क्लीनिकल स्टडी बताती है, डाबर च्यवनप्राश के नियमित सेवन से कोविड-19 संक्रमण का खतरा कम होता है

नई दिल्ली, दिसंबर, 2020: एक प्रमुख सफलता विकास में, भारत की अग्रणी आयुर्वेदिक कंपनियों में से एक डाबर इंडिया लिमिटेड ने अपने प्रीमियम आयुर्वेदिक हेल्थकेयर उत्पाद- डाबर च्यवनप्राश पर बड़े पैमाने पर, बहु केंद्रित, क्लीनिकल अध्ययन पूरा किया है। इस नैदानिक अध्ययन ने कोविड-19 संक्रमण के लिए रोगनिरोधी उपाय के रूप में डाबर च्यवनप्राश की लाभकारी भूमिका का मूल्यांकन किया। यह अध्ययन लागू जीसीपी दिशानिर्देशों के बाद किया गया थाI इसे कई संस्थागत नैतिकता समितियों द्वारा अनुमोदित किया गया और इसे भारत के क्लिनिकल परीक्षण रजिस्ट्री के साथ पंजीकृत किया गया था जो आइसीएमआर का एक पोर्टल है। सभी अध्ययन प्रतिभागियों से सूचित सहमति लेने के बाद Unhe अध्ययन में नामांकित किया गया था।
निष्कर्षों से पता चलता है कि नियंत्रण समूह की तुलना में, जो च्यवनप्राश का सेवन नहीं कर रहे थे, डाबर च्यवनप्राश के नियमित उपयोग से कोविड-19 संक्रमण का खतरा 12 गुना कम हो जाता है। अध्ययन में यह भी Pata chala कि डाबर च्यवनप्राश के नियमित उपयोग के साथ, नियंत्रण समूह के साथ तुलना में कोविड-19 संक्रमणों की गंभीरता 6 गुना तक कम थी। कोविड-19 के लिए डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा प्रकाशित Ordinal Scale के अनुसार कोविड-19 की गंभीरता का आकलन किया गया था।
इस खुलासे पर टिप्पणी करते हुए श्री प्रशांत अग्रवाल, मार्केटिंग हेड – हेल्थ सप्लीमेंट्स, डाबर इंडिया लिमिटेड ने कहा: “कोविड-19 के युग में, मजबूत प्रतिरक्षा पहले से कहीं अधिक हर व्यक्ति की प्राथमिक जरूरत बन गई है। डाबर च्यवनप्राश, आमला, अश्वगंधा, गिलोय आदि जैसी 40 से अधिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की शक्ति के साथ, बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए हमेशा खड़ा रहा है। वर्तमान नैदानिक अध्ययन के निष्कर्षों के साथ जो जीसीपी और आइसीएमआर नैतिकता दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया था, हम कोविड-19 के खिलाफ इस कड़ी लड़ाई में देश की मदद करने के लिए आश्वस्त हैं।”
डाबर इंडिया लिमिटेड के वैज्ञानिक मामलों के प्रमुख डॉ अरुण गुप्ता ने बताया कि “डाबर आधुनिक विज्ञान द्वारा समर्थित आयुर्वेदिक समाधान प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास करता रहा है। डाबर च्यवनप्राश को पहले bhi प्रतिरक्षा Badhane में इसकी लाभकारी भूमिका के लिए विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों में जांचा गया है। मौजूदा अध्ययन के लाभकारी प्रभाव प्रतिरक्षा पर च्यवनप्राश के सिद्ध प्रभावों के कारण हो सकते हैं। वर्तमान अध्ययन के लिए अनुसंधान टीम में आयुर्वेद के साथ-साथ आधुनिक चिकित्सा पद्धति के डॉक्टर और वैज्ञानिक शामिल थे। डाबर ने संबंधित नैतिकता समितियों के साथ-साथ आयुष मंत्रालय को भी अध्ययन के परिणाम प्रस्तुत किए है।”
यह ओपन-लेबल, randomized, नियंत्रित, बहु केन्द्रित क्लीनिकल अध्ययन, जयपुर, मुंबई, पुणे और वडोदरा में दो जगह सहित पांच विभिन्न आयुर्वेद संस्थानों में स्वस्थ प्रतिभागियों पर आयोजित किया गया था। एक समूह में, एक व्यक्ति ने 3 महीने की अवधि के लिए दिन में दो बार एक टी स्पून डाबर च्यवनप्राश का सेवन किया। कुल 696 लोगों ने अध्ययन पूरा किया, जिसमें से 351 लोग च्यवनप्राश समूह में और 345 लोग नियंत्रण समूह में थे जिन्होंने च्यवनप्राश नहीं लिया। इस क्लीनिकल अध्ययन से पता चला है कि डाबर च्यवनप्राश कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम में लाभकारी प्रभावों के लिए स्वस्थ व्यक्तियों के लिए एक अच्छा रोगनिरोधी उपाय है।

error: Content is protected !!