आसाराम बापू, सावधान! काटते भी हैं भौंकने वाले कुत्ते

दिल्ली गैंगरेप की भेंट चढ़ी युवती को घटना का बराबर का दोषी बताने वाले बयान को वापस लेने या माफी मांगने की बजाय संत आसाराम बापू ने अब अपने आलोचकों पर निशाना साधा है। उन्होंने इस मुद्दे पर उनकी आलोचना करने वालों को भौंकने वाला कुत्ता कहा है। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी तुलना हाथी से करते हुए कहा है कि कि वह भौंकने वाले कुत्तों पर प्रतिक्रिया नहीं देंगे।

हालांकि बाद में अपने स्वर नरम करते हुए आसाराम ने कहा कि अगर आप मेरे सत्संग में 15 मिनट के लिए भी बैठते हैं और कोई परिवर्तन महसूस नहीं करते तो निश्चित तौर पर मैं माफी मांग लूंगा। जब मैं किसी जिंदा व्यक्ति के बारे में बुरा नहीं सोच सकता तो उसके बारे में कैसे सोच सकता हूं जो अब इस दुनिया में नहीं है। यहां मंगलवार को अपने अनुयायियों को संबोधित करते हुए आसाराम ने कहा कि एक कुत्ता भौंकता है तो उसे देखकर और कुत्ते भौंकने लगते हैं। कुत्तों का भौंकना लगातार जारी रहता है। लेकिन मूल बात यह है कि इससे हाथी का क्या नुकसान होता है। अगर हाथी उनके पीछे भागेगा तो कुत्तों का महत्व बढ़ जाएगा और हाथी का घट जाएगा।

उन्होंने कहा, मैंने क्या गलत कहा। एक व्यक्ति ने मुझसे कहा कि उसकी पत्नी उसके साथ झगड़ती है। इस पर मैंने कहा कि झगड़ा एक तरफ से नहीं होता। इस टिप्पणी को दूसरी टिप्पणी से जोड़ दिया गया। अब लोग जैसे चाहें अनुमान लगाएं। मीडिया पर अपना गुस्सा जाहिर करते हुए आसाराम ने कहा कि पीड़िता पर दिए गए उनके बयान को आलोचकों और मीडिया ने तोड़-मरोड़कर पेश किया। अगर उनकी टिप्पणी को सही संदर्भ में लिया जाता तो लोग उसका सम्मान करते।

इसके बाद राजस्थान के दौसा में प्रवचन में आसाराम बापू ने बाल विवाह की वकालत करते हुए कहा कि अब तो 13 साल की उम्र में ही बच्चे वैलेंटाइन डे मनाते हैं। पहले लड़की के जवान होने पर लोग दुराचार करते थे, इसीलिए राजस्थान के लोग लड़कियों का विवाह जल्दी किया करते थे। उनकी टिप्पणियों को कांग्रेस ने आड़े हाथों लिया है। पार्टी प्रवक्ता पीसी चाको ने कहा कि पहले तो वह बयान देते हैं और फिर मीडिया पर आरोप लगाते हैं। उनकी टिप्पणी बीमार मानसिकता को दर्शाती है।

वहीं सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ने आसाराम बापू को धर्म के नाम पर कलंक बताया। उन्होंने कहा कि इन लोगों के जो मुंह में आता है, वह बोल देते हैं। ऐसी बातें करने वालों को धर्मगुरु न माना जाए।

ट्विटर पर किसने क्या कहा?

-मैं आसाराम बापू की कही गई बातों से सहमत नहीं हूं, ऐसे लोग हमारे समाज में भरे पड़े है और किसी शराबी को रोकपाना नामुमकिन है।

– श्रीश्री रविशंकर

-आसाराम बापू धर्म गुरू कहलाने के योग्य नहीं। – राहुल कंवल

-आसाराम बापू के कथन के मुताबिक तो मुंबई में कोई क्राइम होना ही नहीं चाहिए, क्योंकि यहां तो अंडरव‌र्ल्ड के हर शख्स को भाई कहा जाता है। – चेतन भगत

-महिलाओं के प्रति घृणा रखने वाले ऐसे धर्म गुरू लोगों के दिमाग में घटिया चीजें भरते हैं।

– तसलीमा नसरीन

-अकरुद्दीन ओवैसी, आसाराम बापू और अबू आजमी को पाकिस्तान के हवाले कर देना चाहिए। डियर आसाराम भौंकने वाले कुत्ते कभी कभी काट भी लेते हैं, बचकर रहना।

– अभिजीत मजूमदार

-आसाराम ने जो कहना था कह दिया अब अबू आजमी की बारी है।

– रमेश श्रीवास्तव

-आसाराम बापू के मुताबिक कही बात सच होती तो ऐसे अपराध होते ही नहीं।- सौफी चौधरी

मेरे विचार में आसाराम बापू को किसी विदेशी म्यूजियम को बेच देना चाहिए, बिना नुकसान के यह उनके लिए अच्छा सौदा होगा।

– द बेड डॉक्टर

-डियर आसाराम भले ही ताली एक हाथ से नहीं बजती है लेकिन तुम्हारी तरफ उठी एक अंगुली बता देती है कि हम तुम्हारे बारे में क्या सोचते हैं।

– सरदर्द

-आसाराम के घटिया कथन के बाद उनका नाम बकवास आसाराम बापू होना चाहिए।

– एसआर

error: Content is protected !!