष ब्याज दर पर, स्कॉडा वाहनों की एक्स-शोरूम कीमतों पर 100% फंडिंग की सुविधा देता है। ‘अभी खरीदें, दिवाली में भुगतान करें’ EMI के भुगतान में 6 महीने के अवकाश की विशेष सुविधा है, और यह सुविधा सिर्फ नई स्कॉडा रैपिड 1.0 TSI पर उपलब्ध है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!