इलेक्शन निपटते ही गिरी गाज, पीने का पानी मिलेगा दो दिन में एक दफा

-पुरुषोत्तम जोशी– टोंक। बीसलपुर बांध नाथडी पेयजल योजना से टोंक को दिये जाने वाले पानी में से दो एमएलडी की कटौती किये जाने से पेयजल संकट शहरवासियों को अब अडतालीस घण्टे में एक ही बार पीने का पानी दिया जा रहा हैं ।
विधानसभा चुनाव जीतने के बाद विधायक अजीतसिंह मेहता ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर रोजाना पेयजल सप्लाई की योजना बनाई थी जिसका लाभ अस्सी फीसदी इलाकों को मिलने भी लगा था लेकिन लोकसभा चुनाव निपटने के साथ ही पहली गाज बीसलपुर नाथडी पेयजल योजना से टोंक को मिलने वाले 11 एमएलडी पानी पर पडी । जहां से टोंक कों दिये जाने वाले पानी में से दो एमएलडी की कटौती कर नौ एमएलडी पानी ही दिया जा रहा हैं जिससे जलदाय विभाग ने गर्मी में पानी की बढती डिमाण्ड को मध्यनजर रखते हुए अडतालीस घण्टे में एक बार ही पेयजल सप्लाई कर रहा हैं वह भी मात्र पच्चीस मिनट ही ।
जलदाय विभाग के सूत्रों का कहना हैं कि टोंक की आबादी के अनुसार प्रतिदिन पानी की सप्लाई के लिए 24एमएलडी पानी की आवश्यकता हैं लेकिन विभाग को नाथडी बीसलपुर पेयजल योजना से रोजाना 11एमएलडी पानी मिल रहा था वही विभाग लोकल वाटर सोर्सेज से 4एमएलडी पानी का इंतजाम करके उपभोक्ताओं को पानी उपलब्ध करवा रहा था।हाल ही में दिसम्बर महिने में विधानसभा चुनाव के बाद नवनिर्वाचित विधायक अजीतसिंह मेहता ने अस्सी प्रतिशत आबादी को रोजाना पेयजल की सप्लाई की व्यवस्था कर दी थी साथ ही गर्मी में शेष मौहल्लोंं में भी पीने का पानी प्रतिदिन पहुंचाने का वायदा किया था । लेकिन लोकसभा चुनाव निपटने के साथ ही सबसे पहले पीने के पानी पर गाज गिरी और नाथडी बीसलपुर पेयजल योजना से टोंक को दिये जाने वाले पानी में दो एमएलडी पानी की कम कर दिय। जिससे अन्तिम छोर स्थित करीबन पच्चीस मौहल्लो में पीने का पानी नही पहुंच पा रहा ऐसी स्थिति में गर्मी में बढती पानी की मांग को ध्यान में रखते हुए जलदाय विभाग को फिर से दो दिन में एक बार पेयजल सप्लाई की किये जाने का निर्णय लेना पड़ा हैं ।
टोंक शहर की आबादी के मुताबिक रोजाना पच्चीस एमएलडी पानी की आवश्यकता हैं लेकिन अभी केवल तेरह एमएलडी पानी ही मिल पा रहा हैं । जबकि प्रतिदिन एक व्यक्ति को एक सौ पैंतीस लीटर पानी की आवश्यकता होती हैं लेकिन जलदाय विभाग प्रति व्यक्ति केवल 78 लीटर पानी ही दे पा रहा हैं वह भी अडतालिस घण्टे में एक दफा ही ।

पुरूषोत्तम जोशी
पुरूषोत्तम जोशी

जलदाय विभाग टोंक के अधिशाषी अभियन्ता राजेश गोयल का कहना हैं कि बीसलपुर पेयजल योजना के लिए धोलाखेडा मेंपेयजल की बडी टंकी का निर्माण कर पाइप लाइन ड़ाली जा रही हैं जिसका काम 2020तक ही पूरा हो पाएगा । लेकिन टोंक को संभवत 2016 से इस योजना से पानी मिलना शुरू हो जाएगा जिसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी हैं जिसके लिए अडतालीस करोड की योजना बनाकर भेजा गया हैं जिसकी स्वीकृति मिलने के साथ ही काम शुरू कर दिया जावेगा ।
टोंक शहरी सहायक अभियन्ता राधेश्याम गुप्ता ने बताया कि नाथडी बीसलपुर पेयजल योजना से दो एमएलडी पानी की आपूुर्ति कम होने से अन्तिम छोर तक पानी नही पहुंच पा रहा । गर्मी में कूलरों के उपयोग से पानी की मांग अधिक बढ जाने से रोजाना पानी की सप्लाई किया जाना संभव नही हैं जिस कारण से पानी की सप्लाई व्यवस्था में परिर्वतन किया गया हैं और दो दिन में एक दफा ही पानी की सप्लाई की जा रही हैं ।

error: Content is protected !!