मेघवाल की अध्यक्षता में पेंशन योजनाओं की समीक्षा

nihal chand meghwalचूरू। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय रसायन एवं उरर्वक राज्य मंत्राी निहाल चंद मेघवाल की अध्यक्षता में पंचायत समिति,रतनगढ की बैठक में महानेरगा,पानी-बिजली एवं सामाजिक सुरक्षा के अन्तर्गत विभिन्न पेंशन योजनाओं की समीक्षा की गई।
पंचायत समिति रतनगढ़ के सभागार में रविवार को हुई इस बैठक में केन्द्रीय राज्य मंत्राी ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार की मंशा है कि विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रा लोगों तक पहुंचे। उन्होंने ग्रामीण भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों पर प्रभावी कार्यवाही की जरूरत जताई और अधिकारियों को निर्देश दिए मौके पर होने वाले कार्यों को तत्परता से निपटाएं जाएं। राज्य सरकार स्तर पर समस्याओं के समाधान के लिए प्रस्ताव तैयार किए जाएं।
मेघवाल ने कहा कि अधिकांश गांवों में पानी निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है,इस संबंध में एक कार्य योजना बननी चाहिए,जिससे इस समस्या का स्थाई हल निकाला जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रेवल सड़कों का डामरीकरण नहीं होने से भी भारी परेशानी से ग्रामीणों को गुजरना पड़ता है। इस पर समुचित कार्य होना चाहिए।
बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्रीमत पाण्डे ने ग्राम पंचायत स्तर पर साफ-सफाई के लिए एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए तथा पानी-बिजली,नरेगा,खाद्य आपूर्ति,सामाजिक सुरक्षा योजना,प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और विद्यालयों में अध्यापकों की स्थिति का फीड बैक लिया और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। नरेगा आयुक्त डॉ.सुमित शर्मा ने महानरेगा के तहत पंचायत समिति क्षेत्रा में चल रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली।
बैठक में सांसद राहुल कस्वां,रतनगढ़ विधायक राज कुमार रिणवा,प्रधान संतोष तालणिया,नगर पालिका सभापति शिव भगवान कम्मा,ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव डॉ.मोहन लाल यादव,मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् विवेक अरोड़ा सहित विभिन्न विभागों के पंचायत समिति स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।
केन्द्रीय राज्य मंत्राी ने ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर,अभाव-अभियोग सुने-केन्द्रीय राज्य मंत्राी निहाल चंद मेघवाल ने रविवार को रतनगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत नूवां,लोहा,पडिहारा,रतनादेसर,सिमसिया,लाछड़सर व बीनादेसर का दौरा कर,ग्रामीणों के अभाव-अभियोग सुने। इस दौरान सांसद राहुल कस्वा,विधायक राजकुमार रिणवा,प्रमुख शासन सचिव श्रीमत पाण्डे ने भी लोगों की समस्याओं की जानकारी ली।
ग्राम पंचायत नूवां में बिजली के ट्रांसफार्मर के खुले में रखे होने से संभावित दुर्घटना के बारे में ग्रामीणों मंत्राी को जानकारी दी। साथ ही स्वीकृत जी.एस.एस.को लगाने की मांग रखी गई। इस पर विद्युत अभियन्ता ने बताया कि जी.एस.एस.के लिए भूमि उपलब्ध नहीं होने के कारण काम नहीं हो पा रहा है। पूर्व सरपंच मोहन लाल ने अपने खेत में जी.एस.एस.स्थापित करने के लिए भूमि देने की सहमति व्यक्त की। इसके अलावा गांव नूवां एवं भावनदेसर में ट्यूब वैल की मांग की गई। राजकीय स्कूल नूवां में वर्षा के दौरान पानी भरने की समस्या पर मंत्राी ने इस समस्या के स्थाई समाधान के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस समस्या का वैकल्पिक समाधान लिए विकास अधिकारी को पम्प सैट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत के भावनदेसर गांव की स्कूल की अव्यवस्थाओं के लेकर ग्रामीणों ने रोष जताया।
ग्राम पंचायत लोहा के वासिन्दों ने ढाणियों में बने झोपड़ों में विद्युत कनेक्शन देने,बिना पूर्व सूचना के पावर कट होने,आबादी भूमि नियमन करने,अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने तथा पेयजल की आपूर्ति सुचारू करने की मांग रखी गई।
लोहा और पडिहारा में रेलवे अण्डर ब्रिज की मांग पर सांसद राहुल कस्वां ने बताया कि चूरू लोक सभा क्षेत्रा में काफी स्थानों पर रेलवे अण्डर ब्रिज की आवश्यकता महसूस की जा रही है। उन्होंने बताया कि रेवले अण्डर ब्रिज की सूची बनाई जा रही है। इस संबंध में उचित निर्णय लिया जायेगा।
ग्राम पंचायत पड़ियारा में सरपंच ने पडिहारा में राजकीय महाविद्यालय खोलने,पडिहारा-आढ़सर जलप्रदाय योजना स्वीकृत करने,मेगा हाईवे से गांव तक डिवाईडर सहित सड़क का निर्माण करने और प्रत्येक ग्राम पंचायत में सफाई कर्मी लगाने की मांग की गई। इसके अलावा पडिहारा में 35 वर्ष पूर्व डाली गई पेयजल लाईन को बदलवाने की आवश्यकता जताई। ग्राम पंचायत रतनादेसर में ग्रामीणों ने बिजली के पोेल में करन्ट की समस्या,सिमसिया से रतनादेसर तक की पेयजल लाईन पर कार्मिक नियुक्त करने,ढ़ाणियों को विद्युत कनेक्शन जारी करने,गांव के मुख्य मार्ग से विद्युत पोल सिफ्ट करने,आवासहीन व्यक्तियों को आवास सूची में शामिल करने तथा विद्यालय की आवंटित भूमि का सीमाज्ञान की मांग की गई।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!