कैस्ट्रोल इंडिया ने सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट का चौथा एडिशन लॉन्‍च किया

मुंबई, 18 अक्टूबर, 2021 – भारत की अग्रणी लुब्रिकेंट कंपनी केस्‍ट्रोल ने देश की सबसे बड़ी और सर्वाधिक प्रतीक्षित मेकैनिक स्किलिंग पहल, कैस्ट्रोल सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट (एसएमसी) का चौथा एडिशन लॉन्‍च किया है। साल 2017 में लॉन्‍च हुई यह अत्‍यंत सफल पहल भारत के कार और बाइक मेकैनिक्‍स को अपनी कुशलताएँ निखारने, प्रतिभा दिखाने और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान बनाने के लिये एक परिपूर्ण मंच प्रदान करती है। यह थीम उन मेकैनिकों की लगन और उत्‍साह को सलाम करती है जो भारत को गतिशील रखते हैं। यह कॉन्‍टेस्‍ट उन्‍हें ऑटोमोटिव सेक्‍टर में नई प्रौद्योगिक प्रगतियों से अवगत होने और कुशलता बढ़ाने होने का मौका भी देगा। इसमें भाग लेने वाले मेकैनिक्‍स देश के अन्‍य मेकैनिक्‍स के साथ अपनी कुशलताओं को आजमाएंगे, ताकि 2021 कैस्ट्रोल सुपर मेकैनिक का खिताब हासिल कर सकें।

मौजूदा महामारी के बीच, सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट 2021 भारत की मेकैनिक कम्‍युनिटी में अपनी पहुँच बढ़ाने के लिये फिजिकल और डिजिटल, दोनों माध्‍यमों का इस्‍तेमाल करेगा, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा मेकैनिक्‍स इसमें भाग ले सकें। इसका लक्ष्‍य होगा प्रतियोगिताओं के लिये 1,00,000 से ज्‍यादा मेकैनिक्‍स को शामिल करना। इस कॉन्‍टेस्‍ट के लिये पंजीकरण एक इंटरैक्टिव वॉइस रिस्‍पॉन्‍स (आईवीआर) राउंड और एक समर्पित वेब पोर्टल के माध्‍यम से होंगे, जिनमें भाषाओं के 9 विकल्‍प – अंग्रेजी, हिन्‍दी, बंगाली, तेलुगू, कन्‍नड़, गुजराती, मराठी, मलयालम, और तमिल – उपलब्‍ध होंगे । कैस्ट्रोल सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट 2021 को को-क्रियेट और प्रमोट करने के लिये टीवी9 नेटवर्क के साथ साझेदारी करेगा। इसकी मेजबानी लोकप्रिय जीईसी ऐक्‍टर रवि दुबे करेंगे, जो 2017 में इस कॉन्‍टेस्‍ट के लॉन्‍च से ही इसका चेहरा रहे हैं।

इस साल के कॉन्‍टेस्‍ट में नये और रोमांचक डिजिटल टूल्‍स की एक रेंज होगी, जो विभिन्‍न चरणों में भागीदारी को ज्‍यादा संवादपरक और व्यक्तिपरक बनाएगी। इनमें डेली ऑटो कंटेन्‍ट, जो कॉन्‍टेस्‍ट से जुड़ी जानकारी देकर भाग लेने वालों से जुड़ेगा; सीसिलेवार राउंड्स में सफल होने के टिप्‍स, साथ ही ‘मास्‍टर द फास्‍टेस्‍ट फिंगर फर्स्‍ट’ और संभावित पुरस्‍कार और सम्‍मान सम्मिलित हैं, जो विजेताओं को दिए जाएंगे। इसके अलावा, एसएमसी 2021 में एक मोबाइल गेम भी होगा, ताकि भाग लेने वाले मेकैनिक्‍स विभिन्‍न कामों और चुनौतियों में निपुण हो सकें। बाहरी विशेषज्ञ और सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट के भूतपूर्व विजेता भी भाग लेने वालों के साथ लाइव मास्‍टरक्‍लासेस की एक सीरीज चलाएंगे, ताकि उनकी कुशलताओं को पैना करने में मदद दे सकें।

वर्ष 2021 के लिये कैस्ट्रोल का लक्ष्‍य है अपनी मास्‍टरक्‍लासेस के जरिये प्रशिक्षित होने वाले मेकैनिक्‍स की संख्‍या को इस कॉन्‍टेस्‍ट के साल 2019 वाले एडिशन में प्रशिक्षित हुए मेकैनिक्‍स की संख्‍या की तुलना में चौगुना करना। कैस्ट्रोल अपने मास्‍टरक्‍लास सेशंस के माध्‍यम से चयनित मेकैनिक्‍स की प्रमाणित कौशल बढ़ाने के लिये ऑटोमोटिव स्किल्‍स डेवलपमेंट काउंसिल (एएसडीसी) ऑफ इंडिया के साथ मिलकर काम करेगा।

इस पहल का समर्थन करते हुए भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, “केस्‍ट्रोल सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट एक ऐसा मंच है, जिसने भारत सरकार के स्किल इंडिया मिशन के साथ लगातार काम किया है और देशभर के मेकैनिक्‍स की अपनी प्रतिभा और कुशलताओं को निखारने में सहायता की है। हम इस प्रतियोगिता का चौथा सफल संस्‍करण लॉन्‍च करने के लिये कैस्ट्रोल इंडिया को बधाई देते हैं और उम्‍मीद करते हैं कि यह मेकैनिक्‍स के ज्ञान और कुशलताओं को बढ़ाएगी, जिससे ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ का हमारा सपना साकार होगा।”

