क्या आप जानते हैं कि शकुंतला देवी पर बायोपिक बनाने की प्रेरणा अनु मेनन को कहाँ से मिली?

बॉलीवुड फिल्म शकुंतला देवी, जिसका दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, का ग्लोबल प्रीमियर अमेज़न प्राइम वीडियो पर होने जा रहा है। अनु मेनन द्वारा रचित और निर्देशित इस फिल्म में विद्या बालन (मिशन मंगल, डर्टी पिक्चर) की मुख्य भूमिका है। यह फिल्‍म एक लेखक और गणितज्ञ शकुंतला देवी के जीवन पर आधारित एक बायोग्राफिकल ड्रामा है, जिन्हें लोग प्यार से ह्यूमन कंप्यूटर कहते थे।
जब अनु मेनन से पूछा गया कि शकुंतला देवी पर एक बायोपिक क्यों और इस पटकथा को चुनने के पीछे उनकी व्यक्तिगत प्रेरणा क्या थी, तब उन्होंने बताया कि इसकी प्रेरणा उन्हें अपनी बेटी से मिली। उन्होंने कहा, ‘‘एक दिन मेरी 9 वर्षीय बेटी ने कहा कि लड़कियों को अंग्रेजी और लड़कों को गणित अच्‍छा लगता है। वह चिढ़ी हुई थी और मैंने सोचा कि इसका हल निकालना चाहिये। शुरूआत वहीं से हुई, जिसके बाद मैंने शकुंतला देवी पर शोध करना शुरू किया और आखिरकार अपनी को-राइटर नयनिका के साथ लंदन में उनकी बेटी अनुपमा से बात की। इस तरह से यह कहानी मेरे लिये व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण है। मुझे उम्मीद है कि पूरी दुनिया की बच्चियाँ इस फिल्म को देखेंगी और गणित के बारे में उनकी सोच बदलेगी।’’

बहुप्रतीक्षित बायोपिक शकुंतला देवी को देखना न भूलें, जिसका प्रीमियर 200 देशों और क्षेत्रों में, सिर्फ अमेज़न प्राइम वीडियो पर किया जाने वाला है।

error: Content is protected !!