कोटक महिन्‍द्रा बैंक ने कोटक नेक्‍स्‍टजेन बैंकर्स प्रोग्राम लॉन्‍च करने के लिये मणिपाल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के साथ गठबंधन किया

मुंबई, मार्च 2024- कोटक महिन्‍द्रा बैंक (“केएमबीएल” / “कोटक”) ने कोटक नेक्‍स्‍टजेन बैंकर्स प्रोग्राम लॉन्‍च करने के लिये मणिपाल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के साथ साझेदारी की है। इसके तहत, उद्योग के लिये तैयार प्रतिभाओं को कौशल प्रदान किया जाएगा और उन्‍हें बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें भाग लेने वाले लोग बैंकिंग उद्योग की लगातार‍ बदल रहीं आवश्‍यकताएं पूरी करेंगे। रिलेशनशिप बैंकिंग में 12 महीने का पोस्‍ट ग्रेजुएट डिप्‍लोमा बैंकिंग में काम करने की आकांक्षा रखने वालों को ग्राहक अनुभव में प्रशिक्षित करेगा। इसके अंत में कोटक महिन्‍द्रा बैंक लि. में ब्रांच रिलेशनशिप मैनेजर (डिप्‍टी मैनेजर) का निश्चित* रोजगार मिलेगा।
बैंकिंग और फाइनेंस के बदलते परिदृश्‍य के कारण ऐसी प्रतिभाओं की मांग बढ़ गई है, जो ग्राहकों की लगातार बदल रही आवश्‍यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार हों। कोटक नेक्‍स्‍टजेन बैंकर्स प्रोग्राम बैंकिंग उद्योग की आवश्‍यकताओं को सम्‍बोधित करेगा और खुशनुमा तथा ग्राहक पर केन्द्रित सेवाएं देने में बैंक का सहयोग करेगा। बैंक के बैंकिंग विशेषज्ञों और प्रमुख लोगों से कक्षा में और रोजगार के दौरान मिलने वाला प्रशिक्षण इन प्रतिभाओं को कोटक महिन्‍द्रा बैंक की संस्‍कृति और उद्योग से मान्‍यता-प्राप्‍त प्रकियाओं में बढ़ावा देगा।
विराट दीवानजी, ग्रुप प्रेसिडेंट एवं हेड- कंज्‍यूमर बैंक, कोटक महिन्‍द्रा बैंक लि. ने कहा, ‘‘हम प्रतिभा को बढ़ावा देने और बैंकिंग उद्योग के लिये नये जमाने के रिलेशनशिप मैनेजर्स तैयार करने के लिए मणिपाल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के साथ जुड़कर खुश हैं। कोटक महिन्‍द्रा नेक्‍स्‍टजेन बैंकर्स प्रोग्राम महत्‍वाकांक्षी और आकांक्षी युवाओं के लिये एक बेहतरीन लॉन्‍च पैड है। उन्‍हें अपने बैंकिंग कॅरियर में तरक्‍की और सफलता के लिये कुशलताएं मिलेंगी।’’
मणिपाल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के चीफ बिजनेस ऑफिसर रॉबिन भौमिक ने कहा, ‘‘हम नेक्‍स्‍टजेन बैंकर्स प्रोग्राम शुरू करने के लिये कोटक महिन्‍द्रा बैंक के साथ भागीदारी से उत्‍साहित हैं। हमें विभिन्‍न वित्‍तीय सेवाओं में भूमिकाओं के लिये प्रशिक्षण में मणिपाल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के उद्योग में समृद्ध अनुभव का दोहन करने की आशा है। इस प्रोग्राम में टेक्निकल एवं सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग होगी। इसमें ग्राहक पर केन्द्रित सोच को मजबूत किया जाएगा। हम बैंकर्स की अगली पीढ़ी विकसित करना चाहते हैं, जो बैंक को सफलता दिलाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाये।’’
कोटक नेक्‍स्‍टजेन बैंकर्स प्रोग्राम के तहत मणिपाल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के बेंगलुरु कैम्‍पस में 4 महीने का आवासीय कक्षागत प्रशिक्षण होगा। इसके बाद 2 महीने का प्रशिक्षण रोजगार के दौरान मिलेगा और फिर भारत में कोटक महिन्‍द्रा बैंक की शाखा/ कार्यालय में 6 महीने की इंटर्नशिप होगी। पाठ्यक्रम में बैंकिंग के महत्‍वपूर्ण कॉन्‍सेप्‍ट्स हैं,‍ जिन्‍हें मणिपाल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के शिक्षक और उद्योग के प्रमुख लोग आसान बनाएंगे। यह पाठ्यक्रम रिलेशनशिप मैनेजमेंट के विभिन्‍न पहलुओं पर मेंटरशिप और दिये जाने वाले प्रोजेक्‍ट्स तथा लक्ष्‍यों के माध्‍यम से प्रत्‍यक्ष मार्गदर्शन प्रदान करता है। कोटक महिन्‍द्रा बैंक इस प्रोग्राम के तीनो चरणों में स्‍टाइपेंड के जरिये आर्थिक सहायता और निश्चित** बोनस भी देगा।
कोटक नेक्‍स्‍टजेन बैंकर्स प्रोग्राम का पहला बैच मार्च 2024 से शुरू होगा। नेक्‍स्‍टजेन बैंकर्स प्रोग्राम में रजिस्‍टर होने और ज्‍यादा जानकारी पाने के लिये कृपया लिंक को फॉलो करें।
योग्‍यता और चयन की प्रक्रिया: इस प्रोग्राम के लिये योग्‍य होने की निम्‍नलिखित शर्तें हैं- आवेदक का किसी भी विषय में बैचलर्स/ ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिये। अगर आवेदक ग्रेजुएशन/ पोस्‍ट ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है, परीक्षा दे चुका है और परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है, तो भी इस प्रोग्राम के लिये आवेदन कर सकता है। हालांकि, नियुक्ति की तारीख से पहले फाइनल ईयर की मार्कशीट और डिग्री सर्टिफिकेट उपलब्‍ध होना चाहिये। प्रोग्राम के लिये रजिस्‍ट्रेशन के समय आकांक्षी बैंकर 27 साल से कम उम्र का होना चाहिये। बी.एससी/ बी.ई./ बी. टेक की ग्रेजुएशन डिग्री में कुल अंक 60% से ज्‍यादा होने चाहिये। अन्‍य सभी विषयों के ग्रेजुएशन की डिग्री में कुल अंक 50% से ज्‍यादा होने चाहिये।
चयन की प्रक्रिया-लिंक के माध्‍यम से वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन, इसके बाद, प्रोग्राम में चयन के लिये मूल्‍यांकन और एक इंटरव्‍यू होगा। मूल्‍यांकन में एप्टिट्यूड टेस्‍ट और कॉग्निटिव टेस्‍ट होगा। मूल्‍यांकन में सफल होने वाले अभ्‍यर्थियों का इंटरव्‍यू एक पैनल करेगा। अभ्‍यर्थियों को मूल्‍यांकन और इंटरव्‍यू की तारीखें पहले से बता दी जाएंगी।

error: Content is protected !!