पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी वलिदान दिवस पर नौगॉव में हुआ भव्य आयोजन

nogava shahid ganesh sankar 01नौगॉव (छतरपुर)। स्थानीय सर्किट हाउस नौगॉव में शहीद पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी की 84 वी पुण्य तिथि का आयोजन किया गया जिसमें नगर पालिका अध्यक्ष अंजुल सक्सेना, समाजेवी भाजपा नेता पुष्पेन्द्र नाथ पाठक (गुड्डन) अधिबक्ता संघ के अध्यक्ष सूरज देव मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी डी0पी व्दिवेव्दी तहसीलदार आर0 एल0 बागरी, नगर निरीक्षक हिमांशु चोवे को मानव सेवा करने के लिए सम्मानित किया गया। होली उत्सव त्यौहार की संध्या पर एक दूसरे को होली की शुभकामनाएॅ भी दी गई। पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी जी के नाम से नौगॉव की पंजीकृत संस्था गणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब की यह अभिनव पहल के प्रेरणादाता संस्थापक अध्यक्ष संतोष गंगेले ने एक भव्य समारोह का आयोजन करते हुये संस्था की जानकारी देते हुये बताया कि इस संस्था के माध्यम से पत्रकारों की समस्याओं उनके रोजगार के अवसर पत्रकारों को प्रदान कराने के लिए यह संस्था पहल करेगी साथ ही पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य करने बाले पत्रकारों की कलम की प्रतिभाओं का सामाजिक रूपसे सममान प्रदान कराये की पहल होगी। इस संस्था के माध्यम से मध्य प्रदेश के अंदर यह संगठन ऐसा कार्य करेगा जो अभी तक कोई संगठन पत्रकारों के हितों केलिए नही कर पाया। पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी के वलिदान दिवस पर स्थानीय कार्यकारणी के अध्यक्ष राजीव तिवारी एवं नौगॉव जनपद, महाराजपुर विधान सभा क्षेत्र के अध्यक्ष मुमताज खान को प्रेस क्लब के अध्यक्ष की घोषणा की गई।

नगर पालिका अध्यक्ष ने गणेश शंकर की जीवनी पर डाला प्रकाश 

nogava shahid ganesh sankar 02शहीद पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुये नगर पालिका अध्यक्ष अन्जुल सक्सेना ने कहा कि हमारा गोरव है कि नगर के बरिष्ठ पत्रकारों ने विद्यार्थी जी के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके पद चिन्हो पर चलने का संकल्प लिया है, भाजपा नेता पुष्पेन्द्र पाठक (गुड्डन) ने अपने उदवोद्न में कहा कि नौगॉव नगर का अपना एक इतिहास है, मानव जीवन, मानव की प्रगति में वुध्दि, विवके, ज्ञान का जिनता महत्व है स्वच्छ समाज केलिए निष्पक्ष पत्रकारिता का भी उतना ही महत्व है , वर्तमान पत्रकारिता एक जोखिम भरा मिशन है उसके वाद भी जो लोग पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे है वह सम्मान के पात्र हे, अनुविभागीय अधिकारी डी पी. व्दिवेव्दी ने अपने विचार रखते हुये कहा कि देवर्षि नारद जी ने जो भारतीय संस्कृति में संदेश देकर देव व मानव के वीच पत्रकारिता की है उसी का स्वरूप भी वर्तमान पत्रकारिता है, यदि समाज में प्रेस पत्रकार न होते तो एकतंत्र निंरकुश शासन होता, आम लोगों को उनके अधिकारों से वंचित रहना पड़ता। तहसीलदार आर0एस0 बागरी ने कहा कि प्रेस सरकार एवं समाज के बीच की एक महत्व पूर्ण कड़ी है, प्रजातंत्र का चौथा स्तंभ होने के कारण पत्रकारिता एक मिशन है । पत्रकारों की प्रखर लेखनी उनके समाचारो से ही प्रशासन समाज की समस्याओं को सजगता से देखता है पत्रकार एक ऐसा आईना है जो बिना किसी भेद भाव से स्वच्छ समाचार समाज के सामने देता है । नगर निरीक्षक हिमांशु चौवे ने प्रजातंत्र में पत्रकारिता की भूमिका पर प्रकाश डालते हुये कहा कि जो जानकारियों आवष्यक होती है वह पत्रकार की सूचनाओं एवं कलम से प्रशासन को मिल जाती है, एक अच्छे प्रशासन के लिए निष्पक्ष एवं कर्मयोगी पत्रकार की भूमिका की हर क्षेत्र में सराहना होती आ रही है ।

