“अब समय आ गया है कि हम अपने स्किल चैंपियंस का जश्न मनाएं”: श्री राजीव चंद्रशेखर, राज्य मंत्री, एमएसडीई

नई दिल्ली, सितंबर, 2022: दुनिया की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता यानि कि वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता 2022 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार 58 सदस्यीय एक मजबूत भारतीय दल को आज राजधानी में एक भव्य ‘विजय भव’ विदाई समारोह दिया गया। ये प्रतियोगी यूरोप, कोरिया, जापान और अमेरिका के 15 देशों में 52 ट्रेडों में अपनी स्किल्स का प्रदर्शन करेंगे।

प्रतियोगिता के वर्तमान एडिशन में, टीम इंडिया छह न्यू-एज स्किल्स में प्रतिस्पर्धा करेगी, जिसमें उद्योग 4.0, रोबोट सिस्टम इंटीग्रेशन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग और रिन्यूएबल एनर्जी शामिल हैं। 58 सदस्यीय टीम में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 19% है, जो महिलाओं के कद में वृद्धि का संकेत है, जिसमें वे स्किल्स भी शामिल है जिनमें पहले पुरुषों का ही वर्चस्व रहता था। सभी भारतीय प्रतियोगियों ने टोयोटा, मारुति, निफ्ट, महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे उद्योगों और शिक्षाविदों के सहयोग से अपनी स्किल्स को चमकाने के लिए मजबूत प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

प्रतियोगियों को संबोधित करते हुए, कौशल विकास और उद्यमशीलता, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के माननीय राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “मैं कौशल में नए बेंचमार्क स्थापित करने के लिए राज्यों, माता-पिता और अन्य समर्थकों का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी प्रतियोगियों को बधाई देता हूं। आज हम जो देख रहे हैं वह सच्ची युवा शक्ति है और हम सभी स्किलिंग के इस बड़े अवसर के दर्शक हैं जोकि हमारे देश के आर्थिक पहियों को चला रहा है। मुझे विश्वास है, कि स्किल की ताकत के साथ, हम जल्द ही भारत के टेकेड का साक्षी बनेंगे। हमारे माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी के विज़न को आगे बढ़ाते हुए, हम विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी युवाओं को बनाने में सक्षम हैं जो भारत को विश्व का स्किल हब बनाने के लिए तैयार हैं। आज प्रदर्शित कौशल का विशाल स्पेक्ट्रम मुझे यह विश्वास करने का कारण देता है कि हमारे पास कई कौशल चैंपियन होंगे जिनका जश्न हम मनाएँ।”

एमएसडीई के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी ने छात्रों और प्रशिक्षकों की कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए कहा, “मैं सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देता हूं। यह सच कि हमने महामारी सहित बड़ी चुनौतियों का सामना किया, यह हमारे लचीलेपन और धैर्य का प्रमाण है। हमने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जो देखा है, वह हमारे इस विश्वास को मजबूत करता है कि हम वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता 2022 में अपने देश के लिए और अधिक गौरव हासिल करेंगे।”

असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए, वर्तमान टीम वर्ल्ड स्किल्स इंडिया के उम्मीदवार, लिकिथ कुमार वाईपी, बर्न, स्विटज़रलैंड में आयोजित वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता 2022 के पहले चरण में प्रोटोटाइप मॉडलिंग में पहले ही ब्रॉन्ज़ मेडल जीत चुके हैं।

पिछली वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिताओं के विभिन्न विजेताओं ने भी भारतीय टीम को संबोधित किया, सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता के अपने अनुभव साझा किए और आकांक्षी सदस्यों को वैश्विक मंच पर अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। 46वीं वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता 60 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 1,400 से अधिक युवा प्रोफेशनल्स को एक साथ लाएगी। 2019 में, भारत से, 48 उम्मीदवारों ने कज़ान, रूस में वर्ल्ड स्किल्स इंटरनेशनल में भाग लिया था। टीम ने उत्कृष्टता के लिए एक गोल्ड (वॉटर टेक्नोलॉजी), एक सिल्वर (वेब टेक्नोलॉजी), दो ब्रॉन्ज़ (ज्वैलरी एंड ग्राफिक डिजाइन टेक्नोलॉजी) और 15 मेडल जीते थे।

error: Content is protected !!