टाटा मोटर्स ने दिल्‍ली के पास अत्‍याधुनिक रजिस्‍टर्ड व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग फैसिलिटी का उद्घाटन किया

दिल्‍ली, मार्च 2024: ऑटोमोबाइल बनाने वाली, भारत की अग्रणी कंपनी टाटा मोटर्स ने आज दिल्‍ल‍ी के पास अपनी पाँचवी रजिस्‍टर्ड व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग फैसिलिटी (आरवीएसएफ) का उद्घाटन किया है। यह संवहनीय यातायात को बढ़ावा देने के लिये कंपनी की प्रतिबद्धता में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस सुविधा का नाम है ‘Re.Wi.Re – Recycle with Respect’ और इसका उद्घाटन टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक श्री गिरीश वाघ ने किया है। यह अत्‍याधुनिक सुविधा पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रियाओं को अपनाती है। यह हर साल ऐसे 18,000 वाहनों को सुरक्षित तरीके से खोलकर अलग कर सकती है, जिनका जीवन समाप्‍त हो चुका हो। जौहर मोटर्स के साथ भागीदारी में विकसित आरवीएसएफ सारे ब्राण्‍ड्स के यात्री एवं वाणिज्यिक वाहनों को जिम्‍मेदार तरीके से स्‍क्रैप कर सकती है। यह महत्‍वपूर्ण उपलब्धि जयपुर, भुवनेश्‍वर, सूरत और चंडीगढ़ में पहले खुल चुकीं आरवीएसएफ की शानदार सफलता के बाद आई है। इस प्रकार कंपनी ने संवहनीय पहलों को बढ़ावा देने के लिये अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।
इस महत्‍वपूर्ण लॉन्‍च पर अपनी बात रखते हुए, टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक श्री गिरीश वाघ ने कहा, ‘‘टाटा मोटर्स यातायात के भविष्‍य को आकार देने के लिये नवाचार और संवहनीयता में आगे रही है। हमारी पाँचवी स्‍क्रैपिंग सुविधा का लॉन्‍च होना संवहनीय पद्धतियों और वाहनों के जिम्‍मेदार निपटान को ज्‍यादा सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। स्‍क्रैप से वैल्‍यू बनाना चक्रीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिये हमारी सोच के मुताबिक है। यह ऑटोमोटिव की संवहनीय पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिये सरकार के प्रयासों में योगदान भी देता है। यह अत्‍याधुनिक सुविधा वाहनों के जिम्‍मेदार तरीके से निपटान में नये मापदण्‍ड तय करेगी। यह सभी के लिये अधिक शुद्ध एवं संवहनीय भविष्‍य का रास्‍ता खोलेगी।’’
अत्‍याधुनिक Re.Wi.Re सुविधा सभी ब्राण्‍ड्स के उन यात्री एवं वाणिज्यिक वाहनों के निपटान के उद्देश्‍य पर निर्मित है, जिनका जीवन खत्‍म हो चुका हो। इसमें पर्यावरण के लिये हितैषी पद्धतियों को अपनाने पर भी ध्‍यान दिया जाएगा। पूरी तरह से डिजिटलाइज्‍ड इस सुविधा में वाणिज्यिक वाहनों एवं यात्री वाहनों के लिये क्रमश: सेल-टाइप और लाइन-टाइप डिसमेंटलिंग (खोलकर अलग करने) की सुविधा है। इसके सभी कार्य अबाध तथा कागजरहित होते हैं। इसके अलावा, विभिन्‍न कम्‍पोनेंट्स की सुरक्षित डिसमेंटलिंग के लिये अलग-अलग स्‍टेशंस है, जैसे कि टायर, बैटरी, ईंधन, तेल, तरल और गैस। हर वाहन का सावधानी से दस्‍तावेजीकरण होता है। डिसमेंटलिंग की प्रक्रिया यात्री एवं वाणिज्यिक वाहनों से जुड़ी आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिये डिजाइन की गई है। इस प्रकार डिसमेंटलिंग की प्रक्रिया डिटेल पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देना सुनिश्चित करती है। यह सारे कम्‍पोनेंट्स के सुरक्षित निपटान की गारंटी देती है और ऐसा व्‍हीकल स्‍क्रैपेज पॉलिसी के अनुसार होता है। कुल मिलाकर, Re.Wi.Re सुविधा ऑटोमोटिव उद्योग में स्‍थायित्‍वपूर्ण पद्धतियों को बढ़ावा देने की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम है।

error: Content is protected !!