पाक सेना मस्जिद से कर रही युवाओं का आह्वान

‘देश युद्ध के कगार पर है। वतन को तुम्हारी जरूरत है। जिसे फौज में भर्ती होना है, वह मस्जिद में पहुंच जाए।’ यह घोषणाएं पाकिस्तानी मस्जिदों में लगे स्पीकरों से वहां के सैनिक कर रहे हैं, जो इन दिनों सीमा पर स्पष्ट सुनी जा सकती हैं। कश्मीर के पुंछ सेक्टर में भारतीय सैनिकों के साथ हुई बर्बरता से देशों के बीच उपजे तनाव के बाद पाकिस्तानी सेना अपनी ताकत बढ़ाने के लिए मस्जिदों, मदरसों में युवाओं की विशेष भर्ती अभियान चला रही है।

‘दैनिक जागरण’ की टीम शुक्रवार को सुबह दस बजे अरनिया सेक्टर के सीमावर्ती गांव पिंडी पहुंची। बारिश और सर्द मौसम के बीच जहां पूरे उत्तर भारत के लोग रजाई में बैठकर चाय की चुस्की ले रहे होंगे, वहीं हमारे वीर सैनिक दुश्मन की हर चाल को समझने और उसे मात देने में जुटे हैं। पाकिस्तान का सीमावर्ती गांव खोखर चारवा सीमा से बिल्कुल सटा हुआ है। यहां गांवों केयुवाओं को सेना में भर्ती के लिए लालच दिया जा रहा है, ताकि वक्त आने पर उन्हें भारतीय सेना से सामना करने को तैयार किया जा सके। दोनों देशों की सेनाएं जानती हैं कि सीमावर्ती गांवों के युवा सैनिकों की तरह दिलेर और युद्ध की परिस्थिति से वाकिफ होते हैं।

इसके अलावा पाक रेंजर्स ने भारत सीमा से लगे सभी टावरों को सरकंडों की दीवार से ढक दिया है, ताकि भारतीय सैनिक वहां की गतिविधियों को न देख न सकें। चालीस से अस्सी फुट ऊंचे टावरों से पाक रेंजर्स भारतीय क्षेत्र पर नजर बनाए रखते हैं। सरकंडों से ढंक दिए जाने के बाद भारतीय सुरक्षा बल यह नहीं देख पा रहे हैं कि टावर पर कब कौन चढ़ रहा है। सूत्रों के अनुसार, पाक ने सीमा के आसपास लगाए नाकों पर पाक आर्मी पुलिस के साथ आतंकियों की विशेष टीम भी तैनात कर रखी है।

error: Content is protected !!