कॉन्‍टेस्‍ट के लॉन्‍च की घोषणा करते हुए केस्‍ट्रोल इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर संदीप सांगवान ने कहा कि, “हम कैस्ट्रोल सुपर मेकैनिक के चौथे एडिशन की शुरूआत करते हुए रोमांचित हैं। यह प्रतियोगिता हमेशा से मेकैनिक कम्‍युनिटी के हितों पर केन्द्रित रही है। विगत वर्षों में इस प्रतियोगिता ने अपने द्वारा उपलब्‍ध उद्योग के नवीनतम ज्ञान से मेकैनिक कम्‍युनिटी की कुशलताओं को अपग्रेड करने और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिये उसे सशक्‍त किया है। इस साल का थीम #SeekhengeJeetengeBadhenge (सीखेंगे, जीतेंगे, बढ़ेंगे) भविष्‍य के लिये तैयार होने के उत्‍साह की झलक है, क्‍योंकि इस प्रतियोगिता ने सभी सहभागियों को उन संबद्ध कुशलताओं से युक्‍त करने की अपनी प्रतिबद्धता का विस्‍तार किया है, जो आने वाले समय में नये बदलावों और चुनौतियों से उभरने में उनकी सहायता कर सकती हैं।”

उन्‍होंने आगे यह भी कहा कि, “महामारी ने हमें बदलते समय के साथ ताल-मेल बैठाने की जरूरत अभूतपूर्व ढंग से याद दिलाई है। कैस्ट्रोल इंडिया में हमारा मानना है कि मेकैनिक कम्‍युनिटी की आकांक्षाओं को बल प्रदान करना और उनकी आजीविका को भविष्‍य के लिये सुरक्षित करना हमारी जिम्‍मेदारी है, क्‍योंकि वे भारत को गतिशील रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमें उम्‍मीद है कि इससे वे सफलता और सम्‍मान के अपने सफर की ओर प्रेरित होंगे।”

ऑटोमोटिव स्किल्‍स डेवलपमेंट काउंसिल – इंडिया के सीईओ, अरिंदम लाहिड़ी ने कहा कि, “अपस्किलिंग और लगातार ज्ञानवर्द्धन से मेकैनिक्‍स और ऑटोमोबाइल पेशेवरों का विकास तेज करने में मदद मिलती है। हम कैस्ट्रोल इंडिया के साथ साझेदारी करके खुश हैं और उम्‍मीद करते हैं कि इस मंच का इस्‍तेमाल मेकैनिक्‍स को नये युग के व्‍हीकल मैंटेनेंस और नई टेक्‍नोलॉजी में प्रशिक्षित करने में होगा। एएसडीसी का लक्ष्‍य है ज्ञान का एक व्‍यापक और संरचित नमूना तथा सीखने के लिये प्रमाणित शिक्षण सत्र मुहैया करना। इससे इस उद्योग में इन मेकैनिक्‍स की प्रासंगिकता सुनिश्चित होगी और इनकी स्‍थायी आजीविका के बेहतर अवसर बनेंगे।”

कैस्ट्रोल सुपर मेकैनिक का प्रचार टीवी9 नेटवर्क के चैनलों और डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स पर किया जाएगा। इस साझेदारी के विषय में टीवी9 नेटवर्क के सीईओ, वरुण दास ने कहा कि, “कैस्ट्रोल सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट के साथ जुड़कर टीवी9 नेटवर्क रोमांचित अनुभव कर रहा है। यह प्रतियोगिता बाइक और कार मेकैनिक्‍स के जीवन में सकारात्‍मक बदलाव लाने की एक कोशिश है। हम मेकैनिक्‍स के लिये अपस्किलिंग की इस अनोखी पहल का हिस्‍सा बनकर खुश हैं, क्‍योंकि वे हमारी अर्थव्‍यवस्‍था के पहियों को गतिशील रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह भागीदारी लोगों के कल्‍याण और प्रगति के लिये टीवी9 नेटवर्क की प्रतिबद्धता को दोहराती है। हमें पूरी उम्मीद है कि कैस्ट्रोल सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट से देश के हर कोने के मेकैनिक्‍स अपनी पूरी क्षमता को खोजने और नये अवसरों को अपनाने के लिये सशक्‍त और प्रेरित होंगे।”

विभिन्न चरणों की डिजिटल प्रगति और सिलसिलेवार राउंड्स के बाद यह प्रतियोगिता एक वैयक्तिक (इन-पर्सन) ग्रैण्‍ड फिनाले से संपन्‍न होगी, जिसका आयोजन दिल्‍ली एनसीआर में होगा। विजेताओं को सम्मानीय उच्‍चाधिकारियों की उपस्थिति में पुरस्‍कृत किया जाएगा। यह कॉन्‍टेस्‍ट और इसका फिनाले टेलीविजन और ऑनलाइन डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स पर विभिन्‍न तरीकों से प्रसारित होंगे। इस प्रकार कई मेकैनिक्‍स को नेशनल टेलीविजन पर आने की लाइफटाइम अवसर मिलेगा।

कैस्ट्रोल सुपर मेकैनिक कॉन्‍टेस्‍ट 2019 के विजेता और सुपर मेकैनिक हरदेव सिंह जडेजा ने अपने अद्भुत सफर के बारे में कहाकि, “मुझे बहुत खुशी है कि सुपर मेकैनिक इस साल पुनः आयोजित हो रहा है! इसने मुझे अपने कुशलताओं को उन्नत करने और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान बनाने के लिये एक बेहतरीन मंच दिया है। मैं पूरे भारत के अपने साथी मेकैनिक्‍स से इस कॉन्‍टेस्‍ट में भाग लेने का आग्रह करता हूँ। इस प्‍लेटफॉर्म ने सचमुच मेरी जिन्‍दगी बदल दी है!”

error: Content is protected !!