फूलों की खुशबू से महकेगा ग्रेटर फरीदाबाद

25_06_2013-flowers25बिजेंद्र बंसल, फरीदाबाद। ग्रेटर फरीदाबाद में देशी-विदेशी फूलों की खुशबू महकेगी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) की नर्सरी में तैयार दस हजार फूलों के पौधे ग्रेटर फरीदाबाद (ग्रेफ) में बन रही नई मास्टर रोड के किनारे व सेंट्रल व्रज में लगाए जाएंगे। फूलों की पौध में कुछ विदेशी किस्म भी शामिल होगी। पौध लगाने का कार्यक्रम एक अभियान के रूप में चलेगा। इसके लिए हुडा के बागवानी विभाग ने एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है, जिसमें पौध लगाने का काम पूरे वर्षभर चलेगा। ग्रेफ में जहां नई सड़क बनाने का काम पूरा हो जाएगा, वहां पौध लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। चूंकि अभी ग्रेफ में इतने अधिक परिवार नहीं आए हैं कि वहां के निवासियों का भी इसमें सहयोग लिया जाए। इसलिए हुडा अपने कर्मचारियों के अलावा निजी कंपनियों से ही इन पौध की देखभाल कराएगा।

इस मानसून सत्र में लगाएंगे 30 हजार पौधे

ग्रेटर फरीदाबाद में फूलों की दस हजार पौध के अलावा 30 हजार पौधे ऐसे लगाए जाएंगे जो बड़े होकर छायादार वृक्ष का रूप लेंगे। इन 30 हजार पौधों में से कुछ बदरपुर बार्डर से लेकर बल्लभगढ़ तक बाइपास रोड के किनारे व सेंट्रल व्रज सहित हुडा के नए सेक्टर-62,64 व 65 में भी लगाए जाएंगे। पौधारोपण में इस बार हमारा ज्यादा ध्यान ग्रेटर फरीदाबाद, बाइपास व हुडा के नए सेक्टरों में ही रहेगा क्योंकि यहां पौधारोपण के लिए जगह भी है।

जोगीराम चौहान,

कार्यकारी अभियंता

हुडा, बागवानी विभाग।

सिर्फ खुशबू ही नहीं सुंदरता भी बढ़ेगी

इस अभियान में हुडा न सिर्फ प्रमुख सड़कों बल्कि सर्विस रोड के किनारे भी क्यारी बनाकर फूलों की पौध लगाएगा। फूलों की पौध लगाने के पीछे खुशबू से ज्यादा ग्रेटर फरीदाबाद की सुंदरता बढ़ाना है। फूल लगाने के पीछे यह भी कारण है कि ग्रेफ में सड़कें काफी चौड़ी हैं और उनके किनारे क्यारी बनाने की अतिरिक्त जगह है। यह एक नया नियोजित शहर बस रहा है इसलिए यहां के लिए हुडा ने फूलों की कुछ विदेशी किस्म मंगाई है और देशी फूलों की पौध अपनी ही नर्सरी में तैयार की है।

नरेश सिंह

एसडीओ

बागवानी विभाग,हुडा

error: Content is protected !!