अन्तरराष्टीय स्तर पर पहचान कायम करेगा बीकानेरी खजूर

bikaner samacharबीकानेर। कृषि एवं पषुपालन मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि बीकानेर में उत्पादित होने वाला खजूर अब अन्रराष्टीय स्तरर पर अपनी पहचान कायम करेगा। उन्होंने कहा कि अभी बीकानेर में पैदा होने वाला खजूर अन्तरराष्टीय स्तर पर पैदा होने वाले खजूर को टक्कर देगा।
श्री सैनी सोमवार को बीकानेर के खारा में खजूर फार्म के निरीक्षण के दौरान बोल रहे थे। श्री सैनी ने कहा कि राजस्थान के किसानों को कृषि में हो रहे नवाचार अपनाने को प्रेरित करने के लिए बीकानेर के खारा में मैकेनाइज्ड कृषि फार्म टिष्यू कल्चर खजूर प्रदर्षन फार्म की स्थापना 2009-10 में की गई थी। राजस्थान खजूर की खेती में एक अलग पहचान बनाए इसके लिए 2008 में संयुक्त अरब अमीरात से टिष्यू कल्चर तकनीक से उत्पादित 25 हजार खजूर के पौधे मंगवाकर गए थे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष इस फॅार्म से 500 क्विंटल खजूर का उत्पादन होगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर के खजूर गणुवत्ता में बहुत अच्छा है, इसलिए इसे निर्यात भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर में खजूर लगाने का प्रयोग पूरी तरह सफल रहा, अब ऐसे फॉर्म पूरे पष्चिमी राजस्थान में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि खजूर का उत्पादन बढ़ने पर यहां प्रसंस्करण यूनिट भी स्थापित की जाएगी, ताकि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल सके।
कृषि मंत्री ने कहा कि इस फार्म परी खजूर की बरही, खलास, खुनैजी, मेडजूल, सगाई, खदरावी, जामली व नर किस्म अलइन सिटी का रेापण किया गया था। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य कि बात है कि बीकानेर के इस फार्म पर इन सभी किस्मों के पेड़ सफलता पूर्वक रोपित हो गए और अच्छे फल भी लगने लगे हैं। कृषि मंत्री ने इस दौरान खजूर के फलों को चखा भी और उपस्थित अधिकारियों को इसकी सही देखभाल करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि खजूर की खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य के 12 चयनित जिलों, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली, नागौर, जालौर, सिरोही और झुंझुनूं के किसानों को 90 प्रतिषत अनुदानित दर पौधे भी उपलब्धा करवाए जा रहे हैं। इस अवसर पर उनके साथ उद्यानिकी विभाग के निदेषक श्री धर्मेन्द्र भटनाटर, उद्यान विभाग के अतिरिक्ति निदेषक मानाचंद चौधरी, उप निदेषक हरीष मेहरा, सहायक निदेषक गुरूमुख सिंह सहित विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!