नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी सिंटाना एलायंस में शामिल, भारतीय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रगतिशील उच्च शिक्षा के विस्तार का लक्ष्य

गुरुग्राम, जून 2021 – नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी (एनसीयू) ने सिंटाना एलायंस से एक अहम् करार किया है। सिंटाना पूरी दुनिया के अहम् विश्वविद्यालयों का नेटवर्क है जो (विश्वविद्यालय) एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी (एएसयू) की मदद से उनके देशों की आर्थिक जरूरतें देखते हुए उच्च गुणवत्ता के शैक्षिक कार्यक्रमों का विकास और विस्तार करते हैं। इस करार से एनसीयू के लिए भारत सरकार की नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020: शिक्षा का डिजिटल परिवर्तन, आधुनिक पाठ्यक्रम, नए इनोवेटिव प्रोग्राम और विस्तृत शोध सहयोग को अपनाना आसान होगा।
आज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शिक्षा व्यवस्था भारत की है और एनईपी 2020 से इसमें बड़े बदलाव आ रहे हैं। इसके तहत 2035 तक सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) 50 फीसद करने की योजना है जो 2018 में 26.3 फीसद था। पहले से बदलते शिक्षा परिवेश में कोविड-19 महामारी की वजह से बदलाव की गति बढ़ गई है और इसमें आधुनिक तकनीक की अहम् भूमिका रही है। पूरी दुनिया के विद्यार्थी अपने घर पर आराम से उच्च गुणवत्ता के पाठ्यक्रमों का लाभ ले रहे हैं जो वैश्विक दृष्टिकोण से डिजाइन किए गए हैं।
इस प्रतिस्पर्धी युग में विद्यार्थियों को डिजिटल कौशल में निपुणता चाहिए। यह 21 वीं सदी में अच्छे करियर की पहली शर्त है। इस लिहाज से एनसीयू का एएसयू और सिंटाना एडुकेशन से तीन-स्तरीय विशिष्ट साझेदारी का विद्यार्थियों को विशेष लाभ होगा। उन्हें वैश्विक दृष्टि, शिक्षा का नया मॉडल और डिजिटल कौशल में निपुणता मिलेगी।
एलायंस का हिस्सा बन कर और एएसयू से जुड़ कर एनसीयू विद्यार्थियों को सीखने का वैश्विक अनुभव देगी। उन्हें अधिक संपूर्णता के साथ कौशल और व्यापक दृष्टिकोण का लाभ होगा जिससे वे अधिक प्रतिस्पर्धी होंगे और उनका बेहतरीन कॅरियर होगा।
‘यूएस न्यूज एण्ड वर्ल्ड रिपोर्ट’ ने पिछले छह वर्षों से एएसयू को अमेरिका का सबसे इनोवेटिव विश्वविद्यालय का दर्जा दिया है। टाइम्स हायर एजुकेशन ने भी इसे दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शुमार किया है। आज एएसयू अमेरिका के सबसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज का परिसर है। एएसयू के थंडरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट के मास्टर ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट को टाइम्स हायर एजुकेशन-वॉल स्ट्रीट जर्नल रैंकिंग में पहला स्थान मिला है।
करार के बारे में प्रो (डॉ.) मिलिंद पडलकर, प्रो चांसलर – एनसीयू ने कहा, ‘‘नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी इस साल सिल्वर जुबली मना रही है। भारत में विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा देने के 25 साल पूरी कर चुकी है। एएसयू और सिंटाना के संग नई यात्रा को लेकर हम उत्साहित हैं। इस तीन-पक्षीय करार से शिक्षा, अनुसंधान और डिजिटल परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित होगा। इसका एनसीयू के विद्यार्थियों, शिक्षकों और संपूर्ण भारतीय नवाचार परिवेश को बहुत लाभ होगा।’’
करार का लाभ एनसीयू के शिक्षकों को भी होगा। उन्हें उच्च कोटि के प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम मिलेंगे। एएसयू और पूरी दुनिया के अन्य सहयोगी विश्वविद्यालयों के साथ मिल कर शोध करने अवसर मिलेगा। इसके अलावा एनसीयू के विभिन्न स्कूल चोटी के एएसयू स्कूलों जैसे इरा ए. फुल्टन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, डब्ल्यू.पी. कैरी स्कूल ऑफ बिजनेस और एएसयू के थंडरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट के साथ गहरा संबंध बना पाएंगे।
इस करार के बाद एनसीयू स्मार्ट कैम्पस बनाने में बड़ा निवेश कर पाएगी जो डिजिटल माध्यम से सीखने का बेहतर माहौल देगा। विद्यार्थियों और शिक्षकों की जरूरतों को बखूबी पूरा करेगा।
‘‘दुनिया के कई क्षेत्रों में आज भी उच्च गुणवत्ता की शिक्षा दुर्लभ है। इसके मद्देनजर अभिनव, प्रगतिशील, विशिष्ट शिक्षा से उस सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास में तेजी आएगी जो हमारे वैश्विक समुदाय के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। सिंटाना एलायंस का हिस्सा बन कर एनसीयू एएसयू और पूरी दुनिया के अन्य संस्थानों के साथ काम करते हुए विद्यार्थियों, शिक्षकों और समुदाय के विकास के लिए काम करेगी,’’ जूलिया रोसेन ने कहा जो एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में वैश्विक शिक्षा पहल की उपाध्यक्ष हैं।
सिंटाना एलायंस का गठन सिंटाना एडुकेशन और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी की साझेदारी से हुआ। सिंटाना एलायंस के सदस्यों को एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के संसाधन सुलभ हैं जैसे पाठ्यक्रम, डिजिटल ज्ञान अर्जन में विशेषज्ञता, विश्वस्तरीय अनुसंधान कार्यक्रम नियोजन की सूझबूझ और कॉर्डिनेशन से डिग्री जैसे पाथवेज़ और एक्सलरेटेड मास्टर्स ताकि विद्यार्थी एएसयू क्रेडेंशियल या डिग्री अर्जित कर पाएं। एएसयू के सहयोग से सिंटाना एनसीयू को बेहतरीन रणनीति, तकनीकी और प्रबंधन का लाभ देगा। सिंटाना के विशेषज्ञ इसमें सहयोग देंगे जिन्हें पूरी दुनिया के विश्वविद्यालयों के निर्माण और विकास में दशकों का अनुभव है।
सिंटाना एडुकेशन के संस्थापक और अध्यक्ष डगलस एल. बेकर ने कहा, ‘‘सिंटाना एलायंस में नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी का स्वागत् करना रोमांचक अनुभव है। एनसीयू हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है जो गुरुग्राम में अवस्थित है। एनसीयू का लक्ष्य विभिन्न प्रयासों से प्रभाव क्षेत्र बढ़ाना है जैसे विस्तार और नवाचार, उच्च मानकों की प्रतिबद्धता और पिछले 25 वर्षों में एनसीयू की उपलब्धियों ने हमें बहुत प्रभावित किया है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) – और खास कर गुरुग्राम में स्थित होने के कई फायदे हैं क्योंकि यह भारत के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय केंद्रों और स्टार्टअप्स का केंद्र रहा है। इसलिए संस्थान के विस्तार की अधिक संभावना है। इसका अगला कदम विकास और नवाचार में प्रतिष्ठता बढ़ाना है। हमें खुशी है कि इस करार से भारत के अंदर विश्वस्तरीय शिक्षा का प्रसार होगा।’’

error: Content is protected !!