एसएमएस बताएगा आपके घर का हाल

sms-alert-give-details-of-your-home 2013-3-1गोरखपुर। अगर आपको अपने घर की सुरक्षा की चिंता सताती है। सुरक्षा की चिंता में घर से बाहर निकलने से कतराते हैं तो अब बेफिक्र हो जाने की जरूरत है। मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग कालेज (एमएमएमइसी) के दो छात्रों अनंत कुमार सिंह व प्रांजल सिंह ने एक ऐसा साफ्टवेयर तैयार किया है, जिसके जरिये घरों में गैस व बिजली से होने वाली आकस्मिक दुर्घटनाओं से काफी हद तक निजात मिल सकेगी। इसमें लगे माइक्रोचिप की प्रोग्रामिंग से किसी भी अप्रिय घटना की सूचना आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिये मिल जाएगी।

अनुसंधान के मुताबिक जीएसएम (ग्लोबल सिस्टम फार मोबाइल कम्यूनिकेशन) पर आधारित सेक्योरिटी सिस्टम में एक सेंसर रहेगा, जिसमें हीट सेंसर, गैस लीकेज सेंसर व थेफ्ट सेंसर जैसे कई सेंसर लगे होंगे।

एमएमएमइसी के इलेक्ट्रिकल विभाग के अध्यक्ष प्रो. वीके गिरि ने बताया कि अक्सर लोग बाहर निकलते समय घर की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं। इस समस्या से निजात के लिए ऐसा साफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसे घर में लगे सेंसर से कनेक्ट कर दिया जाएगा। इस सेंसर की कनेक्टिविटी घर स्वामी के मोबाइल से होगी। हीट सेंसर आग लगने से होने वाले किसी भी हादसे की सूचना आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिये देगा। गैस लीकेज सेंसर के माध्यम से गैस से होने वाली दुर्घटनाओं की सूचना मिलेगी। थेफ्ट सेंसर से घर में चोर के घुसने की सूचना मिल सकेगी। इससे होने वाली चोरी की घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा।

प्रो. गिरि ने बताया कि साफ्टवेयर को बीटेक अंतिम वर्ष के अनंत कुमार सिंह व प्रांजल सिंह ने विकसित किया है। इसकी कीमत मात्र सात से आठ सौ रुपये होगी। ऐसे में यह आम लोगों के लिए सहुलियत भरा होगा। इसे पेटेंट कराने पर विचार हो रहा है। इसके लिए नोएडा से एक बहुराष्ट्रीय कंपनी से फोन भी आया था।

प्रो. गिरि ने बताया कि छात्रों द्वारा तैयार जीएसएम बेस सेक्योरिटी सिस्टम को विज्ञान प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि छात्रों ने इसके लिए पूरी तैयारी कर रखी है।

 

error: Content is protected !!