6 से 10 जनवरी तक राजधानी में होगी भारत की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता इंडिया स्किल्स 2021; मेगा-इवेंट में भाग लेने के लिए 500 से अधिक प्रतिभागी तैयार

नई दिल्ली, दिसंबर 2021: कौशल और उद्यमिता विकास के लिए कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के मार्गदर्शन में काम कर रही नोडल एजेंसी राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ), प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 6 से 10 जनवरी 2022 तक इंडिया स्किल्स 2021 राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन करेगी। देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता 26 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के 500 से अधिक प्रतिभागियों को एक साथ लाएगी, जिसमें 54 कौशल जैसे ब्यूटी थेरेपी, साइबर सुरक्षा, फ्लोरिस्ट्री, ऑटोबॉडी रिपेयर, क्लाउड कंप्यूटिंग, वाटर टेक्नोलॉजी , पेंटिंग और सजावट, हेल्थ और सोशल केयर शामिल हैं।
न्यू एज स्किल्स- रोबोट सिस्टम इंटीग्रेशन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, डिजिटल कंस्ट्रक्शन, इंडस्ट्री 4.0, रिन्यूएबल एनर्जी, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट और इंडस्ट्रियल डिजाइन टेक्नोलॉजी- को इस साल प्रतियोगिता में शामिल किया गया है, जो उभरती हुई तकनीकों के साथ तालमेल बिठाते हैं।
2.5 लाख से अधिक पंजीकरणों के साथ, इंडिया स्किल्स 2021 की शुरुआत अगस्त-सितंबर में जिला और राज्य-स्तरीय प्रतियोगिताओं के साथ हुई थी। राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं 26 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित की गईं। इसके बाद पूर्व (पटना), पश्चिम (गांधीनगर), उत्तर (चंडीगढ़) और दक्षिण (विशाखापत्तनम) के लिए चार क्षेत्रीय प्रतियोगिताएं हुईं, जहां 1,500 प्रतियोगियों ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक-दूसरे के सामने अपने कौशल का प्रदर्शन किया। चार क्षेत्रीय स्तरों के 500 से अधिक फाइनलिस्ट अब प्रत्येक कौशल श्रेणी में एक स्वर्ण और एक रजत पदक के लिए राष्ट्रीय स्तर पर अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे।
एनएसडीसी के चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफिसर, वेद मणि तिवारी ने कहा, “इंडिया स्किल्स कॉम्पिटिशन का उद्देश्य प्रतिभाशाली और कुशल कार्यबल का एक पूल बनाना है, जो देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। यह प्रतियोगिता युवाओं को एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करती है और वैश्विक प्रशिक्षण मानकों का एक्सपोज़र देती है। यह कौशल की ताकत की खोज और युवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण को आकांक्षी बनाने की दिशा में एक कदम है।”

विकलांग व्यक्तियों के लिए एबिलिम्पिक्स प्रदर्शन
इंडिया स्किल्स नेशनल्स में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, पेंटिंग, कढ़ाई और पोस्टर डिजाइनिंग सहित 16 कौशलों में विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए कौशल का प्रदर्शन एबिलिम्पिक्स भी शामिल होगा। इस तरह की भागीदारी के साथ, इंडिया स्किल्स में जमीनी स्तर तक पहुंचने की क्षमता है और यह एक कुशल कार्यबल की मांग और आपूर्ति के बीच की खाई को पाटने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

इंडिया स्किल्स से वर्ल्ड स्किल्स तक का सफर
इंडिया स्किल्स 2021 राष्ट्रीय प्रतियोगिता के विजेताओं को अक्टूबर 2022 में होने वाले वर्ल्ड स्किल्स शंघाई में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कठिन प्रशिक्षण से गुजरना होगा।
इंडिया स्किल्स नेशनल के विजेताओं को बूट कैंप और प्रोजेक्ट-आधारित प्रशिक्षण, उद्योग और कॉर्पोरेट प्रशिक्षण, उद्योगों के लिए एक्सपोजर विज़िट, माइंड कोचिंग और व्यक्तित्व विकास जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से बहु-स्तरीय उद्योग प्रशिक्षण मिलेगा। एनएसडीसी, अपने क्षेत्रीय कौशल परिषदों (एसएससी) और सहयोगी संस्थानों के माध्यम से, उम्मीदवारों को प्रतियोगिताओं और भविष्य के प्रयासों के लिए प्रशिक्षित करता है।

error: Content is protected !!