फेसबुक पर पुलिस ने लड़की बनकर पकड़ा चोर

facebook 2013-2-11मुंबई। सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक (एफबी) दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ संपर्क में रहने, सामाजिक चेतना जगाने से लेकर चोरों को भी पकड़वाने में मददगार साबित हो रही है।

अपने मालिक को लाखों का चूना लगाने वाले एक शख्स को पकड़ने के लिए पुलिस ने फर्जी नाम से लड़की का प्रोफाइल बनाया। पुलिस इस बात से वाकिफ थी कि चोर की सबसे बड़ी कमजोरी लड़कियां है और वह फेसबुक पर लड़कियों से फ्लर्ट करता है।

जानिए, क्या था मामला?

घटना पिछले साल 17 दिसंबर की है। चरनी रोड स्थित कनेक्शन एंड मोर नाम की दुकान पर काम करने वाले 23 वर्षीय विजय चौधरी को दुकान के मैनेजर ने दो लाख 60 हजार रुपये ओपेरा हाउस स्थित बैंक की शाखा में जमा कराने के लिए दिए। पर न तो बैंक में पैसे जमा हुए और न ही उस दिन के बाद से चौधरी काम पर वापस लौटा। दुकान के मैनेजर ने उससे संपर्क का हर प्रयास किया, लेकिन वह नहीं मिला। यहां तक की दुकान के मालिक तेजस सौदा के भी सारे प्रयास विफल रहे। बाद में उन्होंने चौधरी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

जांच के दौरान जब बैंक के सीसीटीवी फुटेज देखे गए तो उसमें चौधरी नजर तो आया, लेकिन खाते में पैसे जमा न होने से यह स्पष्ट हो गया कि बैंक पहुंचकर उसका मन बदल गया। पुलिस ने बताया कि वहां से उसने अपने मालिक को फोन करके कहा कि उससे पैसा लूट लिया गया है। इसके बाद वह अपने गृहनगर नागपुर भाग गया। उसका मोबाइल बंद था और उसके नागपुर पते के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जांच के दौरान ही पुलिस को पता चला कि चौधरी अपनी तनख्वाह का बड़ा हिस्सा गैजेट्स और गर्लफ्रेंड्स पर खर्च करता है। साथ ही फेसबुक पर लड़कियों से बात करने का शौकीन है।

चौधरी की इसी कमजोरी का फायदा उठाकर पुलिस ने फेसबुक पर फर्जी अकाउंट बनाया और चौधरी को रिक्वेस्ट भेजी, जिसे उसने स्वीकार कर लिया और चैटिंग शुरू कर दी। वीपी रोड पुलिस स्टेशन के सबइंस्पेक्टर मिलिंद काटे ने बताया कि चैटिंग के दौरान उसे छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (सीएसटी) पर मिलने के लिए बुलाया। वह जाल में फंस चुका था। आते ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

चौधरी के पास से चुराए गए पैसों में से सिर्फ 20 हजार रुपये बरामद हुए। बाकी के पैसे उसने अपनी गर्लफ्रेंड्स को घुमाने और रेस्त्रां में खिलाने पिलाने पर खर्च कर दिए थे।

error: Content is protected !!