सत्ता के लिए आडवाणी का अपमान: अमर सिंह

amar singhनई दिल्ली। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की असहमति के बावजूद नरेंद्र मोदी को चुनावी कमान सौंपे जाने पर समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह ने कहा है कि सत्ता के लिए आडवाणी का अपमान किया जा रहा है। उनके साथ अच्छा नहीं हो रहा है। उनके मुताबिक, भाजपा आडवाणी के बिना कैसे चलेगी। सूत्रों के मुताबिक, अमर सिंह ने मंगलवार रात आडवाणी को फोन किया था।

अमर सिंह का कहना है कि भाजपा ‘दशरथ’ सरीखे आडवाणी को दरकिनार करके किस तरह की नई रामायण रचना चाहती है।

उनके मुताबिक, ‘रामायण’ में ‘श्रवण कुमार’ और मर्यादा पुरुषोत्तम ‘राम’ का उल्लेख है। ‘राम’ ने अपने पिता की इच्छा का पालन करते हुए 14 साल के बनवास को अंगीकृत किया था। लेकिन ‘राम’ के आदर्शो का पालन करने का दावा करने वाली भाजपा ने घर-परिवार में बुजुर्ग दशरथ सरीखे आडवाणी को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया। उन्होंने सवाल किया कि भाजपा किस तरह की नई रामायण बनाना चाहती है।

सिंगापुर में उपचार करा रहे अमर सिंह ने कहा कि आडवाणी जी ने वर्षो तक अपनी पार्टी की नि:स्वार्थ भाव से सेवा की। वह (आडवाणी) कुछ बोलें या नहीं बोलें, लेकिन पार्टी की निर्मम क्रूरता की अनुभूति मुझसे अधिक किसे हो सकती है। मुझसे अधिक उनकी पीड़ा कौन समझ सकता है। उनका इशारा स्वयं को सपा से हटाने को लेकर था।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह समाजवादी पार्टी में फिर से लौटेंगे, उन्होंने कहा कि सपा में कभी नहीं जाऊंगा। ऐसे समय में जब गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को समाप्त करने की बात कही है, तब धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में और सांप्रदायिकता के खिलाफ संघर्ष की जैसी क्षमता कांग्रेस में है, वैसी सपा में नहीं है। सपा, कांग्रेस के आगे कहीं नहीं टिकती है।

गौरतलब है कि गोवा में चुनावी अभियान की कमान नरेंद्र मोदी को सौंपने के अगले ही दिन मंगलवार को अपनी अनदेखी से नाराज वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने पार्टी पर आदर्शो से भटकाव और नेताओं के व्यक्तिगत एजेंडा को तरजीह देने का आरोप लगाते हुए तीन अहम पदों से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि संसदीय बोर्ड ने उनका इस्तीफा खारिज कर दिया है।

आडवाणी को मनाने की कोशिशें चल रहीं हैं। हालांकि यह भी संकेत दे दिया गया है कि पार्टी दबाव में कोई फैसला नहीं करेगी। आडवाणी समर्थकों की ओर से कुछ फार्मूले सुझाए गए थे, लेकिन फिलहाल इन पर कोई फैसला नहीं हो पाया है।

error: Content is protected !!