युवा अधिबक्ता राजेन्द्र गंगेले ने अपने बिचार रखते हुये कहा कि प्रजातंत्र की यदि सही रखवानी करने बाला कोई तंत्र है तो वह प्रेस है, आज प्रेस के कारण ही भारतीय विधायिका एवं न्यायपालिका कठोर निर्णय ले पा रही है, प्रेस की निष्पक्ष भूमि समाज की सबसे बड़ी सेवा है, पत्रकारिता को व्यवसायिक रूप से संचालित करने बालों को समाज में सम्मान नही देना चाहिये जो पत्रकार गरीवो, असहाय, निर्वल के साथ साथ समाज में व्याप्त बुराईयों अपराध एवं भृष्टाचार की आवाज को उठाते है ऐसे पत्रकारों को सामाजिक सम्मान का हक है, समाज का दायिव्व बनता है कि पत्रकारों का सार्वजनिक सम्मान होना चाहिये । उन्होने कहा कि व्लैकमेल एवं चरित्रहीनता का संदेश देने बाली पत्रकारिता के नियंत्रण के लिए भी संविधान में कानून की व्यवस्था की गई है इसलिए पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य करने बाले पत्रकारों को इस क्षेत्र में कार्य करने के पूर्व समाज सेवा की भावना के साथ समाचार लिखना चाहिये। दूशित एवं व्यापारिक पत्रकारिता करने बालो से प्रजातंत्र की रक्षा की आशा नही करना चािहये ।

पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी की लेखनी उनके कार्यो पर प्रकाश डालते हुये प्रान्तीय अध्यक्ष संतोष गंगेले ने मध्य प्रदेश के पत्रकारों से आव्हान किया है कि यदि बास्तविक पत्रकारिता से जुड़ता है तो पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी की जीवनी को पढ़कर इस संस्था के सदस्य बनकर समाज सेवा के लिए आगे आ सकते है । इस अवसर पर नगर ईकाई अध्यक्ष राजीव तिवारी ने उपस्थित जन का आभार व्यक्त किया । बैठक में प्रतीक (सन्नो) सक्सेना, मानवेन्द्र सिंह बुन्देला, संस्था उपाघ्यक्ष सतीश साहू, राजेश शिवहरे, कौशल किशोर रिछारिया, कमलेश जाटव, सुरेश कुमार, ,इरफान खान, इमरानखान, नन्हेराजा बुन्देला, बिनीत पहारिया, प्रमोद सोनी, स्वदेश पाठक, बजीर खॉ, जाहिद खान,, दिनेश सेन, भगवानदास कुशवाहा , रमेश कुशवाहा, खेम चन्द्र मुन्ना,

स्वं गणेश शंकर विद्यार्थी पूण्य तिथि पर दी श्रद्धांजली

pachor ma sarsvati ke photo par malaपचोर । देश को अंग्रेजों की दास्ता से मुक्त कराने और अक्षुण एकता बनाए रखने के लिए अनेक देशभक्तों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया है। और उन्ही देशभक्तों में गणेश शंकर विद्यार्थी का नाम प्रथम पंक्ति में लिखा जाता है। वे एक निर्भीक पत्रकार, कुशल राजनीतज्ञ और विवेकशील-आदर्शवादी व्यक्ति थे। उक्त बात राजगढ़ जिले के वरिष्ठ पत्रकार प्रेम वर्मा ने स्व. गणेश शंकर विद्यार्थी की पुण्य तिथि पर आयोजित श्रद्धांजली कार्यक्रम में कही ।

कार्यक्रम में माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं प्रसाद वितरण के पश्चात गणेश शंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब के जिलाध्यक्ष माखन विजयवर्गीय द्वारा शहर के वरिष्ठ एवं गणेश शंकर विद्यार्थी पुरुस्कार प्राप्त पत्रकार प्रेम वर्मा और वरिष्ठ एवं निर्भीक पत्रकार पुरुषोतम वैष्णव को शाल एवं श्रीफल से सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार राजेश पालीवाल, सूरजसिंह राजपूत, शैलेन्द्र शर्मा, रमाकांत शर्मा, संतोश अग्रवाल, रामबाबू सक्सेना, दिलीप गर्ग, कमल गुप्ता सहित अन्य पत्रकारगण मोजूद थे ।

error: Content is protected !!