20 नवम्बर को 50 मिलियन लोग 1 घण्टे के लिए रहेंगे गैजेट्स से दूरः पैरेंट सर्कल

नई दिल्ली, 16 नवम्बर, 2021: 2020 में गैजेट फ्री ऑवर फॉर चेंज कैम्पेन को मिली ज़बरदस्त सफलता के बाद पैरेंट सर्कल ने सोमवार को बताया कि इस साल 20 नवम्बर, विश्व बाल दिवस को 50 मिलियन से अधिक प्रतिभागी एक घण्टे के लिए अपने इलेक्ट्रोनिक गैजेट से डिसकनेक्ट रहेंगे और इस दौरान खासतौर पर अपने बच्चों के साथ समय बिताएंगे।
2011 में पैरेंटिंग मैग्ज़ीन के रूप में शुरू हुआ पैरेंट सर्कल भारत में मजबूत प्रिन्ट एवं डिजिटल फोर्स के रूप में उभरा है। इस मैग्ज़ीन को देश भर में पाठक पढ़ते हैं, इसके अलावा इसका डिजिटल प्लेटफॉर्म www.parentcircle.com भी सालाना 12 मिलियन व्यूअरशिप रेट दर्ज करता है।
कोरोनावायरस महामारी की शुरूआत के बाद से सभी आयुवर्गों के लोग स्क्रीन पर ज़्यादा समय बिताने लगे हैं। अब स्क्रीन पर ज़्यादा समय बिताना एक विकल्प नहीं बल्कि अनिवार्यता बन चुका है।
ऐसे में परिवार को आपस में जोड़ने की इस पहल को पिछले साल ज़बरदस्त सफलता मिली, एक मिलियन से अधिक अभिभावकों एवं 41,635 से अधिक स्कूलों ने इस अभियान में हिस्सा लिया। अभियान की शुरूआत साल 2019 में हुई थी।
‘इस बार भी यह अभियान #गैजेट फ्री ऑवर के साथ लोकप्रिय हो रहा है, सोशल मीडिया पर 10 मिलियन से अधिक इम्प्रैशन पहले से प्राप्त हो चुके हैं। यह सिर्फ एक शुरूआत है। इस साल #गैजेट फ्री ऑवर का आयोजन 20 नवम्बर 2021 को किया जा रहा है, जिसमें 50 मिलियन से अधिक प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है।’ पैरेंट सर्कल ने #गैजेट फ्री ऑवर के तीसरे संस्करण की घोषणा करते हुए कहा।
पैरेंट सर्कल ने बच्चों एवं अभिभावकों के बीच के अमूल्य रिश्ते के लिए हर व्यक्ति को इस अभियान #गैजेट फ्री ऑवर में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है, जिसका आयोजन 20 नवम्बर 2021, विश्व बाल दिवस के मौके पर शाम 7:30 से 8:30 बजे के बीच किया जाएगा।
‘इस एक घण्टे के दौरान परिवार गैजेट्स से दूर रहेंगे और अपने बच्चों के साथ -खेलने, बात करने, खाने और हंसने में समय बिताएंगे; एक दूसरे के साथ का आनंद लेंगे।’ नलिना रमालक्ष्मी, संस्थापक एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, पैरेंट सर्कल ने कहा।
तमिलनाडू सरकारी शिक्षा विभाग #गैजेट फ्री ऑवर पहल को अपना समर्थन दे रहा है, जिसके तहत सभी स्कूलों के अध्यापकों एवं अभिभावकों को संदेश दिया जा रहा है कि अपने व्यस्त ऑनलाईन शेड्यूल से ब्रेक लेकर बच्चों के साथ समय बिताएं, एक घण्टा अपने परिवार को दें।

पुडुचैरी सरकार ने भी इस पहल के साथ हाथ मिलाया है और केन्द्रशासित प्रदेश के सभी स्कूलों में गो-गैजेट-फ्री का संदेश दे रही है।

‘निजी स्कूलों, शिक्षा संस्थानों, एनजीओ, सिनेमा जगत के सितारों, खिलाड़ियों, अभिभावकों ने भी 20 नवम्बर 2021 को एक घण्टा गैजेट्स से दूर रहने की शपथ ली है।

हर व्यक्ति इस बात से सहमत होगा कि महामारी के दौरान घर पर रहने के बावजूद हम अपने परिवार के सदस्यों- खासतौर पर हमारे बच्चों से दूर थे। क्योंकि हम टेक्नोलॉजी पर बहुत ज़्यादा निर्भर हो गए हैं।’ पैरेंट सर्कल ने कहा।

#गैजेट फ्री ऑवर की शुरूआत क्यों की गई, इस बारे में बात करते हुए रमालक्ष्मी ने कहा, कि सभी अभिभावक या तो अपने काम में या परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने में व्यस्त हैं।
‘पैरेंट सर्कल में हमने #गैजेट फ्री ऑवर का लॉन्च किया है, ताकि लोगों को अपने परिवार के साथ खुशी के पल बिताने, एक दूसरे के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। हमें उम्मीद है कि हर परिवार इस अभियान के साथ जुड़ेगा और 20 नवम्बर को एक घण्टा गैजेट्स से दूर रहकर अपने परिवार एवं प्रियजनों के साथ बिताएगा। हमें उम्मीद है कि यह अुनभव उन्हें रोज़ाना में भी कुछ देर गैजेट्स से दूर रहकर अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए प्रेरित करेगा।’ रमालक्ष्मी ने बताया।

error: Content is protected !!