भारत के एक कुत्ते के बदले पाक ने भेजे 50 कुत्ते

woof-woof-when-pak-took-diplomacy-to-dogs 2013-3-2नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के बीच पिछले 65 साल से ‘जैसे को तैसा’ वाली कहावत चरितार्थ होती रही है। पाकिस्तान के प्रतिशोध का भी जवाब नहीं है। पिछले दिनों इसकी अनोखी बानगी उस वक्त देखने को मिली, जब भारत से गलती से समझौता एक्सप्रेस में एक आवारा कुत्ता लाहौर पहुंच गया। इसके जवाब में पाकिस्तान ने उसी ट्रेन से 50 आवारा कुत्ते वापस भारत भेज दिए।

दरअसल, जनवरी 2013 में अटारी बार्डर से एक आवारा कुत्ता बिना अधिकारियों की जानकारी के पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस में घुस गया था। इसकी जानकारी कस्टम और दूसरे लोगों को भी नहीं थी। इसका पता तब चला, जब इस कुत्ते पर लाहौर स्टेशन पर पाक अधिकारियों की नजर पड़ी। इसके जवाब में पाकिस्तान ने भी अपने यहां से 50 आवारा कुत्तों को उसी ट्रेन से भारत भेज दिया। ये कुत्ते इतने भूखे थे कि उन्हें जो कुछ मिल जाए उसे खाने के लिए दौड़ पड़ते थे।

यह खबर पहली बार 15 फरवरी को पाकिस्तान के डेली मेल में प्रकाशित हुई थी।

इस मामले पर जहां पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है, वहीं भारत ने भी पाक के साथ वार्ता में इसे उठाने से मना कर दिया है।

गौरतलब है कि समझौता एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन यानी सोमवार और बृहस्पतिवार को चलती है। समझौता एक्सप्रेस अटारी में जीरो लाइन पर खड़ी होती है। इस दौरान ट्रेन का चप्पा-चप्पा बड़ी बारीकी से जांचा जाता है।

पाकिस्तान की ओर से भारत में घुसपैठ तो अक्सर होती ही रहती है। सीज फायर का उल्लंघन करने से भी पाकिस्तान बाज नहीं आ रहा है।

अभी कुछ दिन पहले पाकिस्तान सैनिक जम्मू-कश्मीर में सीमा पर तैनात दो भारतीय सैनिकों का सिर काटकर अपने साथ पाक ले गए थे। इसके बाद से भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में गिरावट आई है।

 

error: Content is protected !!