रेलटेल और एसरी इंडिया ने क्लाउड-आधारित ‘ भू-स्थानिक बुनियादी ढांचा ’ प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

नई दिल्ली, 26 मई, 2022: रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, रेल मंत्रालय के तहत एक केंद्र सरकार का सार्वजनिक उपक्रम और देश की प्रमुख भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) सॉफ्टवेयर और समाधान प्रदाता एसरी इंडिया ने अपने ‘सरकारी क्षेत्र’ के उपयोगकर्ताओं को क्लाउड-आधारित जीआईएस समाधान प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सहयोग ‘जीआईएस ऑन क्लाउड’ की मजबूत उभरती मांग को पूरा करेगा।
डिजिटल इंडिया, गति शक्ति, स्वमित्वा, स्मार्ट सिटीज, जल जीवन मिशन आदि जैसे विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए जीआईएस का उपयोग करने पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है जिससे मजबूत और स्केलेबल भू-स्थानिक बुनियादी ढांचे की उपलब्धता पहले से ही समय की एक बड़ी आवश्यकता बन गई है। एसरी इंडिया, हमेशा तकनीकी इनोवेशन में सबसे आगे रहा है, और वह पहले से ही भारत सरकार के ग्राहकों के लिए इंडो आर्कजीआईएस नामक एक अनूठा उत्पाद विकसित कर चुका है। जीआईएस प्रौद्योगिकी उत्पादों के अलावा, इंडो आर्कजीआईएस सूट में आपदा प्रबंधन, वन प्रबंधन, भूमि रिकॉर्ड, इलेक्ट्रिक यूटिलिटी प्रबंधन, संपत्ति कर प्रबंधन और कई अन्य के लिए उद्योग-विशिष्ट समाधान उत्पाद शामिल हैं। इसके अलावा, आर्कजीआईएस लिविंग एटलस के भारतीय संस्करण के माध्यम से ग्राहकों के लिए 500+ डेटा परतें उपलब्ध हैं।
एसरी इंडिया और रेलटेल की साझेदारी के हो जाने से, ‘इंडो आर्कजीआईएस ऑन क्लाउड’ अब रेलटेल क्लाउड पर उपलब्ध होगा, जिससे ग्राहकों को स्केलेबिलिटी, चपलता और लागत-दक्षता का बहुत जरूरी लाभ मिलेगा। संयुक्त पेशकश में सॉफ्टवेयर, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर और संबंधित सेवाएं शामिल होंगी। यह सरकारी संगठनों के ऑन-प्रिमाइसेस बुनियादी ढांचे को क्लाउड में स्थानांतरित करके लागत और जटिलता को कम करने में मदद करेगा और उनकी पहलों और कार्यक्रमों में जीआईएस के उपयोग को गति देगा।
इसके बारे में बात करते हुए, रेलटेल की सीएमडी, श्रीमती अरुणा सिंह ने कहा, “भू-स्थानिक अवसंरचना तेजी से भारत में केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की कई नई रणनीतिक पहलों की रीढ़ बन रही है। रेलटेल अपने दो टियर III डेटा केंद्रों और 61000 किलोमीटर से अधिक ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क के साथ सरकारी संगठनों को एक सुरक्षित सार्वजनिक क्लाउड पर अपने जीआईएस ऍप्लिकेशन्स को तैनात करने के लिए सहयोग करने की विशिष्ट स्तिथि में है । एसरी इंडिया के साथ इस साझेदारी के साथ, हम बड़े सरकारी कार्यक्रमों और परियोजनाओं के लिए एक विश्वसनीय, सुरक्षित और प्रबंधित जीआईएस इन्फ्रास्ट्रक्चर की पेशकश करने का इरादा रखते हैं” ।
एसरी इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री अगेंद्र कुमार ने कहा, “जीआईएस और क्लाउड प्रौद्योगिकी के कन्वर्जेन्स से भारत में भू-स्थानिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए नए रास्ते खुलते हैं। इंडो आर्कजीआईएस में शामिल समाधान और डेटा उत्पाद सरकारी और निजी संगठनों को जीआईएस के माध्यम से देश की जरुरी समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद करने के उद्देश्य से बनाए गए हैं। कम लागत पर बेहतर सहयोग और अधिक सूचित निर्णय लेने की सुविधा के लिए, अब हम क्लाउड पर इंडो आर्कजीआईएस की पेशकश कर रहे हैं। रेलटेल अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सुरक्षित क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करता है। रेलटेल के साथ हमारी साझेदारी त्वरित जीआईएस परिनियोजन को बढ़ावा देगी और हमारे इंडो आर्कजीआईएस उपयोगकर्ताओं को ‘क्लाउड पर भू-स्थानिक बुनियादी ढांचे’ की शक्ति प्रदान करेगी।”

error: Content is protected !!