भाजपा के बागी विधायक आज थामेंगे येद्दियुरप्पा का दामन

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा के 13 विधायक जिन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था वह येद्दियुरप्पा की कर्नाटक जनता पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं। गुरुवार को वहीं 13 विधायक पार्टी में शपथ लेने जा रहे हैं।

गौरतलब है कि विधायकों ने विधानसभा स्पीकर केजी बोपैया को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। बुधवार को उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है। विधायक पद के इस्तीफे के साथ-साथ यह लोग पार्टी की सदस्यता पद से भी जल्द ही इस्तीफा देंगे।

बताया जाता है कि बागी विधायक मंगलवार को विधानसभा से इस्तीफे का पत्र लेकर बोपैया के पास पहुंचे। स्पीकर ने उनसे एक-एक कर बैठक की। बाद में विधानसभा सचिवालय से जारी बयान में कहा गया कि चालेकेर [एसटी] क्षेत्र के विधायक थिपेस्वामी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है।

हालांकि बाकी 12 विधायकों के इस्तीफे पर कोई जानकारी नहीं दी गई। बता दें कि भाजपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण इन 12 विधायकों को अयोग्य करार देने की मांग की है। ऐसे में संभावना है कि स्पीकर बोपैया इनके इस्तीफे पर अभी विचार करेंगे। जबकि विधायक मांग कर रहे हैं कि उनके इस्तीफे तत्काल स्वीकार किए जाएं। इस बीच भाजपा ने येद्दियुरप्पा की कर्नाटक जनता पार्टी को समर्थन दे रहे पांच विधान परिषद सदस्यों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए उन्हें अयोग्य करार देने की मांग की है।

येद्दियुरप्पा ने 30 नवंबर को भाजपा और विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद केजेपी का गठन किया था। विधायकों का यह इस्तीफा येद्दियुरप्पा की उस योजना का हिस्सा है, जिसके तहत वह मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार को विधानसभा में आठ फरवरी को 2013-14 का बजट पेश करने से रोकना चाहते हैं। विधानसभा का बजट सत्र चार फरवरी से शुरू होने वाला है। इन 13 विधायकों में तीन शेट्टार मंत्रिमंडल में शामिल रहे हैं। सीएम उदासी और शोभा करंदलाजे ने जहां पिछले बुधवार को मंत्री पद से इस्तीफा दिया, वहीं सुनील वलयापुरे ने पिछले महीने ही इस्तीफा दे दिया था।

error: Content is protected !!