युवाओं को समय के साथ स्वयं में बदलाव लाना होगा

कुलवंतराय मैमोरियल व्याख्यानमाला में युवाओं के सशक्तीकरण पर मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर के प्रेसीडेन्ट ने कहा
z1z2z3जयपुर। मणिपाल यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेन्ट प्रख्यात शिक्षाविद प्रोफेसर डॉ संदीप संचेती ने कहा कि सशक्तीकरण के लिए युवाओं को समय के साथ स्वयं में बदलाव लाना होगा ताकि कार्य व्यवहार व जीवनशैली में गुणवत्ता बढ सके। इसी को उन्होंने युवाओं के लिए सफलता का मंत्र भी बताया। संचेती सोमवार को चतुर्थ नेशनल एजुकेशन डे पर यहां तीसरी कुलवंत राय मैमोरियल व्याख्यानमाला श्रंखला के तहत युवाओं के सशक्तीकरण पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस व्याख्यानमाला का आयोजन आईआईएलएम एकेडमी आफ हायर लर्निंग एवं बनियन ट्री स्कूल के सहयोग से यहां प्रतापनगर स्थित आईआईएलएम एकेडमी सभागार में किया गया।
संचेती ने डायनासोर का उदाहरण देते हुए कहा कि समय के साथ नहीं बदल पाने के कारण यह प्रजाति विलुप्त हो गई है। इसलिए युवाओं को समय के साथ अपनी सोच एवं कार्यशैली में भी बदलाव लाना होगा। उन्होंने सशक्तीकरण के लिए युवाओं को अपनी क्षमताओं पर भरोसा और आत्मविश्वास को मजबूत रखने की सलाह दी। साथ ही कहा कि हमेशा नया सीखने की आदत डालनी होगी।
उन्होंने युवाओं से सशक्तीकरण के बारे में कहा कि सकारात्मक विचारों के साथ हरेक की बात सुनो लेकिन अपने आत्मविश्वास से फैसला करो। उन्होंने कहा कि सशक्तीकरण के लिए लीडरशिप भी जरूरी है। लीडर को लक्ष्य हासिल करने के लिए अपने दायरे से बाहर निकलकर बडे फलक के सपने देखने के साथ टीम वर्क की क्षमता और स्वायत्ता के साथ पारदर्शी फैसले लेने आना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए।
इस अवसर पर जयपुरिया इंस्टीटयूट आफ मैनेजमेंट के निदेशक डॉ प्रभात पंकज, बनियन ट्री स्कूल की निदेशक संगीता श्रीवास्तव, आईआईएलएम की डीन वीणादत्ता एवं आईआईएलएम की प्रोफेसर प्रियादर्शिनी बख्शी ने भी विचार व्यक्त किए। राज्य आयोजना बोर्ड के शिक्षा प्रभाग के चेयरमैन एवं आईआईएलएम के सलाहकार डॉ अशोक बापना ने अपने उदबोधन में कहा कि युवाओं में सीखने की ललक होनी चाहिए। कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री मौलाना अबुल कलाम के शिक्षा के क्षेत्र में दिए गए महत्वपूर्ण योगदान को भी याद किया गया। प्रारंभ में अतिथियों ने कुलवंत राय के चित्र पर पुष्प चढाकर श्रदधांजलि अर्पित की।
रूस्तम बोडा, सहायक आचार्य
कल्याणसिंह कोठारी,मीडिया सलाहकार

error: Content is protected !!