“यह चतुराई और हाज़िरजवाबी की लड़ाई है”

सोनी सब का शो ‘तेनालीरामा’ नए एपिसोड्स तथा और ज़्यादा मनोरंजन व रहस्य के साथ वापस आ गया है, क्योंकि रामा लगातार विजयनगर में सामने आ रहे मामलों को हल करने के लिए अपनी बेजोड़ चतुराई और हाज़िरजवाबी का उपयोग कर रहे हैं। विजयनगर एक बार फिर ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य प्रतिस्पर्धा’ में भाग लेने और इस साल जीतने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि तेनाली रामा विजयनगर में वापस आ गए हैं। इस साल ये चुनौती और ज़्यादा कठिन होने वाली है क्योंकि रामा, अकबर और बीरबल के खिलाफ खड़े हैं, जो सभी वर्षों से इस प्रतियोगिता को जीतते आए हैं। रामा और बीरबल की आपस में प्रतियोगिता होगी जिसमें दोनों बुद्धि और चतुराई को लेकर आमने-सामने होंगे, अंततः वो ये साबित करेंगे कि दोनों में से समझदार कौन है

बीरबल की भूमिका निभाने वाले अमित मिस्त्री ने शो का हिस्सा बनने और अपनी भूमिका के लिए तैयारी करने का अनुभव साझा किया।

• सोनी सब के शो तेनालीरामा का हिस्सा बनकर कैसा महसूस हो रहा है?
मैं कभी भी ऐतिहासिक शो का हिस्सा नहीं रहा और बीरबल जैसे किरदारों ने मुझे हमेशा अपनी तरफ आकर्षित किया है। टेलीविज़न में काम करना थोड़ी ज़्यादा व्यस्तता है, लेकिन तेनालीरामा जैसे शो में काम करना वाकई मज़ेदार है। निज़ी तौर पर खुद कॉन्टिलो पिक्चर्स की टीम मेरी प्रिय है। जब मुझसे बीरबल के किरदार के लिए संपर्क किया गया तो मैं बहुत खुश हुआ और मैंने इस भूमिका के लिए तुरंत हां कर दी, मुझे एक रिहर्सल स्पीच भेजी गई और जब मैं वो पढ़ रहा था मुझे बहुत मज़ा आ रहा था और मुझे लगा बीरबल का किरदार मुझसे आसानी से हो जाएगा।

• कृपया हमें बीरबल की भूमिका में बारे में थोड़ा और बताएं और शो में बीरबल की एंट्री से दर्शक क्या उम्मीद कर सकते हैं ?
बीरबल समझदार है और रामा को चुनौती देने के लिए वो विजयनगर आया है। जब दो समझदार-दिमाग एक-दूसरे से टकराते हैं, तो इसे दर्शक के रूप में देखना हमेशा मज़ेदार होता है। एक तरफ रामा अपनी बुद्धि का उपयोग करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ बीरबल अपनी बुद्धि का प्रदर्शन करते हैं। ये युद्ध चतुराई और हाज़िर जवाबी के बीच है और यही दर्शकों को पसंद आने वाला है। तो दर्शक बिल्‍कुल नया ड्रामा और बहुत सारे रहस्य की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि बीरबल रामा के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

• तेनालीरामा के कलाकारों के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा है?

ये बहुत ही अच्छा अनुभव रहा है। कृष्‍णा भारद्वाज अपनी भूमिका के प्रति बहुत ही पेशेवर और ईमानदार हैं। इसके अलावा बाकी सब भी जिसमें कलाकार, क्रू और निर्देशक की टीम शामिल है, वो इस शो के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वर्तमान में कई चुनौतियों के बावजूद भी ये टीम शो के प्रति सभी की कमिटमेंट की वजह से ऐसे मज़ेदार एपिसोड्स लाने में सक्षम हुई है।

• सेट पर कैसा माहौल था? क्या आप इस चुनौतीपूर्ण समय में शूटिंग को लेकर उलझन में थे?
सेट पर सभी का पूरी तरह से ध्यान रखा जाता है क्योंकि सब सुरक्षा उपाय अपनी जगह पर हैं जिसकी मदद से हर कोई सेट पर शूटिंग के दौरान आरामदायक महसूस करता है। पूरे सेट से लेकर मेकअप रूम तक हर जगह को कई बार सैनिटाइज़ किया जाता है। ड्रेस और मेकअप करने वाले लोग हमेशा पीपीआई किट्स पहनते हैं।

• बीरबल की भूमिका के लिए अपने अभी तक क्या तैयारियां की?
मैंने अपने अंतर्मन को मुझे ज़्यादा से ज़्यादा मार्गदर्शन करने की अनुमति दी और उसी के अनुसार मैं स्क्रिप्ट के साथ खेलता रहा। तेनालीरामा जैसे शो के लिए जो एक खास युग में सेट किया गया है उसके लिए आपकी भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए, खासकर हिंदी में। क्योंकि मैंने पहले कई हिंदी थिएटर किए हैं, इसलिए मैं इस तरह के शब्दों का और उचित हिंदी का इस्तेमाल कर सकता हूं लेकिन एक लंबे समय बाद इसका इस्तेमाल करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहा था और इस पर ध्यान देने की आवश्यकता थी।

• बीरबल का किरदार निभाने और तेनालीराम का हिस्सा बनने के बाद कौन सा एक सबक आपने अपने अनुभव से सीखा?
तेनाली रामा एक ऐसा शो है जो अपने दर्शकों में मूल्‍यों का संचार करता है। बीरबल और रामा की आमने-सामने आने वाली इस कहानी से, मैंने निज़ी तौर पर एक सबक लिया है कि युद्ध किसी भी कीमत पर टाला जा सकता है। बात करके हर चीज़ को सुलझाया जा सकता है और अच्‍छी वार्ता कई युद्ध और लड़ाइयों को रोकने में मददगार बन सकती है। यह शो और इसकी कहानी एक-दूसरे के बीच खुशियां बांटने और सद्भाव के साथ रहने का सन्देश देती हैं।

‘तेनालीरामा’ में रामा और बीरबल के बीच मज़ेदार और रोमांचक मुकाबला देखिए, सोमवार से शुक्रवार,
शाम 7:30 बजे, केवल सोनी सब पर

error: Content is protected !!