नौगांव में मुख्यमंत्री का कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न

छतरपुर/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का विगत दिनों नौगांव तहसील मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम की सफलता पर कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को उनकी लगन और मेहनत से कार्य करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि आगे भी सभी अधिकारी इसी तरह का सहयोग एवं समन्वय बनाये रखें। कलेक्टर श्री बहुगुणा ने सभी निर्माण विभागों को निर्देशित करते हुये कहा कि किसी भी भवन के निर्माण कराये जाते समय निःशक्त जनों के लिए रैम्प अवश्य बनवाये जायें। उन्होंने कहा कि इसी तरह जिले के सभी मतदान केन्द्रों में भी रैम्प बनवाये जायंे। उन्होने जिला आपूर्ति अधिकारी को जिले में पैट्रोलियम उत्पाद एवं गैस संरक्षरण पखवाड़ा इसी माह आयोजित किये जाने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि गेहॅू उपार्जन के लिए जिन किसानों का पंजीयन किया जा चुका है । उनका सत्यापन 15 फरवरी तक किया जाना है। इसके लिए आवश्यक जानकारी शीघ्र भेज दी जाये। कलेक्टर श्री बहुगुणा ने सभी जिला अधिकारियों को अवगत कराते हुये कहा कि आगामी 11 फरवरी को जिला योजना समिति की बैठक आयोजित की जायेगी।

इस हेतु सम्बंधित विभागों के अधिकारी पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन की जानकारी शीघ्र योजना मण्डल कार्यालय में भिजवायें। उन्होंनेे सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को मांग संख्या 64 एवं 41 में अब तक हुये व्यय की जानकारी दो दिवस के अन्दर जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को भेजने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसकी समीक्षा अगामी समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में की जायेगी। उन्होंने जिला कोषालय अधिकारी को पेंशन प्रकरणों का त्वरित निराकरण कराये जाने के सम्ब्ंाध में निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न विभागों को विशेष भर्ती अभियान की कार्यवाही समयसीमा में पूरा कराने के लिए कहा। उन्होने लम्बित जनशिकायत प्रकोष्ठ के प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये । उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान को जिले में प्रवास के दौरान प्राप्त आवेदन जनवाणी कार्यक्रम के तहत दर्ज कराये जा चुके हैं। जिनका निराकरण समय सीमा में किया जाये। उन्होने कहा कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में शिकायतें सही पाये जाने पर जनशिक्षकों के खिलाफ शिक्षा विभाग द्वारा कठोर कार्यवाई की जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम सेवार में विगत एक वर्ष से शासकीय उचित मूल्य दुकान द्वारा शक्कर नहीं बाटे जाने की शिकायत मुख्यमंत्री को प्राप्त हुयी है । इस पर जांच उपरांत कडी कार्यवाई की जा रही है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री गिरीश शर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री आर के बोहत, अतिरिक्त मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ए बी खरे, डिप्टी कलेक्टर श्री चिरोंजी लाल चनाप, श्रीमती सपना खैमरिया, जिला संयोजक आजाक श्री आर पी भद्रसेन सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित थे ।

सामान्य सभा की बैठक 8 को
छतरपुर/जिला पंचायत छतरपुर की सामान्य सभा की बैठक आगामी 8 फरवरी को दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में गत बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा उपरांत अनुमोदन की कार्यवाही की जायेगी। इसके अलावा बैठक में जिन कार्यों की समीक्षा की जायेगी, उनमें बुंदेलखण्ड विशेष पैकेज के तहत कराये गये कार्यों की भौतिक स्थिति, भूमि संरक्षण विभाग द्वारा कराये गये निर्माण कार्यों, रोजगार गारंटी के तहत जनपदवार अपूर्ण एवं नवीन स्वीकृत किये गये कार्यों, मुख्यमंत्री सड़क योजना वर्ष 2010-11, 2011-12 एवं 2012-13 के कार्यों तथा पशु चिकित्सा विभाग द्वारा कराये गये कार्यों की भौतिक स्थिति व आय-व्यय की समीक्षा होगी। साथ ही अन्य विषय अध्यक्ष महोदय की अनुमति से रखे जा सकेंगे। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती भावना वालिम्बे ने सभी संबंधितों से नियत तिथि व समय पर उपस्थित रहने की अपील की है।

जिला योजना समिति की बैठक 11 को
छतरपुर/जिला योजना समिति की बैठक 11 फरवरी को दोपहर 1 बजे से प्रभारी मंत्री एवं अध्यक्ष, जिला योजना समिति श्री हरिशंकर खटीक की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गयी है। बैठक में विगत 29 सितम्बर 2012 को सम्पन्न हुई बैठक के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण एजेंडे शामिल किये गये हैं, जिसमें बीआरजीएफ की वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन, लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत संचालित योजनाओं, स्वास्थ्य तथा खाद्य विभाग के तहत खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली व गेहूं उपार्जन की समीक्षा की विस्तृत समीक्षा की जायेगी। इसके साथ ही अन्य विषय अध्यक्ष महोदय की अनुमति से रखे जा सकेंगे। कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा द्वारा सभी संबंधितों से नियत तिथि व समय पर उपस्थित रहने की अपील की गई है।

– संतोष गैंगेले

error: Content is protected !!