सचिन ने लिया वनडे क्रिकेट से संन्यास, अब फोकस टेस्ट पर

दुनिया में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने वनडे मैचों से अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने भारतीय टीम को आगामी सीरीज के लिए शुभकामनाएं दी हैं और कहा है कि भारत को व‌र्ल्ड कप के लिए अभी से तैयारी में जुट जाना चाहिए। वनडे से अपने संन्यास की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि वह एक विश्व कप विजेता टीम के सदस्य थे। उन्होंने अपने सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद दिया है।

इससे पहले उनके पाकिस्तान के साथ होने वाली सीरीज में खेले जाने को लेकर अटकलें लग रही थीं। सचिन ने अभी तक 463 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 18426 रन बनाए। इसमें उन्होंने 49 शतक 96 हाफसेंचुरी लगाई। इसके अलावा उन्होंने 154 विकेट भी लिए। उन्होंने अपने संन्यास की बात बीसीसीआई चेयरमेन एन श्रीनिवासन से की है। पिछली कुछ सीरीज से उनकी खराब फार्म के चलते उनपर संन्यास लेने को लेकर दबाव भी बन रहा था। उन्होंने ढाका में आखिरी वनडे खेला था।

सचिन के संन्यास लेने से भारतीय क्रिकेट के एक स्वर्णिम अध्याय का अंत हो गया है। क्रिकेट में सचिन की बादशाहत का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि क्रिकेट के लीजेंड कहे जाने वाले सर डॉन ब्रेडमेन ने अपने घर पर बुलाकर उन्हें सम्मानित किया था। इतना ही नहीं दुनिया के सभी धुरंधर बल्लेबाज उन्हें क्रिकेट की दुनिया अतुलनीय मानते हैं।

error: Content is protected !!