चुनाव खर्च संबंधी टिप्पणी पर मुंडे को नोटिस जारी करेगा निर्वाचन आयोग

71372487328_gopinathmundeindelhi295मुंबई: चुनाव आयोग बीजेपी के वरिष्ठ नेता गोपीनाथ मुंडे को नोटिस जारी कर उस टिप्पणी पर जवाब देने को कहेगा, जिसमें मुंडे ने कहा था कि लोकसभा चुनाव में उन्होंने करीब आठ करोड़ रुपये खर्च किए थे। यह राशि चुनाव में खर्च की आयोग की निर्धारित सीमा 25 लाख रुपये से बहुत ज्यादा है। सूत्रों के मुताबिक मुंडे को एक हफ्ते में नोटिस का जवाब देने के लिए कहा जाएगा।

शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपथ की अध्यक्षता में हुई चुनाव आयोग की पूर्ण बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी। बीड़ से सांसद और लोकसभा में बीजेपी के उप नेता मुंडे ने दावा किया था कि उनके 2009 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान आठ करोड रुपये की राशि खर्च हुई थी।

अपने भाषण में मुंडे ने अपने लंबे चुनाव प्रचार करियर और चुनाव में बढ़ते खर्च को लेकर बातें कीं। उन्होंने कहा, वर्ष 1980 में जब मैंने पहली बार चुनाव लड़ा था, तब मैंने 29,000 रुपये खर्च किए थे और अपने पिछले चुनाव (2009 लोकसभा चुनाव) पर मैंने आठ करोड़ रुपये खर्च किए। मुंडे ने यह भी कहा था कि अगर इस कबूलनामे के चलते उन पर कोई कानूनी कार्रवाई होती है, तो उन्हें कोई परवाह नहीं है।

गोपीनाथ मुंडे के इस बयान पर कांग्रेस ने उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। इस बयान के बाद सूचना प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने मांग की कि चुनाव आयोग को बीजेपी नेता मुंडे की इस टिप्पणी पर संज्ञान लेना चाहिए कि उन्होंने पिछले लोकसभा चुनाव में लगभग आठ करोड़ रुपये खर्च किए थे। तिवारी ने कहा कि यदि मुंडे ने 25 लाख रुपये की सीमा लांघी है, तो उन्हें चुनाव आयोग को स्पष्टीकरण देना चाहिए और आयोग को संज्ञान लेना चाहिए।

error: Content is protected !!