सुपर-30 का फिर धमाल, 28 छात्र आइआइटी में सफल

iitपटना। आइआइटी की प्रवेश परीक्षा में सुपर-30 संस्थान के अठाइस छात्र सफल हुए हैं। परीक्षा के परिणामों की घोषणा शुक्रवार को की गई। सुपर-30 की स्थापना गणितज्ञ आनंद कुमार द्वारा 2002 में की गई थी। इसमें समाज के कमजोर वर्ग के छात्रों को आइआइटी की कोचिंग निशुल्क कराई जाती है। छात्रों को निशुल्क भोजन और आवास भी उपलब्ध कराया जाता है।

कुमार ने बताया, ‘आइआइटी जेईई (एडवांस) में सफल होने वाले सुपर-30 के 28 छात्र समाज के कमजोर वर्ग के हैं।’ उत्तर प्रदेश के मजदूर रामप्यारे ने बताया कि बहुत बार तो मेरे परिवार को भोजन के बिना ही गुजारा करना पड़ता था। उनका बेटा भानु सुपर-30 की मदद से आइआइटी प्रवेश परीक्षा में सफल रहा है। समस्तीपुर का प्रणव कुमार भी परीक्षा में सफल रहा है। उसके पिता भूमिहीन किसान हैं।

हाजीपुर के अंकित को भी इस परीक्षा में सफलता मिली है, जिसके पिता की पिछले वर्ष सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। मैकेनिक के बेटे अभिषेक कुमार ने भी परीक्षा में बाजी मारी है। अंकित ने कहा, ‘किसी तरह मुझे सुपर-30 के बारे में पता चला और मैनें स्क्रीनिंग टेस्ट पास किया। यहां ऐसा लगा कि आनंद सर के रूप में मुझे एक नया पिता मिल गया है। उनके परिवार वालों ने अच्छी तरह मेरी देखभाल की और मुझे कभी यह अनुभव नहीं हुआ कि मैं घर से दूर हूं।’

error: Content is protected !!