मोदी के ‘शौचालय’ से तोगडिया सन्न

praveen togariyaभाजपा के नये पीएम इन वेटिंग नरेन्द्र मोदी द्वारा देवालय से पहले शौचालय वाले बयान पर आज जहां कांग्रेस के ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने तीखा हमला बोला वही विश्व हिन्दू परिषद ने भी कहा है कि नरेन्द्र मोदी मोदी के बयान से वह सदमे में हैं। दिल्ली में दो अक्टूबर को मंथन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हिन्दुत्व के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि “यह कहने के लिए मुझे बहुत हिम्मत जुटानी होगी क्योंकि मेरी छवि एक हिन्दूवादी नेता की है। लेकिन मेरे लिए पहले शौचालय है बाद में देवालय। मेरे लिए विकास पहले है। यह मैने गुजरात में कर दिखाया है।”

मीडिया में नरेन्द्र मोदी का यह बयान सामने आने के बाद विश्व हिन्दू परिषद के महासचिव प्रवीण तोगड़िया ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि “हम सन्न हैं। सदमे में हैं। अगर वे देश में शौचालय की जरूरत पर अपना भाषण दे रहे थे तो अनावश्यक रूप से उसमें मंदिर का नाम नाम लेने की क्या जरूरत थी?” उन्होंने कहा कि वे खुद मानते हैं कि देश में बेहतर साफ सफाई की जरूरत है लेकिन इसका मंदिर से क्या लेना देना? उन्होंने याद दिलाया कि इसी तरह एक बार जयराम रमेश ने बयान दिया था जिसका तीव्र विरोध हुआ था।

इस बीच जयराम रमेश ने भी नरेन्द्र मोदी के बयान पर पूरे संघ परिवार पर हमला बोलते हुए कहा है कि “पिछले साल उन्होंने भी यही सच कहा था तो संघ परिवार ने बहुत हल्ला मचाया था। अब चुप क्यों हैं? उनके इसी बयान पर भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर और राजीव प्रताप रूड़ी ने धर्म व विश्वास की दुहाई देते हुए हायतौबा मचा रखी थी। बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद और भाजपा कार्यकर्ता उनके आवास पर प्रदर्शन करने के साथ पेशाब कर आए थे। दूसरे दिन आगरा जाने पर वहां भी इन्हीं संगठनों के कार्यकर्ताओं ने विरोध में काला झंडा दिखाया और पुतले फूंके। संसद में भी भाजपा सांसदों ने आलोचना की, लेकिन अब मोदी के इसी बयान पर दोहरे चरित्र वाली भाजपा चुप है।”

जयराम ने मोदी से पूछा है कि क्या वह बसपा नेता कांसीराम के उस बयान का समर्थन करेंगे, जिसमें उन्होंने अयोध्या विवाद के समाधान के लिए वहां महाशौचालय बनाने का प्रस्ताव रखा था।

error: Content is protected !!