अब नोएडावासी भी ले सकेंगे 4जी का मजा

कोलकाता और बेंगलूर के बाद हाईटेक सिटी नोएडा जल्द ही 4जी तकनीक इस्तेमाल करने वाला एनसीआर व उत्तर प्रदेश का पहला शहर बनने वाला है। अब तक 3जी तकनीक का इस्तेमाल करने वाले लोगों को नोएडा में 4जी (फोर्थ जेनरेशन) तकनीक से इंटरनेट के इस्तेमाल का मौका मिलेगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर सबसे पहले इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक व संस्थागत क्षेत्र में इन तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी 4जी तकनीक को नोएडा में लाने के लिए एक मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के साथ वार्ता कर रहे हैं। वहीं, दिल्ली की एक आइटी कंपनी को बतौर कंसल्टेंट चुना जा चुका है। सब कुछ अगर योजना के हिसाब से हुआ तो आने वाले कुछ माह में शहर में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोग 4जी का मजा ले पाएंगे।

प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक, सबसे पहले 4जी तकनीक का इस्तेमाल नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और कुछ चुनिंदा स्थानों पर किया जाएगा। इस सेवा के शुरू होने पर इसके दायरे में आने वाले लोग हाईस्पीड इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस सेवा का गलत प्रयोग न हो, इसके लिए दिल्ली की एक आइटी कंपनी को कंसल्टेंट के रूप में चुना गया है। कंपनी 4-जी सेवा का दायरा तय करने के साथ इंटरलाकिंग उपलब्ध कराएगी। अब तक एक मोबाइल सेवा प्रदाता यह कंपनी कोलकाता और बेंगलूर में 4जी सेवा दे रही है।

वाई-फाई से कर सकेंगे इस्तेमाल

4 जी तकनीक का लाभ सिर्फ एक ही मोबाइल व इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी के उपभोक्ताओं को मिल सकेगी। इसे लैंडलाइन कनेक्शन के रूप में इस्तेमाल करने के बजाय पहले चरण में सिर्फ वाई-फाई कनेक्शन के साथ इस्तेमाल की व्यवस्था की जाएगी।

3जी से पांच गुणा तेज होगा 4जी

कोलकाता और बेंगलूर के बाद नोएडा में शुरू होने जा रही यह सेवा 3जी की तुलना में पांच गुणा तेज होगा। इसके जरिये हाइडेफिनेशन मोबाइल टीवी और वीडियो कांफ्रेंसिंग भी की जा सकेगी।

error: Content is protected !!