छतरपुर में खण्डस्तरीय अंत्योदय मेला सम्पन्न

chatarpur 26-3-2013 03छतरपुर। प्रदेश शासन के आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति कल्याण राज्य मंत्री एवं छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री हरिशंकर खटीक के मुख्य आतिथ्य में स्थानीय शासकीय उ0मा0 विद्यालय क्रमांक 2 में खण्डस्तरीय अंत्योदय मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक श्रीमती ललिता यादव द्वारा की गई। कार्यक्रम में सांसद वीरेन्द्र खटीक, बुंदेलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष उमेश शुक्ला, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अर्चना सिंह, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष जुझार सिंह बुंदेला, श्रीमती गीता पटेरिया, पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह, आर डी प्रजापति, अरविन्द पटेरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि मंचासीन थे। राज्य मंत्री खटीक ने कहा कि अंत्योदय मेलों के माध्यम से प्रदेश में लाखों व्यक्तियों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि पत्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचायें। उन्होंने कहा कि इस अंत्योदय मेले के माध्यम से 4 हजार 883 हितग्राहियों को 7 करोड़ 26 लाख रूपये राशि का लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छतरपुर में बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये 250 एकड़ जमीन शासन द्वारा आवंटित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या करने वाले को प्रदेश सरकार ने सजा का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि देश में म0प्र0 ही पहला राज्य है, जहां किसानों को शून्य प्रतिशत् दर पर फसल ऋण प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिले में 25 मई तक गेहूं उपार्जन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के बिजली बिलों का सरचार्ज माफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि मई माह से 24 घंटे घरेलू बिजली मिलने लगेगी। साथ ही सिंचाई के लिये 8 घंटे बिजली मिलेगी। उन्होंने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनता को दी एवं हितग्राहियों को चेक व सामग्री वितरित की। उन्होंने 1 करोड़ 35 लाख रूपये लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया।
सांसद वीरेन्द्र खटीक ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों के अनुरूप अंतिम छोर पर खड़े व्यक्तियों को लाभ दिलाकर उनका विकास करना प्रदेश के मुख्यमंत्री की सोच है।
विधायक श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि अंत्योदय मेलों के माध्यम से अंतिम छोर के व्यक्तियों को लाभंावित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार गरीबों के लिये कार्य रही है। उन्होंने शासन की योजनाओं का ग्रामों में शिविर लगवाकर प्रचार-प्रसार कराने की बात जिला प्रशासन के समक्ष रखी बुंदेलखण्ड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष उमेश शुक्ला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इतनी अधिक योजनायें बनायी हैं कि यदि इनका बखान शुरू किया जाये तो सुबह से शाम तक पूरा नहीं होगा। उन्होंने विभिन्न योजनाओं की जानकारी जनता को दी।
कार्यक्रम में भाजपा के महामंत्री पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष जुझार सिंह बुंदेला एवं कलेक्टर राजेश बहुगुणा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन संजय खरे ने किया। अंत में एसडीएम श्रीमती सुरभि तिवारी ने आभार व्यक्त किया।

किसान समृद्धि योजना लागू
chatarpur 26-3-2013 04छतरपुर। राज्य शासन के निर्णयानुसार म0प्र0 पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड, द्वारा 28 फरवरी 2013 की स्थिति में स्थायी कृषि पंप उपभोक्ताओं को लंबित देयकों में छूट देने के उद्देश्य से किसान समृद्धि योजना लागू की गई है। कार्यपालन मंत्री व्ही डी पाण्डेय ने बताया कि योजना के तहत एरियर्स के भुगतान में सम्पूर्ण सरचार्ज की राशि को माफ कर दिया गया है। बकाया राशि में से 31 मार्च तक मूल राशि का 50 प्रतिशत कृषि उपभोक्ताओं द्वारा जमा करने पर शेष 50 प्रतिशत राशि अनुदान के रूप में शासन द्वारा कंपनी को दी जायेगी। कंपनी के अंतर्गत 2 लाख 66 हजार 822 उपभोक्ताओं पर कुल 373 करोड़ रूपये की एरियर्स राशि बकाया है। किसान समृद्धि योजना के लागू हो जाने से किसानों को 246 करोड़ रूपये का लाभ होगा।
chatarpur 26-3-2013 02उक्त योजना के अलावा राज्य शासन द्वारा 1 अप्रैल 2013 से फ्लेट रेट योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत वर्ष 2013-14 से स्थायी पंप उपभोक्ताओं को 1200 रूपये प्रति हार्स पावर प्रतिवर्ष 2 वार्षिक किश्तों में भुगतान करना पड़ेगा। म0प्र0 विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित टेरिफ के अनुसार विद्युत देयक की शेष राशि राज्य शासन द्वारा अनुदान के रूप में भरपाई की व्यवस्था की गई है। वित्तीय वर्ष 2013-14 में समस्त कृषि उपभोक्ताओं के लिये फयूल कास्ट एडजस्टमेंट का भार भी शासन द्वारा वहन करने का निर्णय लिया गया है।

महर्षि वाल्मिकी प्रोत्साहन योजना लागू
छतरपुर। प्रदेश शासन के अनु0 जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के होनहार बालक/बालिकाओं को प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से चयनित होकर विशिष्ट शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेने पर 50 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया है। यह प्रोत्साहन राशि आईआईटी, एम्स, क्लेट एवं एनडीए प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रवेश लेने पर प्रदान की जायेगी। उक्त योजना को महर्षि वाल्मिकी प्रोत्साहन योजना नाम दिया गया है। जिला संयोजक, आजाक आर पी भद्रसेन ने बताया कि म0प्र0 राज्य के मूल निवासी अनु0 जाति वर्ग के छात्र-छात्रायें, इस योजना के तहत पात्र होंगे। छात्र-छात्राओं को प्रवेश की पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होने की सूचना देना होगी एवं संस्था में प्रवेश लेने की प्रमाणित जानकारी के साथ आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

लेखन सामग्री की दर निर्धारण हेतु निविदा आमंत्रित
छतरपुर। वर्ष 2013-14 के दौरान शासकीय कार्यालयों में उपयोग होने वाली लेखन सामग्री की दरों का निर्धारण किया जाना है। इसके लिये कलेक्टर कार्यालय के विक्रय विभाग में पंजीकृत दुकानदार सीलबंद लिफाफे में अपनी निविदा 15 अप्रैल 2013 को दोपहर 1 बजे तक प्रस्तुत कर सकते हैं। क्रय समिति के समक्ष निविदा 18 अप्रैल को दोपहर 2 बजे खोली जायेगी। ज्यादा जानकारी कलेक्ट्रेट स्थित अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

 

 

error: Content is protected !!