राज महाजन को मिला ‘साहित्य गौरव’ सम्मान

नई दिल्ली, 15 मार्च 2021. राज्य कर्मचारी साहित्य संस्थान उत्तर प्रदेश द्वारा 14 मार्च को लखनऊ में आयोजित वार्षिक पुरस्कार एवं सम्मान समारोह कार्यक्रम में राज महाजन को ‘साहित्य गौरव’ सम्मान एवं पुरस्कार दिया गया. समारोह में 5100 रूपए की पुरस्कार राशि, शाल, गुलाब का फूल एवं स्मृति-चिन्ह देकर राज महाजन को सम्मानित किया गया. यूं तो राज महाजन बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं. शायद, बहुत ही कम लोग जानते हैं कि राज महाजन साहित्यकार, गीतकार और कवि भी है और न्यू-मॉर्निंग न्यूज़ नामक न्यूज़-वेबसाइट के चेयरमैन हैं. लखनऊ के भातखण्डे संगीत महाविश्वविद्यालय स्थित ‘कलामंडपम’ सभागार में यह समारोह संपन्न हुआ।

‘जाना-जाना तेरा नाम सा है’, ‘काहे न बोले सजना मोसे’, ‘कल रहे ना रहे रहेंगी मेरी निशानियां’, ‘ओ रे पिया लागे नहीं मोरा जिया’, ‘सतरंगी पिया जादू ये कैसा किया’ और ‘ज़िन्दगी की किताब’ जैसे गीतों को लिखकर संगीतबद्ध करके ‘मोक्ष म्यूजिक कंपनी’ से विश्वस्तर पर रिलीज कर चुके हैं. इसके अलावा ‘मैं अँधा हूँ बंदा तिहारा’ और ‘सौ पांच सौ से क्या होगा मेरे साईं’ जैसे भजन भी लिख चुके हैं. अभी हाल ही में उनकी लिखी गयी उनकी प्रासंगिक कविता ‘कल शिवरात्रि थी’ कई वेबसाइटों पर प्रकाशित हुई भी थी. इससे पहले राज महाजन ने अपनी स्वर्गीय माँ के लिए आरती लिखकर बतौर संगीतकार आरती रिकॉर्ड करके मोक्ष म्यूजिक कंपनी से रिलीज की थी, जिसकी वजह से राज को काफी सुर्खियां भी मिली थीं.

गौतलब है कि राज महाजन 1200 से ज्यादा संगीत एल्बम में हिन्दी एवं अन्य प्रांतीय भाषाओं में बतौर संगीतकार काम कर चुके हैं और विभिन्न श्रेणियों के लिए 4500 से ज्यादा शॉर्ट मूवीज एण्ड वीडियोज़ बना चुके हैं। इसके अलावा 800 से ज्यादा कलाकारों को बिना किसी मतलब के स्वेच्छा से अपनी म्यूजिक कंपनी के माध्यम से प्रमोट कर चुके हैं। कई सामाजिक जैसे बेटी बचाओ, जंक फूड, महिला सशक्तिकरण, देशभक्ति, गौ-सेवा पर जन-जागरण के लिए गाने/वीडियोज़ बना चुके हैं। भोजपुरी, मैथिली जैसी भाषाओं में संगीत और गीतों की गुणवत्ता पर काम किया ताकि इन प्रांतीय भाषाओं का स्तर ऊंचा उठ सके।

राज महाजन ‘म्यूजिक मस्ती विद राज महाजन’ नामक टीवी शो के होस्ट (संचालक) रह चुके हैं जोकि 2015 -16 में टीवी पर प्रसारित होता था, इस टीवी शो में प्रसिद्ध हस्तियों के साथ बातचीत और चित्रहार का प्रोग्राम प्रसारित होता था.

महेश कुमार गुप्ता IAS ACS महामहिम राज्यपाल उत्तर प्रदेश द्वारा राज महाजन को साहित्य गौरव सामान प्रदान किया गया। संस्थान की महामंत्री डॉ. शोभा दीक्षित, कोषाध्यक्ष हरि प्रकाश हरि जी और उनकी पूरी टीम ने इस समारोह की व्यवस्था की जिसकी अध्यक्षता डॉ. हरिओम IAS ने की। डॉ हरिओम ने ही राज महाजन का नाम साहित्य गौरव अवार्ड के लिए प्रस्तावित किया था जिसकी सूचना राज महाजन को लिखित पत्र के माध्यम डॉ. शोभा दीक्षित ने दी.

error: Content is protected !!