वित्त वर्ष 2022 की शुरुआत में ही बजाज ऑटो का शानदार प्रदर्शन, बनी भारत की 1 मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी

मुंबई, 3 मई, 2021: निर्यात में बेहतरीन प्रदर्शन के साथ बजाज ऑटो ने नए वित्त वर्ष की शुरुआत की जिसके चलते कंपनी ने भारत में मोटरसाइकिल सेगमेंट में सबसे शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। पूरी दुनिया में (भारत सहित) कुल 3,48,173 यूनिट की बिक्री करते हुए अप्रैल 2021 में बजाज ऑटो भारत की #1 मोटरसाइकिल निर्माता बन गई है जिसमें से 2,21,603 यूनिट निर्यात किए गए हैं।

पिछले साल भारत द्वारा कुल निर्यात किए गए मोटारसाइकिल और थ्री-व्हीलर की 60% हिस्सेदारी के साथ भारतीय ऑटोमोबाइल निर्यात के मामले में बजाज ऑटो सबसे आगे रही है। कंपनी के कुल वॉल्यूम का 52% दुनिया के 79 देशों में निर्यात किए जाने के साथ वित्त वर्ष 20-21 में बजाज ऑटो की निर्यात से प्राप्त आय 12,687 रुपए करोड़ रही है। पिछले 10 वर्षों में लगातार बढ़ने वाले 18 मिलियन (1.8 करोड़) वाहनों के निर्यात के साथ बजाज ऑटो सारी दुनिया में सबसे ज़्यादा दिखाई पड़ने वाला ब्रांड है जो इसे वास्तविक रुप में ‘वर्ल्ड्स फेवरेट इंडियन’ बनाता है। पिछले एक दशक में कंपनी द्वारा दुनियाभर में की गई वाहनों की बिक्री से 14 बिलियन (1400 करोड़) अमेरिकी डॉलर्स से ज़्यादा विदेशी मुद्रा की कमाई हुई है।

साल 2001 में पल्सर के लॉन्च के साथ बजाज ऑटो ने भारत में स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल सेगमेंट की सबसे पहले शुरुआत की जो आज भी भारत में और अनेकों विदशी बाज़ारों में मार्केट लीडर बनी हुई है। वित्त वर्ष 2021 में ही बजाज ऑटो ने दुनियाभर में 1.25 मिलियन (12,50,000) यूनिट्स की बिक्री है। बजाज ऑटो का 80% से ज़्यादा निर्यात उन बाज़ारों में किया जाता है जहाँ इसकी पोज़ीशन लगातार पहले या दूसरे क्रमांक पर रही है।

इस बड़ी उपलब्धि पर प्रतिक्रिया देते हुए श्री राकेश शर्मा, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, बजाज ऑटो ने कहा, “बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद हमने वित्त वर्ष 2022 की शुरुआत एक बेहद सकारात्मक तौर पर की है। हमारे द्वारा मैन्यूफैक्चर की जानेवाली एंट्री, मिडल और प्रीमियम लेवल सेगमेंट वाली व्यापक रेंज की मोटरसाइकिलों के कारण हम दुनियाभर के विभिन्न प्रकार के ग्राहकों के साथ जुड़ पाते हैं चाहे वो अफ्रीका में मोटोटैक्सी ड्राइवर हो या यूरोप का एडवेंचर की तलाश करनेवाला कोई ग्राहक। मौजूदा अस्थिरता और इसके साथ ही अनिश्चितता का अच्छी तरह सामना करने और हमारे सभी हितधारकों के लिए व्यापार का पहिया लगातार गतिशील बनाए रखने के लिए इस प्रकार की वैविध्यपूर्णता बेहद मूल्यवान है।”

पिछले साल बजाज ऑटो ने इसके आइकॉनिक ब्रांड चेतक को एक प्रीमियम, स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर के तौर पर रिवाइव किया था जिसे ग्राहकों की ओर से ज़बरदस्त प्रतिसाद प्राप्त हुआ। हाल ही में चेतक के लिए बुकिंग फिर से शुरु की गई थी और पुणे और बैंगलुरु में मात्र 36 घंटों से भी कम समय में बिक्री पूरी हो गई थी। आगामी वर्ष में 24 अन्य शहरों में भी इसकी मौजूदगी को व्यापक बनाने की कंपनी की योजना है।

बजाज ऑटो की केटीएम ए.जी. के साथ बेहद सफल भागीदारी है, और केटीएम के वार्षिक बिक्री का लगभग 50% केटीएम और बजाज द्वारा संयुक्त रुप से डिज़ाइन और बजाज ऑटो के चाकन स्थित अत्याधुनिक प्लांट में मैन्यूफैक्चर किया जाता है। इस पार्टनरशिप ने केटीएम को दुनिया का सबसे अव्वल प्रीमियम स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल ब्रांड बनने में मदद की है।

दुनियाभर में उनके उत्पादों की लगातार बढ़ रही मांग को पूरा करने में सहायता के लिए उसके प्रीमियम मोटरसाइकिल ब्रांड पोर्टफोलियो और चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बजाज ऑटो ने हाल ही में महाराष्ट्र के चाकन में बनने वाले चौथे संयंत्र में 650 करोड़ रुपये के बड़े निवेश की भी घोषणा की है।

बजाज ऑटो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता और सबसे बड़ी तीन पहिया वाहन निर्माता कंपनी है। 1,10,864 करोड़ रुपए के बाज़ार पूंजीकरण के साथ, जो भारत में दूसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी के दोगुना है, बजाज ऑटो दुनिया की सबसे मूल्यवान टू-व्हीलर कंपनी बनी हुई है।

error: Content is protected !!