‘हिन्दी मेड इजी’ की प्रथम प्रति राज्यपाल को भेंट

DEV_2341जयपुर। लेखिका सुभद्रा कोठारी ने देषी-विदेषी नागरिकों के लिए हिन्दी सीखने की – उदाहरणों एवं चित्रों सहित पुस्तक ‘‘हिन्दी मेड इजी’’ की प्रथम प्रति राज्य के राज्यपाल श्रीमति माग्रेट अल्वा को राजभवन में भेंट की। ‘‘इनस्टीट्यूट ऑफ हिन्दी लर्निंग एवं इन्डियन कुकिंग’’ जयपुर द्वारा प्रकाषित पुस्तक विषेषतः देषी-विदेषी पर्यटकों , स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं भारत भ्रमण करने वाले सैलानियों एवं विधार्थियों के लिए तैयार की गई है। इसमें साधारण बोलचाल, व्याकरण के सरलीकरण के साथ-साथ हिन्दी सीखने वाले नये लोगों एवं हिन्दी के उत्तरोतर अध्ययन के लिए विषेष सामग्री का समावेष किया गया है।
सुभद्रा कोठारी ने गत कई वर्षाें से गैर सरकारी संस्थाओं से जुडकर कई पत्र-पत्रिकाओं का संपादन व प्रकाषन का कार्य किया। इसके अलावा राजस्थान पत्रिका, डेली न्यूज, एवं दैनिक भास्कर में सामाजिक एवं स्वास्थ्य सम्बंधी विषयों पर समय-समय पर कईं लेख प्रकाषित हुए है। विषेष रूप से ‘‘रेसिपी राइटिंग’’ के क्षेत्र में योगदान दिया है।
श्रीमती माग्रेट अल्वा ने पुस्तक को उपयोगी बताते हुए हिन्दी के प्रति पूरे भारत में बढ़ती लोकप्रियता की चर्चा की। उन्हांने कहा कि हिन्दी का प्रचार मुख्यतया हिन्दी फिल्मों के अधिक प्रचलन से हो रहा है। संस्कृटाइज़्ड हिन्दी की बजाय साधारण बोलचाल की शषा पर जोर दिया।
इस अवसर पर इन्डियन नेटवर्क फॉर डवलपमेंट एक्सचेन्ज (प्क्म्ग्) की निदेषिका कुसुम शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सक डा कुणाल कोठारी, अमेरिका की विधार्थी वैण्डी हार्डनबर्ग व मीडिया सलाहकार कल्याण सिंह भी उपस्थित थे।
सुभद्रा कोठारी
लेखिका

error: Content is protected !!