समाधान कर पहुचायें राहत,अन्यथा होगी सख्त कार्यवाही

DSC03726श्रीगंगानगर। शिक्षा मंत्राी श्री कालीचरण सराफ ने ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत सोमवार को श्रीगंगानगर जिले की पंचायत समिति मुख्यालय घडसाना, अनुपगढ एवं सूरतगढ में आयोजित पंचायत समिति मुख्यालय जन सुनवाई शिविरों में आम जनता से रूबरू होकर उनकी समस्यायें सुनी तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के दौरान प्राप्त सभी शिकायतों /समस्याओं/आम जनता की मांगों का संबंधित विभाग आवश्यक रूप से समाधान कर आम जनता एवं संबंधित पीड़ित को राहत पहंुचाये अन्यथा दोषी पाये गये अधिकारी/कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जावेगी।
-घड़साना क्षेत्रा की पेयजल समस्या का स्थायी समाधान करने एवं आज से टैंकरों से पेयजल आपूर्ति के दिये निर्देश
श्री सराफ ने घड़साना क्षेत्रा की पेयजल व्यवस्था पर नाराजगी प्रकट करते हुए शीघ्र ही इसके स्थायी समाधान एवं तब तक आज से ही पेयजल संकट वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर उनमें टैंकरों से पेयजल आपूर्ति करने के लिए पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।

-क्षेत्राीय किसानों की समस्या के समाधान के लिए जिला कलक्टर को दिये निर्देश
शिक्षा मंत्राी ने घडसाना एवं आसपास के किसानों की मांगानुसार क्षेत्रा में किसानों को राजस्व शब्द विशेष के कारण खातेदारी अधिकार आदि में आ रही बाधाओं के संबंध में राजस्व विभाग से परीक्षण करवा कर इस समस्या का स्थायी समाधान कर किसानों को राहत पहंुचाने के लिए जिला कलक्टर श्रीगंगानगर को दूरभाष पर निर्देश दिये ताकि इस क्षेत्रा के हजारों किसानों को लाभान्वित किया जा सके।

-मनरेगा अथवा अन्य ग्रामीण विकास योजनान्तर्गत पक्के खालों के निर्माण हेतु सी.ए.डी. से एन.ओ.सी. की आवश्यकता नहीं होगी।
शिक्षा मन्त्राी ने पंचायत समिति अनुपढ में आयोजित पंचायत समिति स्तरीय जनसुनवाई शिविर में आम जनता को बताया कि बीकानेर सम्भाग मे ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम के दौरान जन प्रतिनिधियों एवं काश्तकारों की मांग को ध्यान में रखते हुए सम्भाग के समस्त जिला कलक्टर तथा मुख्य कार्यकारी अध्किारी जिला परिषद को निर्देशित कर दिया गया कि इस सम्भाग के चारों जिलों के सिंचित क्षेत्रा में जहां सी.ए.डी.द्वारा खाला निर्माण कार्य करवाया जा रहा है, में मनरेगा अथवा अन्य ग्रामीण विकास योजना के अन्तर्गत पक्के खालों का निर्माण करवाया जाना प्रस्तावित है तो किसी प्रकार की एन.ओ.सी. की आवश्यकता नहीं होगी। इससे इन जिलों की आम जनता अत्यधिक लाभान्वित हो सकेगी।

-अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई विजयनगर श्री बुधराम को ए.पी.ओ. किया
शिक्षा मंत्राी ने घड़साना पंचायत समिति स्तरीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घडसाना में आयोजित जनसुनवाई शिविर के दौरान आम जनता की शिकायत नाहरवाली माईनर आर.डी. 13 पर गैर कानूनी व विवादित डिस्ट्रीब्यूटर की समस्या का समाधान नहीं करने एवं असन्तोषजनक कार्य तथा आम जनता की गम्भीर शिकायतों के कारण अधिशाषी अभियन्ता सिचाई विभाग विजयनगर श्री बुधराम को तत्काल आज ही ए.पी.ओ. करने के लिए मुख्य अभियन्ता सिंचाई विभाग को निर्देश दिये तथा अधीक्षण अभियन्ता सिंचाई विभाग को इस समस्या को अविलम्ब हल करने के निर्देश भी दिये।

-सहायक कृषि अधिकारी, कम्पाउण्डर एवं कनिष्ठ लिपिक को भी किया ए.पी.ओ.
शिक्षा मंत्राी ने अनूपगढ़ पंचायत समिति स्तरीय जनसुनवाई के दौरान कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी घड़साना श्री ख्यालीराम चौहान का कार्य असंतोषजनक एवं गम्भीर शिकायतों के कारण, को तत्काल मोके पर ही ए.पी.ओ. किया गया एवं उप निदेशक कृषि विभाग श्रीगंगानगर को समस्त प्रकरण की शीघ्र जॉच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये एवं सूरतगढ पंचायत समिति स्तरीय जनसुनवाई शिविर में कनिष्ठ लिपिक सिंचाई विभाग अधीक्षण अभियन्ता विजयनगर श्री महेन्द्र को मोके पर ही ए.पी.ओ. किया गया एवं राजकीय आयुर्वेदिक ओषधालय संघर, (सूरतगढ) के कम्पाउडर श्री हनुमानप्रसाद का कार्य असंतोषजनक एवं जनता की शिकायतों के कारण तत्काल मोके पर ही ए.पी.ओ. कर श्रीगंगानगर जिले से बाहर स्थानान्तरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये। शिक्षा मंत्राी ने सूरतगढ़ ब्लॉक के प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी श्री रामकुमार सिंह को शिकायतों के कारण ए.पी.ओ. करने के निर्देश दिए।

-प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र देईदासपुरा सूरतगढ में कार्य व्यवस्थार्थ चिकित्सक को लगाया
शिक्षा मन्त्राी ने सूरतगढ जनसुनवाई के दौरान नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र देईदासपुरा में क्षेत्राीय लोगो की मांग एवं चिकित्सक की कमी को गम्भीरता से लेते हुए मोके पर ही डॉ. विनोद सहारण को कार्य व्यवस्थार्थ चिकित्सक के पद पर देईदासपुरा में लगाया गया।
पंचायत समिति स्तरीय शिविरों में पेयजल, विद्युत, सिंचाई व जल संसाधन,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पुलिस, राजस्व, शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, कृषि, राजस्व, वाणिज्य कर , रसद, महिला एवं बाल विकास, बी.पी.एल., खान, परिवहन आदि विभागों के जनसुनवाई प्रकोष्ठ बनाये गये है तथा इन सभी संबंधित विभागों के विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा आम जनता की शिकायतों का परीक्षण कर जहां तक सम्भव हो सका उनका शिविर में ही समाधान किया एवं शेष समस्याओं का समाधान निर्धारित समयावधि में करने के लिए शिकायत कर्ता को निर्देशानुसार रजिस्टर में इंद्राज कर रसीद दी गई ।
इस दौरान विधायक अनूपगढ श्रीमती शिमला बावरी, विधायक सूरतगढ श्री राजेन्द्र सिंह भादू, प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा श्री पवन कुमार गोयल, पंचायत समिति प्रधान श्री सुभाष भूकर सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण , जनप्रतिनिधिगण एवं भारी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

-मोहन थानवी

1 thought on “समाधान कर पहुचायें राहत,अन्यथा होगी सख्त कार्यवाही”

  1. वादे तो बहुत हैं अंजाम क्या होगा यह इंतज़ार है

Comments are closed.

error: Content is protected !!