एनएसडीसी ने युवाओं को न्यू-एज़ टेक्नोलॉजी में कौशल प्रदान करने के लिए सेंटर फॉर फ्यूचर स्किल्स लॉन्च किया

नई दिल्ली, फरवरी, 2024: युवाओं को आउटकम ड्रिवेन और हाई-क्वालिटी स्किल ट्रेनिंग प्रदान करने और उन्हें 2047 तक विकसित भारत के विज़न को प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने एथनोटेक एकेडमिक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, बेंगलुरु के सहयोग से कर्नाटक के कालाबुरागी में सेंटर फॉर फ्यूचर स्किल्स लॉन्च किया। यह एक दूरदर्शी प्लेटफॉर्म है जो फ्यूचर स्किल्स में युवाओं की क्षमताओं को बढ़ाता है।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत सरकार के माननीय उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष सरकार और माननीय संसद सदस्य श्री उमेश जाधव थे। एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी श्री वेद मणि तिवारी, इंडियन सोसाइटी फॉर टेक्निकल इंफॉर्मेशन (आईएसटीई) के अध्यक्ष डॉ. प्रतापसिंह देसाई, एथनोटेक ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष डॉ किरण के राजन्ना, कालाबुरागी में एचकेई सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. भीमाशंकर सी बिलगुंडी, चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर आर.वेलराज, वाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉ) बूटा सिंह सिद्धू, बठिंडा की पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के महाराजा रणजीत सिंह, गवालियर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के डारेक्टर डॉ. एस.एन. सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।
पारंपरिक शिक्षा को न्यू एज लर्निंग के साथ जोड़कर, यह परिकल्पित प्लेटफॉर्म कौशल अंतर को पाटता है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप इंटर्नशिप और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाता है। यह प्लेटफॉर्म नए युग के कौशल प्राप्त करने के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देता है और व्यक्तियों को अपने कौशल के लिए वैश्विक मान्यता प्राप्त करने और अपने चुने हुए क्षेत्र में सर्टिफिकेशन प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
भारत सरकार के माननीय उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष सरकार ने कहा, “एनएसडीसी के सेंटर फॉर फ्यूचर स्किल्स का उद्घाटन हमारे देश में कौशल विकास और शिक्षा को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। ये स्किल डेवलपमेन्ट सेन्टर, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, युवाओं को भविष्य के काम के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो भारत को कुशल मानव संसाधनों के वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने के माननीय प्रधानमंत्री के दूरदर्शी लक्ष्य के साथ सहजता से संरेखित होते हैं। मुझे विश्वास है कि व्यापक ट्रेनिंग फ्रेमवर्क, स्टेट-ऑफ-द-आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर और अच्छी तरह से प्रशिक्षित व्यक्ति युवाओं को सशक्त बनाएंगे, जिससे वैश्विक बाजारों में बेहतर रोजगार के द्वार खुलेंगे। मैं युवाओं के कौशल को प्रभावी ढंग से बढ़ाने और प्रसिद्ध संगठनों को सही प्रतिभा खोजने के अवसर प्रदान करने के लिए एनएसडीसी के सीईओ को बधाई देता हूं। और कल्याण कर्नाटक रीज़न में फ्यूचर स्किल्स के लिए एक स्टेट ऑफ द आर्ट सेन्टर में एनएसडीसी के साथ सहयोग के लिए एथनोटेक ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष डॉ. किरण के राजन्ना और एचकेई सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. बिलगुंडी को केंद्र प्रायोजित परियोजनाओं में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए भी बधाई देता हूं।
लॉन्च पर बोलते हुए, एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी ने कहा, “ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और इंटरनेट ऑफ थिंग्स की विशेषता वाली टेक्लोलॉजी प्रगति की तीव्र गति, उद्योगों और जॉब रोल को मौलिक रूप से बदल रही है। कौशल की बढ़ती मांग के कारण युवाओं को एआई, एमएल और रोबोटिक्स जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों में क्षमताओं और ज्ञान से लैस करने की आवश्यकता है जो उद्योग की बढ़ती जरूरतों को पूरा करती है जो भारत को 2047 तक ‘विकसित भारत’ बनाने के माननीय प्रधानमंत्री के विज़न के साथ सहजता से मेल खाती है। मुझे विश्वास है कि यह सेन्टर छात्रों को अत्यधिक लाभान्वित करेगा और आकांक्षाओं और उद्योग की मांगों के बीच की खाई को पाट देगा और अवसर के एक प्रकाशस्तंभ के रूप में खड़ा होगा जहां युवा परिवर्तनकारी प्रशिक्षण और सर्टिफिकेशन प्राप्त कर अपने भविष्य को उज्ज्वल कर सकते हैं।
इसके अलावा, यह सेन्टर माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को, एडब्ल्यूएस, श्नाइडर जैसे वैश्विक कॉरपोरेट्स से एआई, एमएल, रोबोटिक्स आदि जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में शॉर्ट टर्म फी बेस्ड सर्टिफिकेशन कोर्स की पेशकश करके भारत में डिजिटल कौशल के लिए अवसरों को मजबूत करने में सहायक होगा। यह छात्रों को समग्र लर्निंग अनुभव प्रदान करने के लिए उद्योग विशेषज्ञों के साथ सहयोग करने पर ध्यान केंद्रित करता है और उन्हें लगातार विकसित हो रहे वैश्विक परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करता है।
शिक्षा नीति शिक्षा के लिए एक समग्र और बहु-विषयक दृष्टिकोण की कल्पना करती है, जिसमें व्यावहारिक कौशल के साथ शैक्षणिक ज्ञान के एकीकरण पर जोर दिया गया है। यह पहल इस बात का एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे कोई संस्था एनईपी में निर्धारित सिद्धांतों को लागू करने में सक्रिय भूमिका निभा सकती है। यह एक फ्लेक्सिबल और डायनमिक शिक्षा प्रणाली बनाने पर भी जोर देता है जो छात्रों को अस्थिर जॉब मार्केट की चुनौतियों के लिए तैयार करती है
एनएसडीसी स्किल इकोसिस्टम के विस्तार के लिए तालमेल बनाने के लिए कई संस्थानों, भागीदारों, बिजनेस लीडर, वित्तीय मध्यस्थों के साथ सहयोग कर रहा है। यह स्किल इकोसिस्टम के समग्र और सतत विकास को सुनिश्चित करने के लिए नए और इनोवेटिव प्रोडक्ट को पेश करने के लिए प्रतिबद्ध है।

error: Content is protected !!