ड्रोन मैपिंग को आसान बना रही एसरी इंडिया

नई दिल्ली, 23 सितंबर, 2021- देश की लीडिंग जियोग्राफिक इंफोर्मेशन सिस्टम सॉफ्टवेयर और सॉल्यूशन प्रदान करने वाली एसरी इंडिया ने आज Site Scan for ArcGIS की शुरुआत की, जो कि पूरी तरह से क्लाउड-आधारित ड्रोन मैपिंग सॉल्यूशन है। इस सॉल्यूशन में फ्लाइट प्लानिंग, डाटा कैप्चर, डाटा प्रोसेसिंग, एनालाइस डाटा शेयरिंग और ड्रोन फ्लीट मैनेजमेंट शामिल हैं। वहीं, इसे अनलिमिटेड स्टोरेज और कंप्यूटिंग के साथ ‘सॉफ्टवेयर सर्विस‘ (सास) के रूप में पेश किया गया है। Site Scan for ArcGIS इंडिया में भारत सरकार द्वारा मान्य क्लाउड पर होस्ट किया जाता है और यह सुनिश्चित करता है कि सरकारी नियमों के अनुपालन कर ड्रोन का सभी डाटा भारत के अंदर संग्रहीत और संसाधित किया जाए। Site Scan for ArcGIS भारत या विदेशों में निर्मित अधिकांश ड्रोन द्वारा कैप्चर किए गए डाटा को संसाधित करने की क्षमता प्रदर्शित करता है।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा हाल ही में नए ड्रोन नियम 2021 की घोषणा ने प्रक्रियाओं को सरल बनाया, जिसके बाद भारत में ड्रोन को ऑपरेट करना काफी आसान हो गया है। आवश्यक अनुपालन को कम कर दिया। इस साल फरवरी की शुरुआत में साइंस और टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा घोषित नए भू-स्थानिक डाटा दिशानिर्देशों ने भू-स्थानिक डाटा के कलेक्शन, प्रोसेसिंग और स्टोरेज को नियंत्रित किया था। इन ऐतिहासिक नीति की घोषणाओं ने ड्रोन के माध्यम से भू-स्थानिक डाटा को इकट्ठा करना आसान बना दिया है जो कि स्वामित्व, स्मार्ट सिटी कार्यक्रम, भारतमाला परियोजना, नदियों को जोड़ने, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन जैसी सरकारी योजनाओं के सफल बनाने में अहम भूमिका निभाएगी। Site Scan for ArcGIS के ऑटोमेशन और स्केलेबिलिटी के साथ ड्रोन के माध्यम से एकत्र किए गए डाटा को अब प्रोसेसिंग के दौरान किसी भी व्यवधान को दूर करते हुए,जल्दी लागत प्रभावी और कम से कम मनुष्य के दखल के साथ संसाधित किया जा सकता है। इसके परिणामस्वरूप ड्रोन सेवा प्रदाताओं से लेकर महत्वपूर्ण बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर ऑर्गेनाइजेशन, सरकार और एंटरप्राइजेज तक इसके उपयोगकर्ताओं के लिए लागत और समय में काफी कमी आएगी।
एसरी इंडिया के प्रबंध निदेशक, अगेंद्र कुमार ने कहा कि नए ड्रोन नियम 2021 के साथ, ड्रोन के माध्यम से भू-स्थानिक डाटा निर्माण से हमारे देश को एक बूस्ट मिलेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे सॉल्यूशन की आवश्यकता है जो ड्रोन फ्लाइंग, डाटा कैप्चर, प्रोसेसिंग और खपत को सरल करे। भारत में सरकार द्वारा अनुमोदित क्लाउड पर होस्ट किए गए Site Scan for ArcGIS इन आवश्यकताओं को पूरा करता है और ड्रोन डाटा प्रोसेसिंग के लिए बहुत आवश्यक प्रबंधनीयता, विश्वसनीयता, मापनीयता और लागत एफिशिएंसी प्रदान करता है। साइट स्कैन हमारे पार्टनर कम्यूनिटी और कई ड्रोन सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए एक शानदार प्रमोटर है।
Site Scan for ArcGIS के साथ, निर्माण में शामिल संगठन, इंजीनियरिंग, यूटिलिटी, नेचुरल रिसोर्स और सरकारी एजेंसी नई जानकारी के आधार पर जांच, कल्पना, विश्लेषण और निर्णय लेने के लिए हाई-रिजॉल्यूशन इमेजरी को आसानी से कैप्चर कर सकेंगे। अधिग्रहीत 2डी और 3डी जानकारी को सुरक्षित सेवाओं के रूप में आगे प्रसारित किया जा सकता है और किसी भी डिवाइस पर कहीं भी, कभी भी आसानी से उपभोग किया जा सकता है। एक सुरक्षित, अत्यधिक उपलब्ध और स्केलेबल क्लाउड प्लेटफॉर्म यह सुनिश्चित करता है कि ड्रोन डाटा प्रोसेसिंग हार्डवेयर द्वारा सीमित नहीं है।

error: Content is protected !!