फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स की मदद के लिए आगे आया हनीवेल, सुरक्षा के लिए देश में स्थापित की एन95 मास्क की प्रोडक्शन लाइन

बेंगलुरू- हनीवेल ने आज घोषणा की है कि उसने पुणे, भारत में अपनी फूलगांव उत्पादन सुविधा में मासिक आधार पर 2 मिलियन डिस्पोजेबल फेस मास्क का उत्पादन शुरू कर दिया है।
यह मास्क फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स, इमरजेंसी रिस्पॉन्डर्स और सरकारी संगठनों को भारत में कोविड-19 से लड़ने के प्रयास के हिस्से के तौर पर आपूर्ति किये जाएंगे। मास्क का डिजाइन इंडिया ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैण्डर्ड्स और यू.एस. नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर ऑक्युपैशनल सेफ्टी एंड हेल्थ स्टैण्डर्ड्स के अनुसार तैयार किया गया है।
हनीवेल इंडिया के प्रेसिडेन्ट अक्षय बेल्लारे ने कहा, ‘‘उन्नत गुणवत्ता के निजी सुरक्षात्मक उपकरण बनाने में वैश्विक अग्रणी के तौर पर हनीवेल फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स की वैश्विक महामारी के विरुद्ध लड़ाई में उनकी सुरक्षा के लिए उन्नत गुणवत्ता के फेस मास्क बनाकर गौरव का अनुभाव कर रही है। हम एक आत्मनिर्भर देश बनने के भारत के मिशन के लिये प्रतिबद्ध हैं और जरूरतमंदों की मदद के लिये फ्रंटलाइन वर्कर्स को सहयोग देने के लिये अपनी तकनीकी क्षमताओं का उपयोग कर रहे हैं।’’
नीति आयोग (नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर ट्रांसफार्मिंग इंडिया) के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, ‘‘पुणे स्थित अपनी सुविधा में एन95 रेस्पाइरेटर्स का उत्पादन शुरू करने की हनीवेल की पहल कोविड-19 के विरुद्ध देश की लड़ाई में उसे सहयोग देने की दिशा में एक बड़ा कदम है। हम भारत के हेल्थकेयर इकोसिस्टम को आत्मनिर्भर बनाने में मास्क के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये उद्योग जगत को प्रोत्साहित करते हैं। कंपनियों और नागरिकों द्वारा मिलकर काम करने से हम कोविड-19 के विरुद्ध जंग को जीतने में सक्षम होंगे।’’
हनीवेल सेफ्टी एंड प्रोडक्टिविटी सॉल्‍यूशंस, एपीएसी के वाइस प्रेसिडेन्ट और जनरल मैनेजर आशीष अरोड़ा ने कहा, ‘‘हमें अपनी टीम पर गर्व है, जिसने भौतिक और तकनीकी क्षमताओं के साथ एक अत्यंत उन्नत प्रोडक्शन लाइन की स्थापना की है, जहाँ ऐसे फेस मास्क का उत्पादन होगा, जो NIOSH मानकों के अनुसार डिजाइन होंगे। यह मास्क स्वास्थ्यरक्षा के इस संकट के दौरान ज्यादा मांग वाले उच्च-गुणवत्ता के सुरक्षात्मक साधन की देश की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेंगे।’’
इस प्रोडक्शन लाइन को चलाने के लिये हनीवेल ने लगभग 40 नये कर्मचारियों की भर्ती की है और उन्हें प्रशिक्षित किया है।
हनीवेल निजी सुरक्षात्मक उपकरण के उत्पादन के लिये अपनी मौजूदा एकीकृत आपूर्ति श्रृंखला और स्थानीय उत्पादन विशेषज्ञता का उपयोग कर रहा है। कंपनी ने विश्वभर में स्थित अपनी कई सुविधाओं में नये मास्क के उत्पादन की घोषणा की है, जैसे यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स और संयुक्त अरब अमीरात।
हनीवेल का उत्पादन विस्तार ऐसे अतिरिक्त भारतीय व्यवसायों को सहयोग देगा, जो आपूर्ति श्रृंखला के हिस्से हैं, जैसे औद्योगिक उपकरण प्रदाता और सूक्ष्म, लघु तथा मझोले उद्यम (एमएसएमई) सेक्टर के कच्चे माल के आपूर्तिकर्ता।
हनीवेल अग्रणी निजी सुरक्षात्मक उपकरण (पीपीई) और इंटेलिजेंट सेफ्टी सॉल्‍यूशंस का वैश्विक उत्पादक है। यह बाजारों की एक व्यापक श्रृंखला में सुरक्षा की स्थायी संस्कृतियों के निर्माण में ग्राहकों की मदद करता है, जिनमें सामान्य सुरक्षा और तैयारी, प्रथम प्रत्युत्तर, इलेक्ट्रिकल सुरक्षा और उपभोक्ता उत्पाद शामिल हैं। कंपनी की पेशकशों में खतरनाक गैस का पता लगाने वाले डिटेक्टर्स, सुरक्षा सॉफ्टवेयर समाधान और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, जैसे ग्लोव्स, सुरक्षात्मक आईवियर, श्वसन सुरक्षा, सुरक्षा सूट, हार्ड हैट्स और बूट्स शामिल हैं।
हनीवेल के फूलगांव में स्थित कारखाने को ऑटोमेशन समाधान और फील्ड इंस्ट्रूमेन्ट्स प्रदान करने में विशेषज्ञता प्राप्त है। यह सुविधा प्रोसेस उद्योगों के लिये उन्नत इंजिनियरिंग, परीक्षण और उपकरण के उत्पादन को एकीकृत करती है और नई फेस मास्क लाइन के साथ भी यही करेगी। इसके अलावा, यहाँ एक कस्टमर इंटीग्रेशन सेंटर, थर्मल सॉल्‍यूशंस फैक्ट्री और एक हनीवेल इंटेलिग्रेटेड डिमॉन्स्ट्रेशन सेंटर भी है।

error: Content is protected !!