2011 में ट्रेन में धमाका करना चाहता था भटकल

bhatkal-wanted-to-carry-fidayeen-strike-in-train-with-foreign-passengers 2013-3-2नई दिल्ली। हैदराबाद ब्लास्ट का मुख्य आरोपी इंडियन मुजाहिद्दीन का आतंकी यासीन भटकल ने वर्ष 2011 में भी विदेशियों को ले जा रही ट्रेन में विस्फोट कराने की साजिश रची थी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। इस बात का खुलासा हैदराबाद धमाके में गिरफ्तार किए गए इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी दानिश अंसारी ने किया है। दानिश का बयान सीआरपीसी की धारा 164 के तहत दर्ज किया गया है।

अंसारी को नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी [एनआईए] ने हैदराबाद धमाकों के सिलसिले में बिहार के दरभंगा से गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस के रिकार्ड में दानिश का नाम भी भटकल के साथी और इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी के तौर पर दर्ज है। उसने बताया है कि वह एक लड़की के प्रेम जाल में फंस गया था जिसके बाद वह इस आतंक की दुनिया से बाहर आना चाहता था। लेकिन भटकल ने उसको दिल्ली में ही रहकर या तो हथियार मुहैया कराने या फिर फिदायीन बनने की बात कही थी। इसी वक्त उसने दानिश से विदेशियों को ले जा रही ट्रेन में धमाका करने की बात कही थी।

पुलिस से पूछताछ में दानिश अंसारी ने बताया कि भटकल ने इसके लिए कई सारी जानकारी एकत्रित की थी। भटकल ने अंसारी को ट्रेन में बम लगाने के लिए कहा लेकिन बाद में उसने ऐसा अंसारी की इच्छा पर छोड़ दिया था। मई 2011 में अंसारी ने आईएम से रास्ता अलग कर लिया। इसके बाद भटकल उसे छोड़ने के लिए दरभंगा तक आया। यहां उसने पुलिस से संबंध पर गंभीर परिणाम की चेतावनी भी दी थी।

दानिश के मुताबिक लादेन की मौत के बाद वह घबरा गया था और आईएम से अलग होना चाहता था। अंसारी का यह बयान उस वक्त आया है जब जांच एजेंसियां हैदराबाद बम धमाकों के सिलसिले में कई जगहों पर छापेमारी कर रही है और इसमें शक की सुई भटकल की ओर है। उससे हुई पूछताछ में यह बात सामने आई है कि भटकल उसको अपने साथ शामिल करना चाहता था।

भटकल ने ही अंसारी को वकस से मिलवाया था। वकस ने अंसारी को सेलफोन, घड़ी और रिमोट कंट्रोल से इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बनाने का तरीका सिखाया था। भटकल ने कहा था कि वकस बम बनाने में एक्सपर्ट है।

 

error: Content is protected !!