मोटर बीमा प्रीमियम के लिए 1 अप्रैल से महंगा

marutiनई दिल्ली: बढ़ती मुद्रास्फीति और बीमा दावा निपटान के इतिहास को देखते हुए बीमा नियामक इरडा ने 1 अप्रैल से मोटर बीमा का प्रीमियम दरों को दोगुना तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया है जिसके कारण अब इसके प्रीमियम महंगा होना तय है।

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकार (इरडा) के मसौदे के अनुसार थर्ड पार्टी के बीमा कवर के शुल्क दोपहिया वाहनों, यात्री कारों और वाणिज्यिक वाहनों के लिए बढ़ेगा।

एक हजार सीसी के कम क्षमता के इंजन वाली कारों के लिए ‘थर्ड पार्टी’ प्रीमियम को 85.30 प्रतिशत बढ़ाकर 1,453 रुपये प्रति वर्ष करने का प्रस्ताव किया गया है जबकि 350 सीसी क्षमता से अधिक के दोपहिया वाहनों का प्रीमियम 108.14 प्रतिशत बढ़ाकर 1,415 रुपये प्रति वर्ष करने का प्रस्ताव किया गया है।

तिपहिया वाहनों को छोड़कर 40,000 किग्रा से अधिक भार वाले माल ढोने वाले वाहनों का प्रीमियम 313.45 प्रतिशत बढ़ाकर 53,832 रुपये प्रति वर्ष करने का प्रस्ताव किया गया है।

इससे पूर्व यह वृद्धि मार्च 2012 में की गई थी जिसपर ट्रांसपोर्टरों के संघ ने इरडा और जनरल इंश्योर्स के साथ कलकत्ता उच्च न्यायालय में कानूनी लड़ाई लड़ी। आठ महीने के कानूनी लड़ाई के बाद अदालत ने शुल्क वृद्धि के पक्ष में अपना फैसला सुनाया।

error: Content is protected !!