विषेष बच्चों ने सीखे लीडरषिप के हुनर

-दिषा में आयोजित हुआ स्पेषल बच्चों का ‘रोटरी यूथ लीडरषिप अवार्ड’ कार्यक्रम
-देष ही नहीं बल्कि दुनिया का अपनी तरह का ऐसा पहला कार्यक्रम
DSC_9513DSC_9571DSC_9606DSC_9617जयपुर। मानसिक रूप से कमजोर, सेरेब्रल पाल्सी, ऑटिस्टिक और मल्टीपल डिसेबिलिटी से ग्रसित बच्चों तथा श्रवण बाधित व दृष्टि बाधित बच्चों को एक ही मंच पर एक साथ लीडरषिप, कम्यूनिकेषन स्किल्स, लक्ष्य हासिल करने की क्षमता और जीवन जीने की कला सिखाने के उद्देष्य से रविवार को निर्माण नगर-सी स्थित दिषा फाउण्डेषन परिसर में तीन दिवसीय ‘रोटरी यूथ लीडरषिप अवार्ड’ (रायला) कार्यक्रम का आगाज हुआ। देष ही नहीं बल्कि दुनिया में पहली बार आयोजित हो रहे इस अनूठे कार्यक्रम का आयोजन रोटरी क्लब के सहयोग से किया जा रहा है। कार्यक्रम की शुरूआत रोटरी के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अनिल अग्रवाल, निःषक्तजन आयोग की अध्यक्ष रेनू सिंह, रायला के डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन डॉ. विक्रान्त माथुर और दिषा की डायरेक्टर कविता अपूर्वा वर्मा ने दीप प्रज्ज्वलन कर की। इस अवसर पर उद्योगपति सुरेष पोद्दार और किरण पोद्दार भी मौजूद थे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अनिल अग्रवाल ने इसके उद्देष्य पर प्रकाष डालते हुए कहा कि यह कार्यक्रम विषेष बच्चों में कम्यूनिकेषन स्किल और लक्ष्य हासिल करने की क्षमता का विकास करने में मददगार साबित होगा। वहीं, रेनू सिंह ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम विषेष बच्चों को साधारण बच्चों की तरह प्रषिक्षित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इससे पूर्व कविता अपूर्वा वर्मा ने संस्थान की अब तक की यात्रा पर प्रकाष डालते हुए भविष्य की योजनाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि यह आयोजन चुनौतीपूर्ण पर सफल प्रयोग होगा, जिससे विषेष योग्यजनों के क्षमतावर्धन एवं विकास को एक नई दिषा मिलेगी।
कार्यक्रम के पहले सत्र में खेल प्रषिक्षक केसर आरा ने विभिन्न खेलों और साउण्ड थैरेपी के जरिये बच्चों को सुनने और समझने की कला से रूबरू कराया। दूसरे सत्र में ट्रेनर महमूद अली ने थियेटर थैरेपी के जरिये बच्चों को कम्यूनिकेषन डवलप करने की कला समझाई। इसी सत्र में टेªनर श्याम महावर ने डांस थैरेपी के जरिये ना केवल बच्चों का मनोरंजन किया बल्कि खेल-खेल में चीजों को समझने की कला भी सिखाई। कार्यक्रम के तीसरे और अन्तिम सत्र में कोटा से आए मोटिवेषनल ट्रेनर प्रीतम गोस्वामी ने बच्चों को जीवन जीने की कला और जिन्दगी के लक्ष्य को हासिल करना सिखाया। साथ ही विषम परिस्थितियों में आगे बढ़ने का हुनर भी सिखाया। कार्यक्रम के समापन पर रोटरी इन्टरनेषनल क्लब की ओर से दिषा के 15 विषेष बच्चों को रोटरेक्ट एवं इन्टरेक्ट क्लब की चार्जषिप भी दी गई। कार्यक्रम में कुल 50 से अधिक बच्चे शामिल हुए, जिनमें कोटा के 12 और उदयपुर के 16 बच्चे भी शामिल हैं। दिषा की सहायक निदेषक अर्पिता यादव ने आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में आज
तीन दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन 23 दिसम्बर को सेल्फ मोटिवेषन, कम्यूनिकेषन स्किल्स डवलप करने के तरीके, इफेक्टिव पब्लिक स्पीकिंग की कला, प्ले थैरेपी, थियेटर थैरेपी और डांस सहित अन्य माध्यमों के जरिये विषेष बच्चों को जिन्दगी में आगे बढ़ने और मुकाम हासिल करने के गुर सिखाये जाएंगे।
-कविता अपूर्वा वर्मा, निदेषक, दिषा
निर्माण नगर-सी, जयपुर
मो.: 8233788887, फोन: 0141-2393319, 2391690

DISHA
A Resource Centre for Multiple Disabilities
Nirman Nagar ‘C’, Jaipur
Tel. : 0141-2393319, Telefax : 0141-2391690
Mobile: +91-8233788887
email : [email protected], [email protected]
www.dishafoundation.org

error: Content is protected !!