सैमको म्यूचुअल फंड ने राजस्थान में 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का रखा लक्ष्य

जयपुर, 25 सितंबर, 2021: सैमको म्यूचुअल फंड राजस्थान में अपने कारोबार का विस्तार करने जा रहा है। जयपुर, उदयपुर और जोधपुर में पांच नए कार्यालयों की शुरुआत और राज्यभर में 1000 से ज्यादा वितरकों से साझेदारी के जरिए कंपनी ने 2025 तक इक्विटी एयूएम (राजस्थान से) में अपनी बाजार हिस्सेदारी को 10 प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।
पिछले साल के आंकड़ों (मार्च, 2020 से मई, 2021 के आखिर तक) के मुताबिक निवेश और नए निवेशक द्वारा अकाउंट खोले जाने के मामले में राजस्थान पूरे देश में नौवें स्थान पर था। सैमको ने राजस्थान को वृद्धि के लिहाज से सबसे उपयुक्त मार्केट के रूप में चिन्हित किया है। इसी को देखते हुए आगामी म्यूचुअल फंड लॉन्च के साथ सैमको राज्य में अपने डिस्ट्रिब्यूशन और एसेट अंडर मैनेजमेंट के विस्तार के लिए तैयार है।
सैमको ग्रुप अपने ग्राहकों के लिए उपयुक्त प्रोडक्ट्स और सॉल्युशन पेश करने के लिए काफी अधिक ऊर्जा लगाता है। इसी रणनीति के अनुरूप भारत में पहली बार सैमको म्यूचुअल फंड ने ‘स्ट्रेस टेस्टेड इंवेस्टिंग’ की शुरुआत की है। स्ट्रेस टेस्टेड इन्वेस्टिंग उन बिजनेसेज के साथ काम करने से जुड़ी एक रणनीति है, जो विभिन्न प्रकार की तनाव वाली परिस्थितियों को बर्दाश्त कर सकते हैं और अपना अस्तित्व बचाकर रख सकते हैं। इसके साथ ही लंबी अवधि में जोखिम-समायोजित रिटर्न दे सकते हैं। हर बिजनेस को सैमको के स्वामित्व वाले हेक्साशील्ड ढांचे द्वारा परिभाषित छह कठोर परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजारा जाता है और केवल वे बिजनेस जो हेक्साशील्ड परीक्षण पास करते हैं, केवल उनमें निवेश किया जा सकता है। सैमको के हेक्साशील्ड फ्रेमवर्क को इस लिहाज से स्ट्रेस टेस्ट के लिए डिजाइन किया गया है कि क्या कोई बिजनेस विभिन्न तरह के मैक्रो और माइक्रोइकोनॉमिक दबाव को झेलने और असलियत में कम्पाउंडिंग मशीन के रूप में काम करने में सक्षम है या नहीं।
भारत में पहली बार सैमको म्यूचुअल फंड भारतीय निवेशकों के लिए पारदर्शी तरीके से प्रतिदिन सक्रिय शेयरों की सूची जारी करेंगे। इससे निवेशकों को मालूम चल पाएगा कि वे जिन शेयरों के लिए एक्टिव फीस का भुगतान कर रहे हैं, वह निश्चित रूप से इंडेक्स से काफी भिन्न है। एक्टिव शेयर एक पोर्टफोलियो के उस हिस्से को मापता है जो बेंचमार्क इंडेक्स से भिन्न होता है।
सैमको एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ उमेशकुमार मेहता ने कहा, ”राजस्थान राज्य निवेशकों की संख्या के लिहाज से एक बहुत बड़ा मार्केट है और निवेशकों के वर्तमान आधार के पास निवेश के नए विकल्पों और उत्पादों के लिए बहुत अधिक संभावनाएं मौजूद हैं और नई तरह की समझ है। हालांकि, राज्य की कुल आबादी की तुलना में सक्रिय निवेशकों की संख्या कम है। हमारा मानना है कि सही प्रोडक्ट और वितरकों की उपलब्धता के साथ हम आगामी म्यूचुअल फंड के रूप में राजस्थान के लोगों के लिए निवेश का एक बेहतरीन विकल्प पेश कर सकते हैं।”
सैमको ग्रुप के नेशनल हेड (सेल्स) उल्हास जोशी ने कहा, ”निवेशकों के लिए हम स्ट्रेस-टेस्टेड इंवेस्टिंग फ्रेमवर्क लेकर आए हैं, जो नई पीढ़ी के निवेशकों को निवेश की एक सही वजह देता है, एक आम प्रस्ताव नहीं। निवेशकों के लिए हम लंबी अवधि में उच्चतम जोखिम-समायोजित रिटर्न हासिल करने का प्रयास करते हैं।”
सैमको ग्रुप के जोनल हेड (राजस्थान और गुजरात) सुमित खंडेलवाल ने कहा, ”हम राजस्थान में अपने कारोबार के विस्तार को लेकर काफी उत्साहित हैं और राज्य की जरूरतों के हिसाब से हम शानदार टीमों की नियुक्ति और पदस्थापना करेंगे। राजस्थान के वितरकों के पास उनके निवेशकों के लिए शानदार उत्पाद होंगे।”

error: Content is protected !!