अपनी स्वर्गीय माँ को सम्मान देने के लिए राज महाजन ने बना दी आरती

मैंने अपनी माँ को भगवान मानते हुये ही यह रचना की है : राज महाजन

19 नवम्बर, 2020, नयी दिल्ली। संगीतकार राज महाजन फिर एक बार सुर्खियों में हैं। आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है परन्तु इस बार राज महाजन ने अपनी स्वर्गीय माँ के लिए ही आरती बना डाली और मोक्ष म्यूजिक कंपनी से रिलीज भी कर दिया। राज महाजन की माँ इंद्रवती का स्वर्गवास पिछले ही साल 20 नवम्बर को हुआ था। राज महाजन ने बताया, “माँ का दर्जा तो सब भगवानों से ऊपर है… माँ से ऊपर कुछ नहीं… मैंने अपनी माँ को भगवान मानते हुये ही यह रचना की है।“

गीतकार कुलदीप सिंह ने फेसबूक पर राज महाजन की तारीफ करते हुये पोस्ट पर कमेंट लिखा, “आप ने वो कर दिखाया जो एक उदाहरण है। अपनी मां को इस प्रकार शब्दों में संजोकर आपको अंदाजा नहीं कि आपने अपने जीवन को धन्य धन्य कर लिया है । संसार के लोग भगवान को गुरुओं को शिरोधार्य करते हैं आप ने मां को यह मान दिया है जोकि अपने आप में अद्वितीय उदाहरण है । कहते हैं बेटा अपनी मां का 7 जन्मों तक कर्ज नहीं चुका सकता लेकिन आप ने कर दिखाया, अद्भूत , चमत्कारिक। आप ने भगवान गुरुओं से अधिक मां को महत्व दिया , धन्य हैं आप।“

दिल्ली पुलिस के सीनियर इंस्पेक्टर योगेंद्र खोखर ने भी पोस्ट पर लिखा, “वाह। इससे अच्छा माँ को क्या भेँट दे सकता है कोई। आप अद्भुत हो। माँ को सादर नमन।“

राज महाजन ने बताया, “यह आरती मेरी माँ इंद्रवती को समर्पित है, जिनको माँ इंदिरा के नाम से भी जानते हैं. मैंने इसमे अपनी दया की देवी स्वरूपा माँ के गुणों का महिमामंडन किया गया है। साथ ही, यह आरती मेरी माँ इंद्रवती के त्याग, सहनशीलता, संतोष और प्राणी मात्र के प्रति करुणा और दया के भाव के गुणों का महिमामंडन करती है। मेरी माँ का जीवन का महामंत्र था “एक चुप 100 को हराती है” जोकि कई झगड़ों को खत्म कर देता है. ऐसे ही सफल जीवन के कई मंत्रों का ज्ञान दिया था मेरी माँ ने। अपनी माँ की पहली बरसी पर मैं यह आरती अपनी स्वर्गवासी माँ के श्री चरणों में अर्पित कर रहा हूँ।”

अभिनेत्री और प्रसिद्ध न्यूज़ एंकर मेघा वर्मा ने पोस्ट पर कमेंट करते हुये कहा, “इसको सुनकर अच्छा लगा। आप अच्छे व्यक्ति ही नहीं बल्कि अच्छे पूता भी हो। भगवान आपका माता\ आत्मा को स्वधाम में स्थान दे।”

राज महाजन ने यह भी बताया, “मेरी माँ ने अपने जीवन को सादगी और संस्कारों से जिया। श्री कृष्ण की भक्त माँ इसभी को राधे-राधे कहकर संबोधित करती थी। सुना है जिस किसी को भी माँ इंदिरा ने आशीर्वाद दिया, वो मालामाल हो गया और सुख-सम्मान के साथ जिया। मेरी माँ एक निष्कपट आत्मा थी, जो सभी के सुख का ध्यान रखती थी।”

राज महाजन ने यह आरती जब अपने परिवार के सदस्यों को सुनाई तो सब माँ को याद करके रोने लगे। राज महाजन की बहनों रेखा, रजनी और रंजीता ने कहा, “इससे बेस्ट कुछ और नहीं हो सकता।”

यह आरती यूट्यूब और अन्य म्यूजिक वेबसाइट्स पर उपलब्ध है। संगीत बहुत ही सुंदर है जिसका संयोजन किया है राज महाजन ने, और गीत भी राज महाजन ने स्वयं ही लिखें हैं। इस आरती के गायक अरुण सिंह हैं जो मोक्ष म्यूजिक के लिए और भी भजन और गाने भी गा चुके हैं। “माँ इन्दिरा की आरती” गूगल में सर्च करने पर यह आरती मिल जाएगी।

आरती का YouTube लिंक : https://www.youtube.com/watch?v=uDZMJdiUDco

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!