भविष्य को लेकर उत्साहित है पर सतर्क भी” – डीएसपी एमएफ ने भविष्य के व्यवसायों की कल्पना करने के लिए ‘विजन 20/20’ कांसेप्ट दिया है

मुंबई, अक्टूबर, 2020 – महामारी के बीच में भविष्य को देखते हुए बाजार के परिणामों की भविष्यवाणी करना बेहद चुनौतीपूर्ण है। वर्तमान परिदृश्य में, व्यवसायों के भविष्य के बारे में बात करना सबसे ज्यादा कठिन है। डीएसपी एमएफ व्यापार के भविष्य की कल्पना करने के लिए “विजन 20/20” असेसमेंट कांसेप्ट लेकर आया है। चिकित्सा के क्षेत्र में विज़न 20/20 बहुत स्पष्टता बताता है। इसमें जो पहला 20 वह है, वह बताता है कि जिसका परिक्षण किया जा रहा है, उस व्यक्ति को 20 फ़ीट की दूरी से क्या दिखाई देता है। वही दूसरा 20 वह है, जो सामान्य दृष्टि वाला व्यक्ति 20 फीट की दूरी से देख सकता है।
निवेश करने के लिए इस “विज़न 20/20” कांसेप्ट को फिर से प्रस्तुत करते हुए, डीएसपी विश्लेषकों और फंड मैनेजर के रूप में अपनी निवेश टीम को पहली संख्या (20 में से) और हमारी पोर्टफोलियो कंपनियों का आकलन करते समय दृश्यता के स्तर को असाइन करता है। दूसरा 20 आदर्शवादी और अव्यवहारिक ‘परफेक्ट’ बाजार भागीदार का प्रतिनिधित्व करता है।
डीएसपी एमएफ ने निवेशी या संभावित निवेशी व्यवसायों के भविष्य का मूल्यांकन करते समय 3 लेंस का उपयोग किया (और विस्तार से, इसके फंड जो उन व्यवसायों को रखते हैं) इसे 15/20, 10/20 और 5/20 विज़न में विभाजित किया। इसमें विज़न 20/20 लेंस नहीं है क्योंकि यह मानता है कि हम अनिश्चित समय में रह रहे हैं और भविष्य के रुझानों के बारे में 100% स्पष्टता प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

विजन 15/20 – बिजनेस मॉडल, इंडस्ट्री लैंडस्केप और कस्टमर ट्रेंड्स पर उच्च दृश्यता
पर्सनल मोबिलिटी में मध्य-उच्च आय वर्ग के लोगों में उबर / ओला जैसी सेवाओं का उपयोग करने के बजाय कार या 2 व्हीलर खरीदने का ट्रेंड दिखाई दिया। सेकेंड हैंड वाहनों की मांग ने कम बजट, मास मार्केट वाहनों पर ध्यान केंद्रित किया है।
इसी तरह, ऑनलाइन शॉपिंग में भी एक शिफ्ट दिखाई दिया, जब कई लोगों ने पहली बार ऑनलाइन खरीददारी करने का अनुभव लिया। शॉपिंग ऐप्स, ऑनलाइन हेल्थकेयर और दवाओं की मांग में भारी बढ़ोतरी देखी गई है।
अफोर्डेबल हाउसिंग में पिकअप देखा जा सकता है क्योंकि सरकार गरीब लोगों को रहने के लिए बेहतर स्थान देने पर ध्यान केंद्रित कर सकती है। वर्क फ्रॉम होम ट्रेंड के किसी न किसी रूप में जारी रहने की संभावना है। यह किराए पर संपत्ति लेने के क्षेत्र में व्यवधान पैदा कर सकता है। नए वर्क मॉडल के कारण इंटरनेट बूम की भी संभावना है, जो टेलीकॉम प्लेयर्स को लाभ देगा और रेडी टू ईट पैकेज्ड फूड्स कैटगिरिज की खपत में भी वृद्धि हो सकती है।
अपने उत्पादों का निर्यात करने वाली फार्मा कंपनियाँ “आत्मनिर्भर भारत” पहल के कारण बेहतर स्थिति में है। हैंड हाइजीन प्रोडक्ट्स (हैंड सैनिटाइज़र / हैंड वाश) की बाजार में मांग 10 गुना अधिक बढ़ गई है। सामाजिक सुरक्षा की अनुपलब्धता, स्वास्थ्य देखभाल की उच्च लागत और भारत में सुरक्षा नीतियों की कमी को देखते हुए चिकित्सा और जीवन-बीमा दोनों की मांग बढ़ सकती है।

