छात्रों के बीच उद्यमिता की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए 2022 को नवाचार और उद्यमिता वर्ष के रूप में घोषित किया

मणिपाल, 03 फरवरी 2022,: नवाचार, स्टार्टअप और उद्यमिता की संस्कृति को प्रोत्साहित करने तथा बढ़ावा देने के उद्देश्य से, मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी ने 2022 को नवाचार और उद्यमिता वर्ष घोषित किया है।
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए एमएएचई ने छात्रों और संकाय के लिए राष्ट्रीय नवाचार और स्टार्टअप नीति 2019: उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक मार्गदर्शक ढांचा को अपना लिया है। इस नीति को शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) जैसे शीर्ष नियामक निकायों द्वारा डिजाइन किया गया है। यह छात्र संचालित नवाचारों और स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने में उच्च शिक्षा संस्थानों का मार्गदर्शन करने का इरादा रखता है। नीति का उद्देश्य एचईआई को परिसर में नवाचार और उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण, सुव्यवस्थित और मजबूत करने में सक्षम बनाना है।
इसे ध्यान में रखते हुए, वर्ष 2022 में, एमएएचई अपने पूर्व छात्रों की विरासत का जश्न मनाएगा जो सफल उद्यमी हैं, छात्रों को प्रेरित करने और सभी एमएएचई संस्थानों में उद्यमिता की संस्कृति विकसित करने के लिए उन्हें परिसर में लाया जाएगा।
एमएएचई ट्रस्ट के प्रेसिडेंट और एमईएमजी के चेयरमैन डॉ रंजन आर पाई ने कहा, “एक संस्थान के रूप में एमएएचई ने न केवल शिक्षा में अनुसंधान और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास किया है, बल्कि समाज की बेहतरी के लिए लगातार प्रयास भी किए हैं। हमारा मानना है कि सामाजिक विकास के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हमारे देश के युवा दिमाग और प्रतिभा में उद्यमिता को प्रोत्साहित करना है। द नेशनल इनोवेशन एंड स्टार्टअप पॉलिसी 2019 के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए , हमारा लक्ष्य अपने सभी संस्थानों में एक उद्यमशील पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है। यह निस्संदेह छात्रों और शिक्षकों की नवोन्मेषी और रचनात्मक क्षमता को सलाह देने और पोषित करने में मदद करेगा। हम छात्रों को उनके व्यवसाय-उन्मुख कौशल में टैप करने के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेंगे।
इस पहल पर अपने विचार रखते हुए लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) एमडी वेंकटेश, वीएसएम (सेवानिवृत्त), कुलपति एमएएचई ने कहा, “एमएएचई के इनोवेशन सेंटर के 15 वें वर्ष, मणिपाल यूनिवर्सल टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर (एमयूटीबीआई) के 12 साल, कर्नाटक बायो इनक्यूबेटर के मणिपाल-सरकार के 4 साल और भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए, मुझे 2022 को एमएएचई में नवाचार और उद्यमिता के वर्ष के रूप में घोषित करते हुए खुशी हो रही है। । इस वर्ष के दौरान हम अपने पूर्व छात्रों की विरासत का जश्न मनाएंगे जिन्होंने सफल उद्यम शुरू किए हैं, समाज में रोजगार और मानव विकास प्रदान करते हैं, तथा हमारे एमएएचई समुदाय को बहुत गौरवान्वित करते हैं। इसके अलावा, हम अपने छात्रों और शिक्षकों को प्रेरित करने, जोड़ने और सलाह देने के लिए अपने पूर्व छात्रों और उद्यमियों को परिसर में लाकर एक नेतृत्व संगोष्ठी श्रृंखला विकसित करेंगे। एमएएचई परिवार की मदद से हम एमएएचई में नवाचार, नेतृत्व और उद्यमिता के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेंगे। जल्द ही, हम एमएएचई, मणिपाल में एक अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी अनुसंधान पार्क पेश करने की उम्मीद करते हैं।
एमएएचई के प्रो-चांसलर डॉ एचएस बल्लाल ने कहा, “उच्च शिक्षा संस्थान छात्र संचालित नवाचारों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम लोगों ने छात्रों और शिक्षकों के बीच नवाचार, कौशल और उद्यमिता के महत्व पर जोर देने के लिए वर्ष 2022 समर्पित किया है। एमएएचई के पास सफल उद्यमी तैयार करने की एक मजबूत विरासत है और हम अपने सभी परिसरों में नवोदित नवोन्मेषकों और उद्यमियों को प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे। यह कदम देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और छात्रों के लिए सफल मार्ग बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

error: Content is protected !!