निवृति कुमारी के साथ विवाह बंधन में बंधें मेवाड़ के लक्ष्यराज

a1a2a3-सतीश शर्मा- उदयपुर। एचआरएच ग्रुप और मेवाड़ घराने के युवा लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ और ओडिशा के बालांगीर पूर्व रियासत परिवार की निवृत्ति कुमार सिंह देव 21 जनवरी को पवित्र विवाह बंधन में बंध गयें। मेवाड़ के मोस्ट बैचलर 28 वर्षीय लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ अपनी दुल्हन को लेने के लिए मेवाड़ की परंपरा के अनुसार पूरे ताम-झाम के साथ वर निकासी के साथ ही अपने महल से निकल पड़े, जिसके बाद शाही लवाजमें के साथ एयरपोर्ट पहुंचे, उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर पहले से ही दो चार्टर प्लेन बारातियों  को ले जाने के लिए तैयार खड़े थे, लेकिन  बारिश और कोहरे की वजह से एक घंटे की देरी हो गई। 40-40 सीटर के दो चार्टर प्लेन दूल्हे सहित देश-विदेश के 80 मेहमानों को लेकर बालांगीर पहुंचे । जहां पर लक्ष्यराज सिंह ने 21 पंडितों के मंत्रोच्चारण के बीच निवृति कुमारी के संग रात 12.30 बजे 7 फेरें लियें। 23 जनवरी( गुरुवार) को सुबह 10 बजे लक्ष्यराजसिंह चार्टर से अपनी दुल्हन को लेकर उदयपुर एयरपोर्ट  पहुंचे। जहाँ पर  दूल्हा-दुल्हन का स्वागत पूरे शाही लवाजमे के साथ किया गया। एयरपोर्ट से ही विंटेज कारों का काफिला दुल्हन को लेकर पैलेस पंहुचा। मेवाड़ राजघराने की इस जोड़ी का लेकसिटी में कदम रखते ही एयरपोर्ट से ही मेवाड़ी परम्परा के अनुसार स्वागत किया गया। 24 जनवरी को उदयपुर की शिकारबाड़ी होटल में शादी री गोठ (रिसेप्शन) आयोजित जायेगा, जिसमें क्रिकेट जगत, बॉलीवुड, औद्योगिक घराने की जानी मानी हस्तियों के भाग लेने की सम्भावना है।
एयरपोर्ट से लेकर महल तक हुआ स्वागत – 23 जनवरी को डबोक एयरपोर्ट से जैसे ही नव दंपति आए, एयरपोर्ट के बाहर नवविवाहित जोड़े का मेवाड़ की पूरी परम्पराओं के साथ स्वागत किया गया। एयरपोर्ट पर राजनितिक पार्टियों, सामाजिक संघठनों और जिला क्रिकेट संघ के पदाधिकारियों ने ढोल नगाड़े, मांदल और पुलिस बैंड के साथ जोरदार स्वागत किया, जिसके बाद लक्ष्यराज और निवृत्ति 1934 की विंटेज कार में बैठकर होटल के लिए रवाना हो गए। इस दौरान निवृत्ति कुमारी सिंह मेवाड़ घूंघट में एयरपोर्ट से बाहर आई।
 जनाना महल में हुआ गृह-प्रवेश –
होटल में आराम के बाद शाम को वर-वधू का रीति रिवाजों के साथ जनाना महल से गृह प्रवेश कराया गया। इसके बाद शाम को जग मंदिर में पारिवारिक रिश्तेदार व मेहमानों की उपस्थिति में आशीर्वाद समारोह व डिनर आयोजित किया गया। सूत्रों के अनुसार इस कार्यक्रम में इंटरनेशनल क्रिकेटर युसुफ और इरफान पठान ने भी शिरकत की। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बालंगीर(उड़ीसा) में शादी के शिरकत होने के लिए बालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी शिरकत की। विदाई कार्यक्रम में भी कई हस्तियों ने शिरकत की।
37 साल बाद महल में आई नई बहु 
मेवाड़ राजघराने के परिवार में लगभग 37 साल बाद सिटी पैलेस के शंभू निवास में नई बहू ने कदम रखे। इससे पहले अरविंद सिंह मेवाड़ विजिया राज कुमारी को ब्याह कर लाए थे। हालंकि इससे पूर्व भी लक्ष्यराज की बहनों का विवाह हुआ था
6 महीने से की जा रही थी शादी की तैयारियां –  लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ की शादी के समारोह परंपरागत शाही तरीके से शुभ-मुहूर्त में 17 जुलाई 2013 से ही शुरू हो गई थी। इस जोड़े की लव स्टोरी की शुरुआत दिलचस्प तरीके से हुई। दरअसल, दिल्ली में हुए एक समारोह में परिवार वालों की मौजूदगी में जब दोनों ने एक-दूसरे से पहली बार मुलाकात की। यहीं से दोनो के बीच बातचित शुरू हुई। देखते ही देखते ये बातचित कब प्यार में बदल गई ये किसी को पता न चला।