विज़न 10/20 – बिजनेस मॉडल, इंडस्ट्री लैंडस्केप और कस्टमर ट्रेंड्स पर मध्यम दृश्यता
नौकरियां जाने और वेतन कटौती के इस कठिन समय के दौरान, हम आम ब्रांडों से उम्मीद करते हैं कि वे प्रीमियम ब्रांडों से ज्यादा बेहतर स्थिति में होंगे क्योकि इस वक्त ग्राहक सोच-समझ कर ही अपने पैसे खर्च करेंगे। शुरुआती समय में उपभोक्ता अधिक खरीदी करेंगे और लंबे समय में इस ग्रोथ पाथ में बदलाव आ सकता है।
कुछ परिधान बनाने वाली कंपनियों ने मास्क भी बनाना शुरू कर दिए हैं। हम अनिश्चित हैं कि क्या यह ट्रेंड लंबे समय तक बना रहेगा या यह कोविड के ख़त्म होने के बाद बंद हो जाएगा। आगे बढ़ते हुए, हम उम्मीद करते हैं कोविड के बाद सुविधा प्रबंधन सेवाओं (फैसिलिटी मैनेजमेंट सर्विसेज) की स्थिति सामान्य हो जाएगी। लिमिटेड-यूज़ हाइजीन प्रोडक्ट्स (दैनिक जीवन और प्रीमियम स्थिति में उनके सीमित उपयोग को देखते हुए), अन्य स्वच्छता श्रेणी (टूथपेस्ट, फेसवॉश, शैम्पू) की मांग में किसी तरह की कमी दिखाई नहीं देती है। पैकेज्ड फूड कंजम्पशन (जैसे बिस्किट) के क्षेत्र में काफी वृद्धि देखी गई है, हाल ही में एक बिस्किट बनाने वाली कंपनी ने इस समय को आठ दशकों में अपना सर्वाधिक अच्छे महीने बताए हैं। हालाँकि, हम यह नहीं मानते कि यह वृद्धि लगातार जारी रहने की संभावना है।

विज़न 5/20 – बिजनेस मॉडल, इंडस्ट्री लैंडस्केप और कस्टमर ट्रेंड्स पर कम दृश्यता
लोगों ने बाहर खाना बंद कर दिया है, जिससे ऑनलाइन डिलीवरी बुरी तरह प्रभावित हुई और क्लाउड किचेंस बंद हो गए हैं। रिटेल सेगमेंट को भी नुकसान उठाना पड़ा था, हालाँकि इस सेगमेंट में बिज़नेस ठीक होने के कुछ शुरुआती संकेत हैं। इसलिए दोनों श्रेणियां- शॉपिंग और ईटिंग आउट, ट्रैक पर वापस आने में कुछ समय लेगी, जहां ग्राहकों का विश्वास हासिल करना और जीतना महत्वपूर्ण होगा।
मल्टीप्लेक्स मॉडल में अब परेशानियां आ रही हैं क्योंकि फिल्में ओटीटी प्लेटफार्मों पर रिलीज हो रही हैं। कम जगह और अपनी सीट पर बैठते समय सोशल डिस्टन्सिंग का पालन नहीं होने के कारण रेगुलर पैसेंजर फ्लाइट्स को सामान्य होने में थोड़ा समय लग सकता है।
राज्य सरकारों द्वारा अस्पतालों में कोविड और गैर-कोविड दोनों बेड के लिए दरों को कम करने के कारण इस क्षेत्र में निजी निवेश घट सकता है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकारों के निवेश की स्थिति लंबे समय के लिए सकारात्मक है। बैंकिंग के क्षेत्र में, बैंक प्रतिबंधों से निपटने के लिए सीख रहे हैं और यह देखना होगा कि कितने प्रतिशत संपत्ति का पुनर्गठन होता है।

निष्कर्ष क्या निकलता है
हमारे पोर्टफोलियो वेटेज का महत्वपूर्ण हिस्सा उच्च और निम्न दृश्यता वाले क्षेत्रों के बीच वितरित किया गया है क्योंकि हम फंडामेंटल स्टॉक कॉल पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। हमारा मानना है कि बाजार में कम ऋण के साथ नकद राशि का अधिक प्रवाह लंबे समय के लिए अच्छा काम करता है, खासकर संकट के समय में यह और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जैसा कि हम आज देख रहे हैं। कम नगद राशि और अधिक कर्ज में दबी हुई कंपनियों के लिए वर्तमान समय में प्रभावी रूप से प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल हो जाता हैं और उन्हें मज़बूरी में अपना मार्केट शेयर प्रतिस्पर्धियों को देना पड़ सकता हैं। हम यह भी मानते हैं कि कंपनियों का अपनी संपत्ति बनाना महत्वपूर्ण हैं और यह किसी भी कंपनी की अपनी पूंजी को सही तरीके से निवेश करने की क्षमता दर्शाती हैं। हम पूंजी कुशल व्यवसाय (कैपिटल एफिशिएंट बिज़नेस) पसंद करते हैं।
डीएसपी एमएफ भी स्वीकार करता है कि यह समय अनिश्चित है। रिटेल और मल्टीप्लेक्स जैसे व्यवसाय आज कठिन समय से गुजर रहे हैं लेकिन ये कोविड के बाद फिर बेहतर स्थिति में आ सकते हैं। इसलिए उभरते हुए रुझानों और उपर्युक्त दृश्यता के क्षेत्रों के परिप्रेक्ष्य से हमारे पोर्टफोलियो को देखना उपयोगी है। इस समय में हुए परिवर्तन उपभोक्ताओं के व्यवहार में बदलाव लाएंगे इसलिए हम भविष्य को लेकर उत्साहित है पर सतर्क भी हैं।

error: Content is protected !!