संक्रमण की रोकथाम को कवायद तेज

27_06_2013-27infectionsदेहरादून, [जाब्यू]। आपदाग्रस्त क्षेत्रों में संक्रामक बीमारियों की आशंका के मद्देनजर एहतियाती उपायों की रफ्तार तेज हो गई है। संभावित बीमारियों पर नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय संक्रामक संस्थान के निदेशक डॉ. रविंद्रन के नेतृत्व में केंद्र द्वारा भेजी गई विशेषज्ञों की टीम बुधवार को देहरादून पहुंची। उधर, प्रभावित क्षेत्रों में संभावित संक्रमण को खत्म करने के लिए चूना व ब्लीचिंग पाउडर समेत क्लोरीन की गोलियों की आपूर्ति व वितरण किया जा रहा है।

केंद्र से आई विशेषज्ञों की टीम में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के निदेशक डॉ. एलएस चौहान भी शामिल हैं। यह टीम संभावित बीमारियों पर नियंत्रण के लिए चलाई जा रही मुहिम पर नजर रखे हुए हैं। आपदा स्वास्थ्य सहायता के लिए प्रभावी कदम उठाने की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग को दे रही है। आपदा प्रभावित क्षेत्र फाटा में डायरिया से पीड़ित व्यक्तियों को उपचार दे दिया गया है। विभिन्न जिलों में भर्ती 367 आपदा पीड़ित मरीजों में से अधिकतर को उपचार के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है।

अस्पताल में भर्ती आपदा पीड़ित मरीजों की संख्या अब घटकर 76 ही रह गई है। महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध पेयजल, ताजा साग-सब्जियों का ही सेवन करने और साफ-सफाई रखने के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

error: Content is protected !!