तकदीर ने इन दोनों को मौके दर मौके एक दूसरे से मिलने का मौका दिया। इससे इनके बीच की नजदीकियां धीरे-धीरे बढ़ती गई। इसके बाद हैदराबाद में होटल मैनेजमेंट संबंधी समारोह में भी ये एक दूसरे से मिले। इस मिलन के बाद इन दोनों का रिश्ता तय हुआ और 13 मई, 2013 को उदयपुर स्थापना दिवस के दिन मुंबई में हुए एक दस्तूर में रिश्ते के साथ शादी की तारीख भी तय कर ली गई थी ।
शादी के जोड़ें में 400 ग्राम फेब्रिक – शाही शादी के युवराज के लिए शाही तौर पर शादी के जोड़े भी तैयार किए गए थे। इनके शादी के जोड़े के फेब्रिक में 400 ग्राम सोना लगाया गया है। साथ ही चांदी के तार भी लगाए गए हैं। इन कॉस्टयूम्स के ट्रायल के लिए भी दोनों परिवार एक दूसरे से मिले थे। निवृत्ति कुमारी के पडले में 21 लाख रुपए का बेस भेजा गया। इसे पहनकर लक्ष्यराज के साथ फेरे लियें।  इस बेस की खासियत यह थी कि बेस रॉयल कलर (रेड टोन, ट्रेडिशनल रेड और रॉयल केसरिया हल्दी) में था। इस पर सोने चांदी के साथ बारीक जरी का भी काम भी किया गया था। इधर, लक्ष्यराज के लिए 11 सूट, जिनमें वेडिंग शेरवानियां, सूट, ब्रिजिश व नैरो जैकेट तैयार किए गये थे।
कौन हैं लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ –
मेवाड़ राजघराने के सदस्य और एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के संस्थापक अरविंदसिंह मेवाड़ के पुत्र हैं। महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल से शुरुआती शिक्षा पूरी करने के बाद मेयो कॉलेज से शिक्षा की। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से बिजनेस और होटल मैनेजमेंट में उच्च शिक्षा हासिल की। वर्तमान में वे एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स के कार्यकारी निदेशक, विद्यादान व महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउंडेशन के ट्रस्टी, महाराणा प्रताप (मोती मगरी) स्मारक समिति व उदयपुर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं।2010-11 के लिए पूर्व महामहिम श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल के द्वारा लक्ष्यराज सिंह को राष्ट्रीय टूरिजम अवार्ड से सम्मान्नित किया जा चुका है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के द्वारा HRH होटल समूह को सर्वश्रेष्ठ हेरिटेज होटल के लिए अंतरराष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन और यात्रा पुरस्कार प्राप्त है।
कौन है निवृत्ति कुमारी सिंह-
a4उड़ीसा के बालांगीर घराने के कनकवर्धन सिंह देव व संगीता सिंह की इकलौती बेटी हैं। दिल्ली में कान्वेंट स्कूल में पढ़ने के बाद स्विट्जरलैंड में हॉस्पिटेलिटी, फाइनेंस व रेवन्यू मैनेजमेंट में उच्च शिक्षा हासिल की।  इसके बाद उन्होंने स्विट्जरलैंड में उस टीम का हिस्सा रही जो अपने जूनियर को प्रशिक्षण देते थे।
निवृत्ति लंदन के होटल ताज में उन्होंने इंटर्नशिप की। वर्ष 2010 में स्वदेश लौटकर होटल ताज में बतौर सलाहकार काम किया। उनकी माता संगीता सिंह भी दो बार सांसद रही हैं। निवृत्ति कुमारी सिंह के पिता कनकवर्धन सिंह उड़ीसा भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष हैं और तीन से अधिक बार मंत्री रह चुके हैं।

1 thought on “निवृति कुमारी के साथ विवाह बंधन में बंधें मेवाड़ के लक्ष्यराज”

Comments are closed.

error: Content is protected !!