गणतंत्र दिवस परेड: राजपथ पर दिखेगी अग्नि-5 मिसाइल

भारत को अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल धारक मुल्कों की कतार में खड़ा करने वाली अग्नि-5 मिसाइल इस बार गणतंत्र दिवस परेड का मुख्य आकर्षण होगी। वहीं राजपथ पर इस साल नौसेना में शामिल होने वाले विमानवाहक पोत आइएनएस विक्रमादित्य का लघु संस्करण भी दिखेगा।

देश के 64वें गणतंत्र दिवस पर होने वाली परेड में स्वदेशी क्षमताओं पर खासा जोर होगा। परेड में अग्नि प्रक्षेपास्त्र नजर आएगा जो पांच हजार किमी से अधिक तक किसी भी दिशा में और बेहद कम समय में अचूक वार कर सकता है। अप्रैल 2012 में इसके परीक्षण ने भारत को उन चंद मुल्कों की कतार में खड़ा कर दिया, जिनके पास इतनी दूर तक मार करने की क्षमता है। इसकेसाथ रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित अवॉक्स प्रणाली और पानी के भीतर दुश्मन की निगरानी में सक्षम नौसैनिक सोनार प्रणाली की भी नुमाइश होगी। परेड में अर्जुन टैंक, सर्वत्र पुल, पिनाक मल्टी बैरल रॉकेट लांचर सिस्टम भी नजर आएंगे। गणतंत्र दिवस समारोह में पर इस बार भूटान नरेश मुख्य अतिथि हैं।

मार्चिग दस्ते में वायुसेना के 144 सैनिकों की अगुवाई फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना पोरे के हाथ होगी। वहीं परेड में सेना की करीब 10 पलटनों के दस्ते होंगे। नौसेना दस्ते की कमान लेफ्टिनेंट कमांडर अजय कुमार वर्मा करेंगे। राजपथ पर वायुसेना और नौसेना की झांकियां भी नजर आएंगी।

प्रदेशों और मंत्रालयों ने इस बार 19 झांकियों में विभिन्न कार्यक्रमों और थीम को दिखाने का प्रयास किया है। वहीं सांस्कृतिक प्रदर्शनी के साथ एक हजार बच्चे भी कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। समापन से पहले वायुसेना के विमान फ्लाईपास्ट भी करेंगे।

error: Content is protected !!