मेटलबुक ने 15 मिलियन डॉलर की सीरीज ए फंड रेज के बाद नए वर्टिकल लॉन्च किए

नई दिल्ली, फरवरी, 2024- मेटलबुक, जो कि एक ग्‍लोबल मेटल्‍स सप्‍लाय चेन के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, ने जून 2023 में 15 मिलियन डॉलर के अपने सीरीज ए फंडिंग राउंड के बाद नए बिजनेस वर्टिकल, प्रोडक्‍ट रेंज और यूजर फ्रेंडली तकनीक वाली पहली ऐप लॉन्च करने की घोषणा की है। इस राउंड का नेतृत्व रिगेल कैपिटल ने किया, जिसमें एफजे लैब्स के साथ-साथ मौजूदा निवेशकों, एक्सिलर वेंचर्स, फाउंडेशनल, स्ट्राइड वेंचर्स, ट्राइफेक्टा कैपिटल और अन्य की भागीदारी थी।

2021 में स्थापित, मेटलबुक उद्यम और एसएमई ग्राहकों को उनके पूरे धातु निर्माण और खरीदारी चक्र के माध्यम से मदद करता है, जिसमें खरीदी, बिक्री, अतिरिक्त इन्वेंट्री लिक्विडेशन, कस्‍टमाईजेशन, लॉजिस्‍टिक्‍स, फाईनेंस, ई-नीलामी, स्क्रैप रीसाइक्लिंग, क्रेडिट और प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट का समाधान शामिल हैं।

भारत में तेजी से विस्तार करने वाला बी2बी प्लेटफॉर्म मेटलबुक को वित्त वर्ष 24 के अंत तक 200 मिलियन डॉलर का वार्षिक राजस्व का रन रेट हासिल करने का अनुमान है, जो पिछले दो वर्षों में 15 गुना से अधिक की वृद्धि दर्शाता है। कंपनी लाभदायक रही है और 450 बाजारों में 1,000 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है और हाल ही में कॉपर, एल्युमीनियम, मेटल स्क्रैप में नई श्रेणियां लॉन्च की गई हैं और 80 भौगोलिक क्षेत्रों में प्रोसेसिंग सेंटर्स, रीसाइक्लिंग नेटवर्क और 1,000 से ज्‍यादा सप्‍लायर्स तक वैश्विक पहुंच बनाई है।

इस घोषणा पर बोलते हुए, मेटलबुक के सह-संस्थापक, राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा, “हमारी विस्तारित वैश्विक उपस्थिति और नई धातु श्रेणियों में प्रवेश विभिन्न प्रकार के उद्योगों की सेवा करने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है। जैसा कि हम भविष्य की ओर देखते हैं, हमें लगता है कि अखंडता, नवाचार, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और स्थिरता की हमारी ठोस नींव हमें बड़े पैमाने पर विकास और लाभप्रदता हासिल करने में सक्षम बनाएगी। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि 4-5 वर्षों में इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) की योजना बनाने से पहले बाजार निवेशकों के लिए पर्याप्त ट्रैक रिकॉर्ड हो।”

2022 में कंपनी के सीड राउंड का नेतृत्व करने वाले एक्सिलोर वेंचर्स के प्रिंसिपल नंदन वेंकटचलम ने टिप्पणी की, “मेटलबुक ने मजबूत, पूंजी कुशल निष्पादन और नए कार्यक्षेत्रों में विस्तार करने की क्षमता का प्रदर्शन किया है। वे दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते बाज़ार व्यवसायों में से एक बनकर उभरे हैं। हमें इस दौर में दोगुना होने की खुशी है क्योंकि वे अपने दुनिया में अपने कदम जमाना जारी रख रहे हैं और नए व्यापार कार्यक्षेत्र जोड़ रहे हैं।

शुभंकर भट्टाचार्य, जनरल पार्टनर, फाउंडेशनल – “हम मेटलबुक में अपने मूल निवेश को तीन गुना करके रोमांचित हैं। आरपी, पुलकित और अमन के नेतृत्व में, मेटलबुक सर्कुलर इकोनॉमी को सक्षम करने वाले समाधानों की एक श्रृंखला की पेशकश करके धातु उद्योग के लिए प्रमुख वन-स्टॉप-शॉप के रूप में विकसित हुआ है। हम अंदरूनी सूत्रों के रूप में पहले दिन से ही केश एफिशिएंट ग्रोथ मशीन के रूप में उन्‍हें आगे बढता देखने के लिए भाग्यशाली रहे हैं, और उन्हें बाजार में अपनी अग्रणी स्थिति में आगे बढ़ते हुए देखने के लिए उत्साहित हैं।

इसके आगे, मेटलबुक बड़े पैमाने पर वैश्विक परियोजनाओं के लिए लौह और अलौह धातु सोर्सिंग, लॉजिस्टिक्स और वित्तपोषण समाधान दोनों को सुव्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए विनिर्माण और बुनियादी ढांचे की आपूर्ति श्रृंखलाओं पर अपना प्रभाव गहरा करने के लिए तैयार है।

error: Content is protected !!